खाद्य सुरक्षा में अपात्र लोगों के नाम हटवाकर पात्र लोगों को जुड़वाएं

जिला कलक्टर ने रात्रि चौपाल में की ग्रामीणों से अपील

a1( फ़िरोज़ खान )बारां, 17 अगस्त। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने रटावद पंचायत मुख्यालय पर स्थित अटल सेवा केन्द्र पर मंगलवार को रात्रि चौपाल कर लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होने खाद्य सुरक्षा योजना मे कई अपात्र लोगों के नाम शामिल होने पर चिंता जाहिर करते हुए ग्रामीणों से अपील की कि वे ऐसे लोगों के नाम सार्वजनिक करवाएं ताकि उनके स्थान पर पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ मिल सके।

रात्रि चौपाल में ग्रामीणों ने दबी जुबान में इस बात की शिकायत की थी कि गांव के कुछ लोग अपात्र होते हुए भी सरकारी योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस पर जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से अपील की कि वे इस तरह के नाम सामने लाएं ताकि उनकी पात्रता की जांच की जा सके एवं पात्र लोगों को ही लाभ दिया जाना सुनिश्चित हो सके। गांव के राजकीय विद्यालय के भवन के खराब हालत की शिकायत पर उन्होनें संबंधित अधिकारियों को भवन के रखरखाव एवं आवश्यकता हो तो नए भवन के निर्माण के निर्देश दिए। अटल सेवा केन्द्र के भवन की छत से दीवारों पर हो रहे रिसाव को लेकर उन्होने ग्राम सचिव एवं बीडीओ को निर्देश दिए कि गारंटी अवधि में होने से संबंधित ठेकेदार से पीडब्ल्यूडी के माध्यम से उसकी मरम्मत करवाना सुनिश्चित कराएं। खेल मैदान पर अतिक्रमण एवं सीसी रोड बना देने के मामले में उचित कार्रवाई के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने आह्वान किया कि 2 अक्टूबर तक ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु कमर कस लें। सभी अपने घरों में स्वच्छ शौचालय बनवाएं एवं उपयोग में लें। अवैध रुप से संचालित सिंगल फेज मोटर्स का कनेक्शन लें ताकि पानी एवं बिजली दोनों की बचत हो सके। राशन नहीं मिलने की शिकायत दूर करने हेतु मोबाइल नंबर को रजिस्टर करवाएं ताकि वन टाइम पासवर्ड के माध्यम से राशन प्राप्त कर सकें। पिछले वर्ष खराब हुई खरीफ की फसल का मुआवजा संबंधित ग्राम सहकारी समितियों को ट्रांसफर कर दिया गया है जहां से किसान मुआवजा प्राप्त कर सकते हैं। जिला कलक्टर ने चौपाल में उपस्थित सभी अधिकारियों से अपने संबंधित विभाग की शिकायतों को समय पर निस्तारित करने के निर्देश दिए। चौपाल में उपखंड अधिकारी कानाराम, तहसीलदार पन्नालाल रेगर, विकास अधिकारी सहित ब्लॉक स्तरीय अन्य अधिकारी एवं सरपंच व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

————

स्वतंत्रता के 70 वें वर्ष में होंगे विविध आयोजन

बारां, 17 अगस्त। देश की स्वतंत्रता के 70 वें वर्ष में विभिन्न आयोजनों के माध्यम से नई पीढ़ी को स्वतंत्रता प्राप्ति में हुए बलिदानों की जानकारी प्रदान की जाएगी एवं इसके महत्व को बताया जाएगा। 23 अगस्त तक मनाए जा रहे स्वतंत्रता दिवस पखवाड़े के दौरान होने वाले इन कार्यक्रमों के सफल आयोजन हेतु जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने गुरुवार को मिनी सचिवालय सभागार में विभागीय अधिकारियों की बैठक ली।

जिला कलक्टर ने बताया कि 20 अगस्त शनिवार को जिले के सभी विद्यालयों में स्वतंत्रता संग्राम एवं स्वतंत्रता सैनानियों पर आधारित वाद-विवाद एवं निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारियों को इस बारे में निर्देश देते हुए बच्चों को अधिकाधिक संख्या में भाग लेने हेतु प्रेरित करने को कहा गया। 22 अगस्त सोमवार को प्रातः 7 बजे स्वतंत्रता दौड़ का आयोजन किया जाएगा जिसमें 1947 में जन्मे व्यक्ति एवं उनके पौत्र-पौत्रियां साथ-साथ दौड़ लगाएंगे। इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी प्रेरक घटनाओं आदि की जानकारी भी दी जाएगी। इससे दोनों पीढ़ियों के बीच में समन्वय के साथ-साथ आजादी को लेकर समझ का आदान-प्रदान होगा। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोटा रोड से प्रारम्भ होकर यह दौड़ श्रीराम स्टेडियम पर समाप्त होगी। इसी दिन 10 बजे मंडी प्रांगण में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा जिसमें जिलों के स्थानीय कलाकार एवं शिल्पकार अपने द्वारा उत्पादित वस्तुओं का प्रदर्शन करेंगे। ये वस्तुएं बिक्री हेतु भी उपलब्ध रहेंगी। जिला कलक्टर ने बैठक में सभी विभागीय अधिकारियों से इन आयोजनों को सफलतापूर्वक आयोजित करने के निर्देश दिए तथा व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को इनके बारे में जानकारी देने के निर्देश दिए।

