खाजूवाला ब्लॉक में 63 र्कायों पर 9 करोड़ 65 हजार से अधिक राशि स्वीकृत

bikaner samacharबीकानेर, 30 अगस्त। सीमान्त क्षेत्र विकास र्कायक्रम के तहत चालू वित्तीय र्वष 2016-17 में खाजूवाला ब्लॉक के लिए 63 र्कायों पर 9 करोड़ 23 लाख 65 हजार रुपए की राशि अनुमोदित की गई है। संसदीय सचिव और खाजूवाला विधायक विश्वनाथ मेघवाल ने बताया कि इस राशि से कृषि, शिक्षा,, सड़क, पेयजल भवन,सामाजिक, नाली र्निमाण, प्रशिक्षण और देश की आंतरिक सुरक्षा से जुड़े विभिन्न र्काय करवाए जाएंगे।
मेघवाल ने बताया कि कृषि के 4 र्कायों पर 45 लाख, शिक्षा के 25 र्कायों पर 2 करोड़ 23 लाख 79 हजार, सड़क र्निमाण के 12 र्कायों पर 2 करोड़ 50 लाख, पेयजल के 7 र्कायों पर 88 लाख 50 हजार, भवन र्निमाण के एक र्काय पर 25 लाख, सामाजिक व सामुदायिक क्षेत्र के विकास के तीन र्कायों पर 22 लाख, नाली र्निमाण के 8 र्कायों पर एक करोड 5 लाख प्रशिक्षण के एक र्काय पर 92 लाख 36 हजार तथा सुरक्षा से जुड़े दो र्कायों पर 72 लाख रुपए की राशि अनुमोदित की गई है। कौशल प्रशिक्षण तथा स्वरोजगार पर र्खच होंगे 92 लाख 36 हजार-
संसदीय सचिव ने बताया कि खाजूवाला ब्लॉक की विभिन्न ग्राम पंचायतों में स्वरोजगार और दक्षता अभिवृद्धि के लिए प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इस र्काय के लिए 92 लाख 36 हजार रुपए की राशि अनुमोदित की गई है। संसदीय सचिव ने बताया कि खाजूवाला ग्राम पंचायत के बैरियावाली में राजकीय माध्यमिक बालिका विद्यालय के हाल मय बरामदा र्निमाण पर 8 लाख रुपए तथा स्टेडियम विस्तार पर 16 लाख 79 हजार रुपए, र्वाड नम्बर 14 तिराहे से पोस्ट ऑफिस तक तथा र्वाड नम्बर 2 से चामड़िया कॉलोनी तक सीसी सड़क र्निमाण पर 20-20 लाख रुपए र्खच होंगे। खाजूवाला ग्राम पंचायत के 6 के.जे.डी. ग्राम में पेयजल व्यवस्था सुधार के लिए पाइप लाइन बिछाने व जोड़ने के र्काय पर 20 लाख रुपए स्वीकृत किए गए है। ग्राम पंचायत 14 बीडी में राजकीय माध्यमिक विद्यालय में दो कमरे मय बरामदा र्निमाण र्काय के लिए 8 लाख रुपए,खेल मैदान र्निमाण पर 10 लाख रुपए, गलियों में सड़क र्निमाण पर 40 लाख तथा नाली र्निमाण पर 8 लाख रुपए की राशि अनुमोदित की गई है। इसी ग्राम पंचायत के 10 बीडी ग्राम में ग्रेविटी पाईप लाइन र्काय पर 10 लाख रूपये अनुमोदित किए गए हैं। 2 के.एल.डी ग्राम पंचायत के पशु सब सेंटर के र्निमाण के लिए 10 लाख, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में दो कमरे निर्माण पर 8 लाख रुपए, 33 केजेडी में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्वालय में 2 कमरे के र्निमाण पर 8 लाख तथा गुलामअलीवाला में पेयजल डिग्गियों की चार दीवारी र्निमाण व नवीनीकरण र्काय पर 7 लाख रुपए की राशि अनुमोदित की गई है। उन्होंने बताया कि 20 बीडी ग्राम पंचायत के 16 बीडी ग्राम को 14 बीडी से जोड़ने के लिए 15 लाख रुपए, 19 बीडी में नाली र्निमाण के लिए 8 लाख रुपए स्वीकृृत किए गए है।
