अधिकृत विक्रेताओं से ही खरीदें कृषि आदान

baran samachar15 जुलाई। कृषि विभाग ने जिले में व्यवसायरत समस्त कीटनाषी अनुज्ञा पत्र धारक खुदरा विक्रेताओ को निर्देषित किया है कि उन्होंने जिस थोक विक्रेता या कम्पनी के कीटनाषी रसायन का प्रिंसीपल सर्टिफिकिट (पी.सी.) अपने अनुज्ञा पत्र में दर्ज करवाया है, उन्ही से कीटनाषी रसायन क्रय कर किसानों को विक्रय करे। साथ ही किसानों को कीटनाषी रसायन एवं अन्य आदानों का पक्का बिल आवष्यक रूप से देवे तथा बिल पर किसान के हस्ताक्षर करावें। क्रय विक्रय किये गये आदानों का स्टॉक रजिस्टर में इन्द्राज करे।
उप निदेषक कृषि (विस्तार) अतीष कुमार शर्मा ने बताया कि अधिकृत थोक विक्रेता या कम्पनी के अलावा अन्य स्रोत से कीटनाषी रसायन एवं अन्य कृषि आदान क्रय, विक्रय करते पाये जाने पर संबन्धित विक्रेता के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जावेगी तथा उनके खिलाफ पुलिस में एफ.आई.आर. दर्ज करवाकर अनुज्ञा पत्र को निरस्त करने की कार्यवाही की जावेगी।
इसके साथ ही समस्त जिले के समस्त थोक विक्रेताओं को सूचित किया गया है कि वे खुदरा विक्रेताओ से विभाग की ओर से अनुमोदित पी.सी./ओ फार्म आदेष की प्रति प्राप्त करने के उपरांत ही कृषि आदानों की आपूर्ति करे तथा किसी भी प्रकार के आदान का जबरदस्ती अटेचमेंट नहीं करे। साथ ही किसान को सलाह दी गई है कि वे खरीफ फसलों में कीट नियंत्रण हेतु प्रथम छिडकाव में सिन्थेटिक पेराथ्राइड नामक रसायन का छिडकाव नही करें, क्योकि इसके छिडकाव से पोधे में कीटप्रति-रोधी क्षमता बढ जाती है। फसलो में किसी भी प्रकार की कीट व्याधि का प्रकोप नजर आने पर अपने निकटतम कृषि पर्यवेक्षक/सहायक कृषि अधिकारी की सिफारिष के अनुसार ही कीटनाषी रसायन क्रय करे व छिडकाव करें। साथ ही जिले के समस्त उर्वरक व कीटनाषी रसायन थोक विक्रेताओं को आदेषित किया जाता है कि वो प्रत्येक माह की 1 व 16 तारीख को क्रय विक्रय किए गए उर्वरक कीटनाषी रसायन की स्टॉक पॉजीषन मय कम्पनीवार आवष्यक रूप से इस कार्यालय को प्रस्तुत करे।

फलदार बगीचा एवं बांस पौध रोपण पर मिल रहा अनुदान

बारां, 15 जुलाई। उद्यान विभाग की ओर से विभिन्न योजनान्तर्गत फलदार बगीचों (नींबू, अमरूद, एवं संतरा), बांस के बगीचें, वर्मी कम्पोस्ट यूनिट, प्याज भण्डारण, एकल/सामुदायिक जल स्त्रोत, मुधुमक्खी पालन, पेक हाउस, परिजरवेषन युनिट, कृषि यंत्र, बूंद-बूंद सिंचाई व फव्वारा संयंत्र पर अनुदान उपलब्ध करवाया जाना है। विभाग के सहायक निदेषक सीताराम मीणा ने बताया कि जो भी कृषक उक्त गतिविधियों में अनुदान प्राप्त करना चाहते हैं वे अपने क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षकों से सम्पर्क कर अपना रजिस्ट्रेषन करावें ताकि समय पर कार्यवाही जा सके। कार्यालय के दूरभाष नंबर 07453-237023 पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

रसद अधिकारी ने किया आकस्मिक निरीक्षण

बारां, 15 जुलाई। जिला कलक्टर के निर्देषानुसार जिला रसद अधिकारी ने शुक्रवार को 8 विभागों के कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया। प्रातः 9 बजकर 30 मिनट पर किए गए इस निरीक्षण में दो विभागों के कार्यालयों में कुछ कार्मिक अनुपस्थित पाए गए। शेष विभागों के कार्यालयों में पूरी उपस्थिति थी।

जिला रसद अधिकारी शंकरलाल ने बताया कि खनन एवं भू-विज्ञान विभाग के सहायक अभियंता कार्यालय में दो कनिष्ठ लिपिक व सूचना सहायक अनुपस्थित पाए गए। सतत षिक्षा के जिला षिक्षा अधिकारी अधिकारी कार्यालय में एक कार्मिक अनुपस्थित मिला। अल्पसंख्यक मामलात, जिला षिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, महिला एवं बाल विकाल विभाग, सर्वषिक्षा अभियान परियोजना समन्वयक, महिला अधिकारिता विभाग एवं श्रम कल्याण अधिकारी कार्यालय के सभी कार्मिक निरीक्षण के दौरान उपस्थित पाए गए।

