मुख्यमंत्री एवं सांसद के दबाव में अपने जवाब से मुकरे सिंचाई मंत्री

baran samacharफ़िरोज़ खान बारां, ( राजस्थान ) 18 जून। बारां प्रवास के दौरान जल संसाधन मंत्री रामप्रताप जाट ने कांग्रेस द्वारा परवन परियोजना को लेकर राजनीति करने का बयान देते हुए कहा है कि आधी-अधूरी तैयारी के बीच कांग्रेस ने परवन का शिलान्यास करवा दिया।

कांग्रेस जिलाध्यक्ष पानाचंद मेघवाल ने बयान जारी कर राजनीति हम नहीं बल्कि भाजपा कर रही है। मेघवाल ने जल संसाधन मंत्री के बयान का खण्डन करते हुए कहा कि जल संसाधन मंत्री राज्य की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधराराजे एवं उनके सांसद पुत्र श्री दुष्यंत सिंह के दबाव में आकर बिना हाथ-पैर की बातें कर रहे है, जबकि उन्होनें स्वयं विधानसभा सत्र 2016 के दौरान विधानसभा सदस्य श्री भजनलाल जाटव द्वारा पूछे गए विधानसभा प्रश्न संख्या 2859 के जवाब में विधानसभा में उत्तर देते हुए स्वीकार किया है कि परवन वृहद सिंचाई परियोजना की वित्तीय सवं प्रशासनिक स्वीकृति राशि रूपए 2360.44 करोड़ की दिनांक 30 अगस्त 2013 को जारी की गई तथा पर्यावरण विभाग की स्वीकृति 25 नवम्बर 2011 को, वन विभाग की सैद्वान्तिक स्वीकृत 07 अगस्त 2013 को एवं केन्द्रीय जल आयोग की तकनीकी सलाहकार समिति की स्वीकृति 19 सितम्बर 2013 को जारी गई है। जिसकी जानकारी आमजन विधानसभा की वेबसाइट पर भी जाकर देख सकता है। माननीय सिंचाई मंत्री द्वारा द्वारा विधानसभा में दिए गए जवाब से स्पष्ट है कि परवन वृहद सिंचाई परियोजना की तमाम स्वीकृतियां, प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति कांग्रेस सरकार के समय में जारी हुई है।

मेघवाल ने कहा कि पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया की बढ़ती लोकप्रियता से घबरा कर मुख्यमंत्री एवं सांसद पुत्र के दबाव में आकर मंत्री बिना सोचे-समझे अनर्गल बयानबाजी करके मंत्री पद की गरिमा को खराब कर जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं।

संलग्न – विधानसभा सदस्य श्री भजनलाल जाटव द्वारा पूछे गए विधानसभा प्रश्न संख्या 2859 का माननीय मंत्री महोदय द्वारा दिया गया जवाब संलग्न है

श्री भजनलाल जाटव (107)

विधानसभा अतारांकित प्रश्न संख्या- (2859) जल संसाधन –

(1) कोटा संभाग की प्रस्तावित परवन वृहद् सिंचाई परियोजना की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्कृति कितनी राशि की किस दिनांक को जारी हुई ? आदेशों की प्रति सदन की मेज पर रखें।

(2) उक्सिंचाई परियोजना की पर्यावरण विभाग की स्कृति, वन विभाग की सैद्धान्तिक स्कृति एवं केन्द्रीय जल आयोग की तकनीकी सलाहकार समिति की स्कृतियां किस-किस दिनांक को जारी हुई ? आदेशों की प्रतियां सदन की मेज पर रखें।

(3) उक्सिंचाई परियोजना की विनिवेश स्कृति योजना आयोग, भारत सरकार से किस दिनांक को जारी हुई ? स्कृति आदेश की प्रति सदन की मेज पर रखें।

उत्तर –

1. कोटा संभाग की प्रस्तावित परवन वृहद सिंचाई परियोजना की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति राशि रूपये 2360.44 करोड की दिनांक 30.08.2013 को जारी की गई, आदेश की प्रति परिशिष्ठ (अ) पर संलग्न है।

2. परवन सिंचाई परियोजना की पर्यावरण विभाग की स्कृति दिनांक 25.11.2011 को, वन विभाग की सैद्धान्तिक स्कृति दिनांक 07.08.2013 को, केन्द्रीय जल आयोग की तकनीकी सलाहकार समिति की स्कृति दिनांक 19.09.2013 को जारी की गई, आदेशों की प्रति क्रमशः परिशिष्ठ (ब), (स) एवं (द) पर संलग्है।

3. परवन सिंचाई परियोजना की विनिवेश स्वीकृति योजना आयोग द्वारा दिनांक 10.12.2013 को जारी की गई, आदेश की प्रति परशिष्ठ (य) पर संलग्न है।

error: Content is protected !!