शिविरों का जिला प्रभारी सचिव ने किया औचक निरीक्षण

20160819_181929बीकानेर, 19 अगस्त। कृषि एवं बागवानी विभाग की प्रमुख शासन सचिव तथा जिला प्रभारी सचिव नीलकमल दरबारी ने शुक्रवार को हंसेरा के अटल सेवा केन्द्र, बामनवाली के राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक तथा खारा के एसबीबीजे बैंक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत आयोजित शिविर का औचक निरीक्षण किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वे काश्तकार, जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाए हैं तथा जिन्होंने खरीफ फसल हेतु ऋण के लिए 10 अगस्त तक आवेदन किया है, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। ऐसे काश्तकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत आवेदन करें, जिससे किसी खरीफ फसल में किसी प्रकार का नुकसान होने की स्थिति में, उन्हें बीमा का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि आवेदन नहीं करने की स्थिति में उन्हें लाभ नहीं मिलेगा।
उन्होंने कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक को प्रतिदिन आयोजित होने वाले शिविरों के डाटा एकत्रित करते हुए भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों को गांवों में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने का आह्वान किया। शिविर के दौरान खरीफ फसल के लिए ऋण लेने वाले 512 में से 57 किसानों के ही आवेदन भरवाए गए तथा 54 प्रगतिरत थे। प्रभारी सचिव ने इस प्रगति को नाकाफी बताते हुए शनिवार तक शत-प्रतिशत किसानों के आवेदन भरवाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि कृषि विभाग के पर्यवेक्षक, ग्राम सेवक व पटवारी, सरपंच के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को इससे होने वाले लाभ के बारे में बताएं। उन्होंने कहा कि शनिवार को बैंक खुला रहेगा, इस दिन भी अधिक से अधिक आवेदन भरवाए जाएं। उन्होंने कहा कि आवश्यकता हो तो सोमवार को भी शिविर लगाएं। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी नानूराम सैनी, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक आनंद स्वरूप छीपा, उपनिदेशक डॉ. जगदीश पूनिया, डॉ. उदयभान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
यह रही स्थिति
निरीक्षण के दौरान बामनवाली में खरीफ की फसल के लिए ऋण लेने वाले 281 में से 28 किसानों के ही आवेदन पत्र भरवाए गए थे। प्रभारी सचिव ने इसे गंभीरता से लिया तथा कहा कि टीम के रूप में कार्य करते हुए शत-प्रतिशत फॉर्म भरवाए जाने सुनिश्चित करें। इसी प्रकार हंसेरा में निरीक्षण तक 331 में से 63 किसानों के आवेदन ही भरवाए गए। इस अवसर पर लूणकरसर प्रधान गोविंद राम गोदारा, उपखण्ड अधिकारी रतन लाल, हंसेरा सरपंच धापूदेवी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। इस अवसर पर प्रभारी सचिव एवं जिला कलक्टर ने आमजन के अभाव अभियोग सुने। ग्रामीणों ने वोल्टेज की समस्या से अवगत करवाया।
कृषि अनुसंधान केन्द्र का किया अवलोकन
जिला प्रभारी सचिव नीलकमल दरबारी ने शुक्रवार को लूणकरणसर में कृषि विभाग के कृषि अनुसंधान केन्द्र (शस्य) का अवलोकन किया। उन्होंने 30 बीघा क्षेत्र में फैले जैतून कृषि फॉर्म का अवलोकन किया। जैतून के पौधों को देखा तथा इस पर लगे फल चखकर देखे। उन्होंने गत सात सालों में तीन बार हुए उत्पादन के बारे में जानकारी ली। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दूसरी और तीसरी बार में पहली बार की अपेक्षा कम पैदावार हुई।
इसे गंभीरता से लेते हुए उन्होंने राजस्थान ऑलिव कल्टीवेशन लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर सीताराम यादव को निर्देश दिए कि पिछले सात सालों में हुए उत्पादन का वर्षवार डाटा तैयार करें तथा रिपोर्ट उपलब्ध करवाएं, जिससे वस्तुस्थिति की जानकारी हो सके। उन्होंने कहा कि यह रिसर्च किसानों के लिए लाभदायक सिद्घ होगा। उन्होंने कृषि विज्ञान केन्द्र का अवलोकन भी किया तथा केन्द्र प्रभारी सुभाष चौधरी से फसलों के बारे में जानकारी ली। जैतून रिफाइनरी का अवलोकन करते हुए प्रभारी सचिव ने उत्पादन के बारे में जानकारी ली।

-मोहन थानवी

error: Content is protected !!