13 में से 5 शिक्षक ही उपस्थित मिले

जिला कलक्टर ने किए निरीक्षण व जनसुनवाई

अध्यापकों की उपस्थिति चेक करते जिला कलक्टर
अध्यापकों की उपस्थिति चेक करते जिला कलक्टर
आंगनबाड़ी केन्द्र पर पोषाहार की जांच करते हुए
आंगनबाड़ी केन्द्र पर पोषाहार की जांच करते हुए
वर्षा जल संग्रहण प्रणाली का निरीक्षण करते हुए
वर्षा जल संग्रहण प्रणाली का निरीक्षण करते हुए
गजनपुरा के पास पुलिया का निरीक्षण करते जिला कलक्टर।
गजनपुरा के पास पुलिया का निरीक्षण करते जिला कलक्टर।
फ़िरोज़ खान बारां, ( राजस्थान ) 28 जून। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने मंगलवार को बैंगना ग्राम पंचायत मुख्यालय पर निरीक्षण एवं जनसुनवाई की। उन्होने आदर्श सीनियर स्कूल, उपस्वास्थ्य केन्द्र एवं आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया व अटल सेवा केन्द्र पर जनसुनवाई की। स्कूल में स्टाफ की कम उपस्थिति को गंभीरता से लिया वहीं उपस्वास्थ्य केन्द्र पर अव्यवस्थाओं को लेकर एएनएम को नोटिस देने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर के निरीक्षण के दौरान बैंगना राजकीय आदर्श सीनियर स्कूल में 13 में से 5 अध्यापक ही मौजूद मिले। उपस्थिति रजिस्टर देखने पर पता चला कि बाकी सभी अध्यापक आकस्मिक अवकाश पर हैं। इनमें से सिर्फ दो अध्यापकों का अवकाश प्रार्थना पत्र पूर्व में स्वीकृत मिलने पर नाराजगी जताते हुए जिला कलक्टर ने बाकी अध्यापकों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए। विद्यालय परिसर में गंदगी, यहां-वहां पड़ी लकड़ी, रसोईघर में साफसफाई का अभाव देखकर भी जिला कलक्टर ने नाराजगी जताई। सात दिनों में व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। प्राथमिक उपस्वास्थ्य केन्द्र के डीडीटी पावडर के बैग आंगनबाड़ी केन्द्र में रखे हुए पाए जाने को गंभीरता से लेते हुए उन्होने एएनएम को नोटिस जारी करने निर्देश दिए। आंगनबाड़ी केन्द्र में भी साफ-सफाई का अभाव देखकर तुरंत सुधारने को कहा। केन्द्र पर बच्चों के लिए बनाए गए दलिए की गुणवत्ता को भी देखा एवं अधिकाधिक संख्या में खिलौने जुटाने के निर्देश दिए। अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित जनसुनवाई में सम्पर्क पोर्टल पर आई शिकायतों के निवारण के बारे में ग्रामीणों को प्रकरणवार जानकारी दी गई। मौके पर भी समस्याओं को सुनकर उचित निराकरण के निर्देश दिए गये। ग्रामीणों ने चारागाह भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत की जिस पर जिला कलक्टर ने अतिक्रमण हटाने का आश्वासन दिया। उन्होने ग्रामीणों से अपील की कि वे आधार कार्ड एवं भामाशाह कार्ड बनाएं, घरों में शौचालय बनवाएं, बिजली व पानी बचाएं तथा बच्चों को पढ़ने भेजें। इस अवसर पर पटवारी के उपस्थित नहीं होने पर उन्होने नाराजगी जताई। सरपंच, ग्राम सेवक, पंचायत प्रसार अधिकारी सहित अन्य अधिकारी इस मौके पर उपस्थित रहे।

जल ग्रहण संरचना का किया निरीक्षण

अटल सेवा केन्द्र परिसर में वर्षा जल को संग्रहित करने हेतु बनाए गए भूमिगत टैंक का अवलोकन किया एवं इसमें संग्रहित पानी का उपयोग हरियाली बढाने के निर्देश दिए। परिसर में वृक्षारोपण करने को भी कहा। लौटते समय गजनपुरा के पास बारिश के पानी से कटाव के चलते पुलिया के क्षतिग्रस्त होने की संभावना को देखते हुए जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

सोयाबीन को बचाएं यलो मौजेक से

बारां, 28 जून। कृषि ‌विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे यलो मौजेक वायरस प्रतिरोधी किस्म के सोयाबीन बीज की ही बुवाई करें ताकि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष इस रोग से फसल को नुकसान न हो। कृषि विस्तार उपनिदेशक अतीश कुमार शर्मा ने बताया कि बुवाई से पूर्व बीज को उपचारित करने से भी इस रोग की संभावना पर रोक लगती है।

खरीफ के इस मौसम में जिले में कुल सवा तीन लाख हेक्टेयर क्षेत्र में से लगभग दो लाख तीस हजार हेक्टेयर में सोयाबीन की बुवाई का अनुमान है। पिछले वर्ष यलो मौजेक या पीतशिरा विषाणु रोग या सफेद मक्खी कीट प्रकोप के चलते सोयाबीन की फसल को भारी नुकसान हुआ था। इस वर्ष पहले से ही सावधानी रखते हुए उपचारित बीज एवं वायरसरोधी किस्म की बुवाई करने एवं फसल बड़ी होने पर आवश्यकतानुसार कीटनाशी का छिड़काव कर फसल को नुकसान से बचाया जा सकता है। शर्मा ने किसानों से अपील की है कि वे अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

error: Content is protected !!