एक दिन की छूट देकर जमकर बरसे बदरा

बारां, 15 जुलाई। गुरूवार को लगभग 24 घंटो का विश्रम लेकर शुक्रवार को दोपहर बाद जिले में जमकर बारिष हुई। जिले की लगभग सभी तहसीलों में बारिष का लंबा दौर चला। इससे पूर्व जिले में बारिष के लिहाज से गुरूवार सूखा बीता। बाढ़ नियंत्रण कक्ष के आंकड़ों के अनुसार गुरूवार को छबड़ा में मामूली बूंदा-बांदी को छोड़कर पूरे जिले में एक बूंद भी नहीं बरसी। शुक्रवार को इस कमी को पूरा करते हुए बादलों ने भरपुर पानी बरसाया। दोपहर बाद शुरू हुई बारिष रूक-रूक कर जारी रही।
सिंचाई विभाग के अनुसार जिलेे के जलाषयों में पानी की आवक लगातार जारी है उधर पार्वती व परवन पिकअप वियर ओवरफ्लो चल रहे हैं। शुक्रवार सुबह तक के आंकडों के अनुसार जिले में सर्वाधिक बारिष 960 मिमी शाहबाद में एवं सबसे कम मांगरोल तहसील में 131 मिमी बारिष दर्ज की गई।

आधा घंटा पहले पहुंचना होगा परीक्षार्थियों को

प्राध्यापक (स्कूूली शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा तैयारिया पूर्ण

बारां, 15 जुलाई। राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर की ओर से प्राध्यापक (स्कूूली शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2015 जिला मुख्यालय पर 17 व 20 से 27 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। 17 जुलाई को एक सत्र में 18 परीक्षा केन्द्रों पर 5 हजार 789 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे वहीं 20 से 27 जूलाई तक 2 सत्रों में विभिन्न विषयों के 6 हजार 504 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।
जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया कि परीक्षा के आयोजन को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एडीएम वासुदेव मालावत को परीक्षा समन्वयक एवं एएसपी मनोज चौधरी को पुलिस नोडल अधिकारी बनाया गया है। 17 जुलाई को प्रातः 11 से दोपहर 12.30 तक तथा 20 से 27 जुलाई तक प्रातः 9 से 12 व दोपहर बाद 2 से 5 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 20 जुलाई को राजनीति शास्त्र व इतिहास, 21 को अंग्रेजी व भूगोल, 22 को रसायन विज्ञान व गणित, गृह विज्ञान, 23 को जीव विज्ञान, संगीत, सिंधी व वाणिज्य, दर्शन शास्त्र 24 को हिन्दी व संस्कृत, 25 को समाज शास्त्र व अर्थ शास्त्र, 26 को भौतिक विज्ञान व चित्रकला, 27 को राजस्थानी विषय की प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिला कलक्टर ने गुरूवार को मीटिंग लेकर तैयारियांे की समीक्षा की।

सतर्कता दल गठित

परीक्षा के सफल संचालन व कदाचार मुक्त आयोजन के लिए 3 सतर्कता दलों का गठन किया गया है। जिनमें प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सहित 2 अन्य सदस्य सम्मिलित किए गए हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों पर एक-एक वरिष्ठ अधिकारी को पर्यवेक्षक के रूप में भी नियुक्त किया गया है।
नियंत्रण कक्ष स्थापित होगा परीक्षा के लिए मिनी सचिवालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी। इसके दूरभाष नंबर 07453-237003 रहेंगे। नियंत्रण कक्ष 17 से 26 जुलाई तक प्रातः 8 से सायं छह बजे तक तथा 27 जुलाई को प्रातः आठ बजे से परीक्षा सामग्री कंट्रोल रूम में एकत्रित होने तथा गोपनीय सामग्री आयोग को प्रस्थान होने तक कार्यरत रहेगा।

अतिरिक्त बसें चलेंगी

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 17 जुलाई को राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से बारां से अटरू-छबडा, छीपाबड़ौद-हरनावदाशाहजी, मांगरोल-सीसवाली, अंता-पलायथा -कोटा, किशनगंज – रामगढ़, किशनगंज – नाहरगढ़, केलवाडा, शाहाबाद- कस्बाथाना, खानपुर- झालावाड़ रूटों पर अतिरिक्त बसों का संचालन किया जाएगा।

मृतक आश्रित को सहायता स्वीकृत

बारां, 15 जुलाई। जिला कलक्टर (सहायता) डॉ. एस.पी. सिंह ने पिछले दिनों सड़क दुर्घटना में जान गंवाने वाले इकलेरा निवासी सत्यनारायण पुत्र जानकीलाल बैरवा के परिजन को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 50 हजार रूपए की सहायता स्वीकृत की है। तहसीलदार एवं उपखंड अधिकारी से प्राप्त आवेदन पत्र मय अनुषंषा के आधार पर यह सहायता स्वीकृत की गई है।

फ़िरोज़ खान बारां राजस्थान

error: Content is protected !!