————

जल्द ही आएंगे जुलाई-अगस्त के सहरिया किट

बारा, 17 अगस्त। जिले के निवासरत सहरिया परिवारों को सरकार की ओर से माह जुलाई एवं अगस्त में निशुल्क वितरित किए जाने वाले सहरिया किट जल्द ही प्राप्त होंगे। जिला रसद अधिकारी शंकरलाल ने बताया कि जून माह तक के किट प्राप्त हो चुके हैं जिनका वितरण करवाया जा रहा है।

जिला रसद अधिकारी ने बताया कि बैकलॉक के चलते जुलाई एवं अगस्त माह में वितरण हेतु आने वाले किट अभी तक प्राप्त नहीं हुए हैं। उचित मूल्य के दुकानदारों को निर्देश दिए गए हैं कि वे जून माह के किट शीघ्र वितरित करना सुनिश्चित करें। सहरिया किट में 2 किलोग्राम दाल, 2 लीटर सोयातेल, 1 लीटर देशी घी होता है जो सहरिया परिवारों को प्रतिमाह निशुल्क वितरित किया जाता है।

————

दो चरणों में बनेंगें पेंशनर परिचय पत्र

बारां, 17 अगस्त। राजकीय सेवा से सेवानिवृत पेंशनर्स के जिला कोषालय स्तर पर परिचय पत्र दो चरणों में बनाए जाएंगे। जिला कोषाधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण में 1 अप्रेल 2008 से 30 जून 2013 के मध्य सेवानिवृत हुए पेंशनर्स के परिचय पत्र बनाए जाएंगे। पारिवारिक व नगरपालिका पेंशनर्स के अलावा अन्य समस्त पेंशनर संबंधित कोष या उपकोष कार्यालय से प्राप्त निर्धारित प्रारुप में अपना आवेदन 5 सितम्बर तक प्रस्तुत कर सकते हैं। 1 अप्रेल से पूर्व सेवानिवृत पेंशनर्स के परिचय पत्र दूसरे चरण में अक्टूबर माह के पश्चात बनाए जाएंगे।

————

पशुओं में खुरपका मुॅहपका की रोकथाम हेतु विषेष अभियान

बारां, 17 अगस्त। पशुपालन विभाग खुरपका मुॅहपका (एफ.एम.डी.) बीमारी के उन्मुलन के लिए जिलें के समस्त पषुओं (गाय व भैंस वंष) में खुरपका मुॅहपका (एफ.एम.डी.) बीमारी के टीकाकरण हेतु 16 अगस्त से 15 सितम्बर तक सघन महाअभियान चला रहा है। अभियान के अन्तर्गत 2/रू प्रति पषु के हिसाब से टीके लगाये जा रहे हैं।

विभाग के संयुक्त निदेषक डॉ. विजय सिंह ने बताया कि खुरपका मुॅहपका (एफ.एम.डी.) बीमारी एक विषाणु जनित बीमारी है जिसमें पषुओं के मुॅह व खुरों में छाले हो जातें है। पषु चारा नही खा पाता है, चलनें में असमर्थ रहता है, दुधारू पषुओं का दुध उत्पादन बहुत कम हो जाता है एवं ग्याभिन पषुओं का गर्भ गिर जाता है। यह एक संक्रामक बीमारी है जो रोगग्रस्त पषु से अन्य पषुओं में तेजी से फैलती है। उन्होंने बताया कि महाअभियान के तहत पषुपालन विभाग के डॉक्टर, पषुधन सहायक एवं कर्मचारी जिलें के प्रत्येक गॉव में जाकर टीकाकरण कार्य करेंगे। समस्त पषुपालकों से अनुरोध किया गया है कि इस कार्य में पूर्ण सहयोग कर अभियान को सफल बनावें। केन्द्र सरकार की मंषा देष से इस बीमारी का पूर्णरूपेण उन्मूलन है तथा राज्य में टीकाकरण का यह तीसरा चरण प्रारम्भ हुआ है। प्रत्येक 6 माह में यह टीके विभाग द्वारा घर घर जाकर लगायें जायेंगें ताकि भविष्य में इस बीमारी से पूर्ण रूप से छुटकारा मिल सके।

