‘एक किलोमीटर पैदल नदी में चल कर पहुचे स्‍कूल

IMG_20160810_114612बारां 11 अगस्त ।अतिरिक्‍त कलक्‍टर शाहबाद रामप्रसाद मीणा द्वारा क्षेत्र में मिड डे मील कार्यक्रम के तहत विद्यालयों का निरीक्षण किया। शाहबाद क्षेत्र के दूरदराज में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय, भरोली का निरीक्षण करने पर नदी में पानी होने व वाहन नहीं जाने के कारण पैदल ही चलकर भरोली विद्यालय में पहॅुचे। निरीक्षण के समय श्री सुआलाल अनुपस्थित मिला। अवकाश सम्‍बधी कोई सूचना भी विद्यालय में उपलब्‍ध नही थी। कक्षा 1 से 5 तक संचालित उक्‍त विद्यालय में 26 बच्‍चों का नामांकन है जिन मे से मात्र 8 बच्‍चे उपस्थित मिले। विद्यालय में उपस्थित अध्‍यापक से खाद्यान्‍न सामग्री के बारे में जानकारी प्राप्‍त की तो से खाद्यान्‍न सामग्री का रिकोर्ड भी विद्यालय में नही मिला, भौतिक सत्‍यापन करने पर 95 किलो के लगभग गेंहू विद्यालय में रखे पाये गये। खाना बनाने वाले कार्मिको का भी भुगतान 3 महिने से नही होना बताया। ग्रामवासियों से पूछने पर बताया कि अध्‍यापक श्री सुयालाल कभी कभी ही स्‍कूल आता है। विद्यालय में उपस्थित कक्षा 1 से 5 के छात्रो में से केबल एक ही छात्र 100 तक गिनती बोल पाया।

सहरिया बस्‍ती में जाकर देखे घी, दाल, तेल

विद्यालय निरीक्षण के बाद अतिरिक्‍त कलक्‍टर शाहबाद रामप्रसाद मीणा ने भरोली की सहरिया बस्‍ती का भी भ्रमण किया तथा सहरियाओं के घर घर जाकर घी,दाल, तेल की जानकारी प्राप्‍त की तथा वह उसका उपयोग करते है या नही के बारे में भी जानकारी प्राप्‍त की। सभी सहरियाओं ने बताया कि सरकार द्वारा मिलने बाले निशुल्‍क घी, दाल एवं तेल का उपयोग वह स्‍वयं करते हैा कुछ सहरिया परिवारों के घरो में घी, तेल, दाल उपलब्‍ध नही मिला, पूछने पर बताया कि उपयोग कर लिया गया हैं। लोगो ने राशन सामग्री समय पर नही देने की बात भी कही। सहरिया बस्‍ती में मॉ बाडी केन्‍द्र संचालित है जिसमें 27 बच्‍चे उपस्थित मिले। मौके पर अध्‍यापक भी उपस्थित थे। मॉ बाडी भवन नही होने से झोपडी में केन्‍द्र संचालित किया जा रहा है। परियोजना अधिकारी स्‍वच्‍छ शाहबाद को निर्देशित किया कि अविलम्‍ब भवन निर्माण कराया जावे तब तक किसी पक्‍के मकान में व्‍यवस्‍था करें।

राजकीय आर्दश उच्‍च माध्‍यमिक विद्वालय आगर का निरीक्षण

अतिरिकत कलक्‍टर शाहबाद द्वारा राजकीय विद्वालय आगर का भी निरीक्षण किया तथा आगर में व्‍यवस्‍था सन्‍तोषजनक पाई गईा कक्षा 1 से 12 तक कुल 241 का नामांकन है जिसमें से वक्‍त निरीक्षण 190 छात्र/छात्राऐं उपस्थित मिले। मिड डे मील की गुणवक्‍ता ठीक पाई गर्इ।

राशन डीलर कस्‍बाथाना का निरीक्षण

अतिरिकत कलक्‍टर शाहबाद द्वारा कस्‍बाथाना राशन दूकान का भी निरीक्षण किया गया, वक्‍त निरीक्षण गेंहू बाटे जा रहे थे। माह मई 2016 का घी, दाल, तेल दुकान पर उपलब्‍ध था। इस सामग्री को शीघ्र ही गेंहू के साथ ही वितरण करने के निर्देश दिये गये।

राजकीय उच्‍च प्राथमिक विद्यालय मझोला का निरीक्षण

अतिरिकत कलक्‍टर शाहबाद द्वारा राजकीय विद्यालय मझोला का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में व्‍यवस्‍था सन्‍तोषजनक पाई गईा कक्षा 1 से 8 तक कुल 130 का नामांकन है जिसमें से वक्‍त निरीक्षण 92 छात्र/छात्राऐं उपस्थित मिले। छात्र छात्राओं का नामांकन के अनुसार उपस्थिति बढाने के निर्देश दिये। वक्‍त निरीक्षण पौषाहार बनाया जा रहा था। पौषाहार की गुणवत्‍ता ठीक पाई गईा दूर दराज के इस विद्यालय में न केबल साफ सफाई ठीक थी बल्कि शैक्षणिक स्‍तर भी ठीक पाया गया ।

error: Content is protected !!