सम्भागीय आयुक्त ने किए वार्षिक निरीक्षण

zबारां, 23 जून। सम्भागीय आयुक्त रघुवीर सिंह मीणा ने गुरुवार को वार्षिक निरीक्षण कार्यक्रम के तहत जिला कलेक्टरेट, जिला कारागार, जिला अस्परताल एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग का निरीक्षण किया। विभागों के वार्षिक प्रतिवेदन पर बिंदुवार चर्चा करते हुए उन्होने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

प्रातरू लगभग सवा 9 बजे अस्पताल पहुंचकर बच्चो्ं के वार्ड बच्चों के परिजनों से बातचीत की और अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। कुपोषित बच्चों के उपचार हेतु स्थापित एमटीसी वार्ड की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए उन्होने डॉक्टर्स को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होने कहा कि कुपोषित बच्चों की सही देखभाल करें एवं उनका लगातार फॉलोअप सुनिश्चित करें। जिला अस्पताल में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने की आवश्यकता जताते हुए उन्होने इसे दुरुस्त करने के निर्देश दिए। परिसर में संचालित रोगी सेवा केन्द्र पर रोगियों के परिजनों को उपलब्ध करवाए जाने वाले भोजन के बारे में भी उन्होने जानकारी ली। वे अत्याधुनिक रसोईघर पहुंचें और उन्होने भोजन पकाने की विधि एवं स्वच्छता को देखा। उनके साथ जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह, एसडीएम कानाराम, सीएमएचओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं एवं लाभार्थियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। जिले में विशेष योग्यजन की संख्या के बारे में जानकारी ली एवं उन्हे उपकरण आदि सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियों के लाभार्थी एवं उनसे जुड़ी बजट उपलब्धता पर भी चर्चा की। छात्रावासों की स्थिति, पालनहार योजना, नवजीवन योजना के तहत लोगों को लाभान्वित करने एवं सम्पर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों को जल्द निस्तारित करने के निर्देश दिए।

जेल में दी कैदियों को सभ्य नागरिक बनने की सीख

जिला कारागार के निरीक्षण के दौरान सम्भागीय आयुक्त ने कैदियों से बातचीत करते हुए उन्हे यहां से जाने के बाद सभ्य नागरिक बनने की नसीहत थी। उन्होने कहा कि भूलवश हुए अपराध का पश्चाताप करते हुए उन्हे जेल जीवन के पश्चात नए जीवन की शुरुआत करनी चाहिए। महिला कैदियों से भी उन्होने चर्चा की। कार्यवाहक जेल उपाधीक्षण को उन्होने किचन की सफाई रखने, पानी की टंकियों की सफाई कर उन पर सफाई की तारीख अंकित कर जिला कलक्टर को इसकी पालना रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। भोजन, अखबार, टीवी एवं खेल सामग्री की उपलब्धता के संबंध में कैदियों से पूछा तो वे संतुष्ट नजर आए। संभागीय आयुक्त ने जिला कलक्टर को समय-समय पर औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

——-

वृक्षारोपण के साथ ही पौधों की सुरक्षा पर भी दें ध्यान

zzबारां, 23 जून। आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग के शासन सचिव एवं जिला प्रभारी रोहित कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के दौरान वृक्षारोपण के पश्चात उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित करें। वे जिला कलक्टर कार्यालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे।

जिला प्रभारी सचिव ने जिले में अभियान के तहत चल रहे सभी कार्य समय पर पूर्ण करने के साथ ही द्वितीय चरण के लिए कार्यों के उपयोगितापूर्ण चयन करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि पहली बारिश के साथ ही अभियान के तहत चारागाह विकास के कार्य प्रारम्भ कर दिये जाएं। पौधे लगाने के बाद उनकी सुरक्षा हेतु ट्री गार्ड या फेंसिंग की व्यवस्था करें। इस हेतु अतिरिक्त बजट की आवश्यकता हो तो उसकी मांग की जाए। अभियान के तहत वन विभाग के बकाया कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश देते हुए उन्होने मस्टररोल जारी करने में आ रही समस्या को जल्द दूर करने का आश्वासन दिया। जलदाय विभाग के अधिकारियों से जिले में पेयजल आपूर्ति हेतु लगाए गए टैंकर्स की जानकारी ली एवं आवश्यकतानुसार आपूर्ति जारी रखने के निर्देश दिए। विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारियों को बार-बार बिजली गुल होने के मामलों में कमी लाने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को बैंगना उप स्वास्थ्य केन्द्र पर कार्यरत एएनएम को लेकर ग्रामीणों की शिकायत को दूर करने के निर्देश दिए। खरीफ की बुवाई हेतु बीज की पूरी सप्लाई रखने एवं किसी तरह की कमी नहीं आने देने के निर्देश भी उन्होने कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए। निजी विक्रेताओं के बीज की गुणवत्ता के संबंध में पूरी जानकारी रखने के निर्देश भी दिए।

बैठक में संभागीय आयुक्त रघुवीर सिंह मीणा, जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह, जिला परिषद सीईओ भगवती प्रसाद कलाल, एसडीएम कानाराम सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कार्यों का निरीक्षण भी किया

प्रभारी सचिव ने अंता क्षेत्र में जल स्वावलम्बन अभियान के तहत हुए कार्यों का निरीक्षण भी किया। नियाणा पंचायत के मानपुरा तालाब की पाल सुदृढ़ीकरण का कार्य, बिलेड़ी में वन विभाग का कार्य, सौरसन तालाब का कार्य एवं मिर्जापुर में किए गए कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा के बाद इन कार्यों से हुए लाभ का आकलन करें जिससे अभियान की सफलता का वास्तविक पता चल सकेगा।

