प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आ रही समस्याओं को लेकर ज्ञापन

badmer newsबाड़मेर 19.08.2016
पटवार संघ जिला शाखा बाड़मेर द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत ऋणी किसानों के फसल बीमा प्रपत्र के सत्यापन में आ रही समस्याआंे को लेकर मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर बाड़मेर को ज्ञापन सौंपकर समाधान करने की मांग की। राजस्थान सरकार कृषि निदेषालय, जयपुर द्वारा जारी प्रपत्र के अनुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2016 के अन्तर्गत ऋणी किसानों द्वारा प्रस्तुत फसल बीमा आवेदन फॉर्मों को 19, 20, 22 व 23 अगस्त को कैम्प आयोजित कर पटवारी व कृषि पर्यवेक्षक द्वारा अपने हस्ताक्षर व मोहर लगाकर सत्यापित करने के निर्देष प्राप्त हुए हैं। कृषक द्वारा निर्धारित प्रपत्र में भरी जाने वाली तमाम जानकारी को रेकर्ड व जानकारी के आधार पर उसके खसरे में चालू वर्ष में बोई गई फसल की सही सही व वास्तविक रिपोर्ट के बारे में सत्यापन किया जाना है। लैण्ड रैकर्ड रूल्स के मुताबिक खरीफ फसल की गिरदावरी करने का 16 सितम्बर से 15 अक्टुंबर तक का समय निर्धारित है। बिना गिरदावरी किए बोई गई फसल की रिपोर्ट व उसका सत्यापन किया जाना कŸाई सम्भव नहीं है।
कि ऋणी किसानों द्वारा अपने खसरे की जानकारी तथा बोई गई फसल का ब्यौरा दिया जाना है जिसमें राजस्व रेकर्ड के अनुसार संयुक्त खातेदारी में एक से अधिक खातेदार व एक से अधिक खसरों में उनका नाम दर्ज होता है लेकिन वास्तविक व भौतिक रूप से उनकी सभी खसरों में कब्जा-काष्त नहीं होती है। ऐसी स्थिति में यह तकनिकी समस्या उत्पन्न हो जायेगी कि उसको किस आधार पर सत्यापित करना होगा। इतनी वृहŸा, महŸवाकांक्षी तथा जन उपयोगी योजना के बारे में बिना कोई प्रशिक्षण, बिना जानकारी दिये तथा बिना पर्याप्त समय दिये, आनन-फानन में सत्यापन करने हेतु जो निर्देष व आदेष दिये हैं, वे तर्कसंगत व न्यायसंगत नहीं है। जिले के पटवारियों के पास दो अथवा दो से अधिक पटवार हल्कों का अतिरिक्त प्रभार है ऐसे में सैकडों़ खसरों तथा हजारों कृषकों के खेतों की भौतिक स्थिति की रिपोर्ट पटवारी द्वारा एक या दो दिवस के कैम्प में बैठकर दिया जाना सम्भव नहीं है।
पटवार संघ ने मांग की कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बिना प्रषिक्षण, पर्याप्त समय व खरीफ गिरदावरी करने से पहले फसल बीमा के सत्यापन का कार्य किया जाना सम्भव नहीं है। हमारी यह समस्या वैधानिक व वाजिब है। आनन-फानन में सत्यापन कार्य करने से पटवारियों की नौकरी को खतरा उत्पन्न हो सकता है इसलिए पटवार संघ ने यह निर्णय लिया है कि समस्या का समाधान किये बिना, यदि अनुचित दबाव देकर बिना पर्याप्त समय दिये पटवारियों द्वारा उक्त सत्यापन कार्य करवाया गया तो जिले के सभी पटवारियों को सड़कों पर उतर कर आन्दोलन करने को मजबूर होना पड़ जायेगा।

भंवराराम गोदारा
जिलाध्यक्ष
राजस्थान पटवार संघ, बाड़मेर

error: Content is protected !!