———-

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के प्रपोजल नहीं भिजवाने पर होगी कार्यवाही

बारां, 17 अगस्त। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेषक ने कहा कि जिन कॉलेजो ने अभी तक उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति वर्ष 2015-16 प्रपोजल तैयार कर विभाग को ऑन लाइन नहीं भिजवाए गए है, उन कॉलेजो को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। यदि छात्रवृत्ति का समय पर भुगतान नहीं होता है तो इसके लिए पूर्ण रूप से कॉलेज जिम्मेदार होंगे। और उनके विरूद्ध नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

———-

मिड-डे मील की गुणवत्ता पर रखें निगरानी-जिला कलक्टर

a2बारां, 17 अगस्त। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने सभी ब्लॉक प्रारंभिक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वर्षा ऋतु में स्कूलों में मिड डे मील की गुणवत्ता पर विषेष ध्यान दिया जावे। मिनी सचिवालय सभागार में राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि लगातार मॉनिटरिंग कर गुणवत्तापूर्ण भोजन बच्चों को खिलाकर पोषाहार कार्यक्रम के उद्देष्यों को प्राप्त किया जा सकता है।

जिला कलक्टर ने खाद्य सामग्री के भण्डारण को लेकर भी सावधानी बरतने की हिदायत दी। और कहा कि बारिष में गेहूं, चावल व मसाले को सीलन से बचा कर रखें। विद्यालय परिसर में साफ सफाई रखें एवं बच्चों में सफाई की आदत को बढावा दें ताकि बच्चों के स्वास्थ्य पर विपरित असर न पड़े। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा तथा दोषियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। जिला रसद अधिकारी शंकरलाल ने बैठक में अवगत कराया कि जुलाई से सितम्बर तक की तिमाही हेतु जिले में 918 मिट्रिक टन खाद्यान्न आवंटित किया गया है जिनमें 675 टन गेहू व 243 टन चावल है। यह खाद्यान्न परिवहन संवेदक के माध्यम से विद्यालयों में पहुंचा दिया गया है। बैठक में जिला कलक्टर ने मर्ज होने वाले विद्यालयों के गैस कनेक्षन सरेंडर करने एवं कनेक्षन से रहित विद्यालयों में शीघ्र कनेक्षन लेने के निर्देष दिए। खाद्यान्न के परिवहन हेतु संवेदक को निर्देष दिए गए कि वह तय समय पर निष्चित गोदामों पर ही खाद्यान्न सप्लाई करें। बीच में अन्य स्थान पर खाद्यान्न पहंुचने की षिकायत को लेकर शाहबाद बीईईओ को पूरी मॉनिटरिंग के निर्देष दिए। विद्यालयों में अनिवार्य रूप से खाद्यान्न सप्लाई करें। बैठक में सभी ब्लॉक प्रारंभिक षिक्षा अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

———

फसल बीमा हेतु षिविर 19 से 23 को

बारां, 17 अगस्त। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत जिले के समस्त व्यावसायिक बैंक, ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक की सभी शाखा मुख्यालय पर 19 व 20 अगस्त को व प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों पर 22 व 23 अगस्त को षिविर का आयोजन किया जावेगा। कृषि उपनिदेषक अतीष कुमार शर्मा ने बताया कि जिन किसानांे ने बैंकों से ऋण लेकर फसल बीमा करा रखा है उन सभी कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत कृषक द्वारा ऋणी कृषक घोषणा पत्र भरा जाना अनिवार्य है।

शर्मा ने बताया कि घोषणा पत्र में कृषक द्वारा खरीफ में बोई गई फसलों के विवरण का भौतिक सत्यापन कृषि पर्यवेक्षक एवं पटवारी द्वारा किया जावेगा। घोषणा भरते समय अपना आधार कार्ड नं., भामाषाह कार्ड नं., मोबाईल नं. एवं फसलों मय खाता नं. एवं खसरा नं. आदि की जानकारी अंकित करनी होगी।

शर्मा ने बताया कि जिन किसानों ने किसी भी बैंक से किसान केडिट कार्ड पर ऋण लिया है। सम्बन्धित शाखा पर निर्धारित दिनांक को पहंुचकर अपना घोषणा पत्र भरना सुनिष्चित करें। जिले में एग्रीकल्चर इन्षोरेन्स ऑफ इन्डिया लिमिटेड, द्वारा बीमा हेतु अधिकृत किया है।

error: Content is protected !!