——-

भेड़ पालकों को राशन देने हेतु किया अधिकृत

बारां, 23 जून। रसद विभाग ने प्रवासी भेड़ पालक परिवारों को राशन वितरण हेतु चार उचित मूल्य दुकानों को अधिकृत किया है। जिला रसद अधिकारी शंकरलाल ने बताया कि जिले में प्रवासी भेड़पालक परिवारों की सदस्य संख्या 1 हजार सात सौ है। इन्हे राशन वितरण हेतु केलवाड़ा, समरानियां, कवाई व मांगरोल ग्राम पंचायतों की एक-एक उचित मूल्य दुकानों को अधिकृत किया गया है।

जिला रसद अधिकारी ने बताया कि प्रवासियों के लिए 85 मिट्रिक टन गेहूं एवं नियमानुसार केरोसीन व चीनी का आवंटन किया गया है। संबंधित दुकानदारों को निर्देश दिए गये हैं कि वे पशुपालन विभाग की ओर से प्रवासी भेड़पालकों को जारी बहुद्देशीय परिचय पत्रों के आधार पर राशन वितरण कर रिकॉर्ड संधारित करेंगे। संबंधित उपखंड अधिकारी एवं प्रवर्तन निरीक्षक राशन वितरण कार्य पर निगरानी रखेंगे।

70 वर्षों बाद मिली पिता के नाम से पहचान

फ़िरोज़ खान बारां, ( राजस्थान ) 23 जून। मांगरोल के मालबमोरी निवासी 80 वर्षीय मूलचंद की आंखे उस वक्त छलक पड़ीं जब 70 वर्षों बाद उसे अपने पिता के नाम से पहचान मिली। राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत लगाए गए राजस्व शिविर में उसका राजस्व रिकॉर्ड दुरुस्त कर पिता का सही नाम अंकित किया गया तो यह नजारा देखने को मिला।

शिविर प्रभारी उपखंड अधिकारी एसके बुनकर ने बताया कि दस वर्ष की उम्र में मूलचंद के पिता का देहान्त हो गया था। बड़ा होकर पुश्तैनी जमीन अपने नाम कराने पहुंचा तो पता चला कि राजस्व रिकॉर्ड में उसके नाम के साथ पिता के स्थान पर दादाजी का नाम दर्ज हो रखा है। यही से शुरु हुआ दफ्तरों के चक्कर लगाने का सिलसिला। इतने सालों बाद भी कहीं राहत नहीं मिली। 80 वर्षीय मूलचंद जब राजस्व शिविर पहुंचा तो हाथों-हाथ रिकॉर्ड दुरुस्त कर उसके नाम के साथ पिता का नाम अंकित कर दिया गया और इस आशय के आदेश भी उसे प्रदान कर दिए गये। 70 वर्षों बाद पिता के नाम से पहचान मिलने पर इस वृद्ध का भावुक होना स्वाभाविक था। उसने सरकार को शिविर के आयोजन करने पर धन्यवाद भी दिया।

——-

सौर ऊर्जा संयंत्रों पर अनुदान का अंतिम अवसर

बारां, 23 जून। सौर ऊर्जा आधारित पम्प संयंत्रों के तहत सभी श्रेणी के कृषकों को 5 एचपी के सौर ऊर्जा संयंत्र पर अनुदान का लाभ प्राप्त करने हेतु अंतिम अवसर प्रदान किया गया है। इच्छुक एवं योग्य किसान इस हेतु आवेदन कर सकते हैं।

सहायक निदेषक उद्यान सीताराम मीणा ने बताया कि जिन किसानों ने विद्युत कनेक्षन के लिए आवेदन कर रखा है लेकिन किसान विद्युत निगम की सूची से नाम कटवाकर सोलर सिस्टम लगाना चाहता है तो उसे 75 प्रतिषत अनुदान मिलेगा। जिन किसानांे के पास विद्युत कनेक्षन नहीं है और व सोलर सिस्टम लगाना चाहता है उसे 60 फीसदी अनुदान दिया जाएगा। ऐसे किसान जो विद्युत कनेक्षन भी रखना चाहते है और सोलर सिस्टम भी लगाना चाहते हैं उन्हें 30 फीसदी अनुदान दिया जाएगा। इस वर्ष सामान्य के 15, अनुसूचित जनजाति के 15 तथा अनुसूचित जाति के 5 लक्ष्य प्राप्त हुए हैं। लक्ष्य के बराबर आवेदन प्राप्त होने पर ’’पहले आओ पहले पाओ’’ के आधार पर अनुदान दिया जाएगा। ज्यादा आवेदन आने पर जिला कलक्टर की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर लॉटरी निकाली जाएगी। उन्हें वरीयता के आधार पर अनुदान दिया जाएगा। इन योजनाओं के संबंध में उद्यान विभाग या दूरभाष नंबर 07453-237023 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

——

मृतक आश्रितों को सहायता स्वीकृत

बारां, 23 जून। जिला कलक्टर (सहायता) डॉ. एस.पी. सिंह ने पिछले दिनों विभिन्न दुर्घटनाओं में जान गंवाने वालों के परिजनों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 50-50 हजार रूपए की सहायता स्वीकृत की है।

मऊ निवासी षिवप्रकाष, छीपाबड़ौद निवासी मोहम्मद आबिद व खैराली निवासी राधेष्याम की पिछले दिनों अलग-अलग दुर्घटनाओं में मृत्यु हो गई थी। तहसीलदार एवं उपखंड अधिकारी से प्राप्त आवेदन पत्र मय अनुषंषा के आधार पर यह सहायता स्वीकृत की गई है।

error: Content is protected !!