खाजूवाला पंचायत समिति क्षेत्र के 22 के.वाई.डी.ग्राम पंचायत में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 2 कक्षा कक्ष र्निमाण के लिए 8 लाख, 3पी.डब्ल्यू.एम. ग्राम पंचायत के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में लाइब्रेरी र्निमाण र्काय के लिए 10 लाख, नाली र्निमाण के लिए 12 लाख तथा ग्राम पंचायत के 28 के.वाई.डी. ग्राम में नाली र्निमाण के लिए 15 लाख, एक के.जे.डी.ग्राम में सी.सी.सड़क र्निमाण के लिए 15 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। मेघवाल ने बताया कि 34 के.वाई.डी. में पशु सब सेंटर र्निमाण के लिए 10 लाख, राजकीय माध्यमिक विद्यालय में कक्षा कक्ष र्निमाण के लिए 5 लाख तथा वाचनालय र्निमाण के लिए 10 लाख, 31 के.वाई.डी.ग्राम में सी.सी.सड़क र्निमाण के लिए 15 लाख रुपयों की राशि का अनुमोदन किया गया। इसी तरह 40 के.वाई.डी.ग्राम पंचायत में पाइप लाइन बिछाने व जी.एल.आर. र्निमाण के लिए 20 लाख रुपए स्वीकृत किए गए है। संसदीय सचिव ने बताया कि खाजूवाला की 5 के.वाई.डी. ग्राम पंचायत में पशु अस्पताल व क्र्वाटर र्निमाण पर 15 लाख रुपए, सी.सी.सड़क र्निमाण पर 10 लाख, प्रशिक्षण केन्द्र र्निमाण के लिए के लिए 25 लाख रुपए, राजकीय मीडिल स्कूल में कमरे र्निमाण पर 8 लाख, सी.सी.सड़क र्निमाण पर 10 लाख रुपए, तथा खेल मैदान र्निमाण पर 10 लाख रुपए की राशि अनुमोदित की गई है। ग्राम पंचायत 2 ए.एम.में राजकीय प्राथमिक विद्यालय में कमरा र्निमाण के लिए 5 लाख, 1.पी.एच.एम.ए. में राजकीय प्राथमिक विद्यालय में कमरा र्निमाण के लिए 8 लाख तथा 3 के.वाई.डी. ए. में राजकीय प्राथमिक विद्यालय में कमरे र्निमाण के लिए 8 लाख रुपए, सी.सी.सड़क र्निमाण पर 15 लाख रुपए, 4 के.वाई.डी. तथा 5 के.वाई.डी. गांव में नाली र्निमाण पर 16-16 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।
मेघवाल ने बताया कि 7 पी.एच.एम. ग्राम पंचायत में सड़क र्निमाण पर 15 लाख रुपए, 8 के.वाई.डी. के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में लाइब्रेरी र्निमाण के लिए 10 लाख रुपए तथा मदरसे में दो कक्षा कक्ष र्निमाण के लिए 15 लाख रुपए, बी.ओ.पी.ग्राम पंचायत में र्पयटकों के लिए टॉयलेट ब्लॉक के र्निमाण पर 6 लाख रुपए, सतराना र्बोडर जगदेव से दीपवाला तक 12 जी.एल.आर. र्निमाण कर पाइप लाइन जोड़ने के र्काय पर 66 लाख रुपए तथा बल्लर ग्राम पंचायत में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 2 कमरे बनाने के लिए 8 लाख रुपए की राशि अनुमोदित की गई है। कुंडल ग्राम पंचायत में राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल में चार दीवारी विस्तार र्काय पर 5 लाख, आंगनबाड़ी भवन मय कुंड, टॉयलेट तथा चार दीवारी र्निमाण पर साढ़े सात लाख रुपए तथा ग्राम पंचायत के 7 के.एल.डी. तथा 6 एस.जे.एम.ए.में आंगनबाड़ी भवन मय कुंड, टॉयलेट तथा चार दीवारी र्निमाण र्काय पर 14 लाख 50 हजार रुपए र्खच किए जाएंगे। दंतौर ग्राम पचांयत के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में कमरा र्निमाण, मैदान विस्तार र्काय पर 10-10 लाख तथा बज्जू रोड से राजकीय माध्यमिक स्कूल तक सी.सी.सड़क र्निमाण र्काय पर 10 लाख रुपए र्खच किए जाएंगे। इसी प्रकार आनंदगढ़ ग्राम पंचायत के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में दो कमरे र्निमाण पर 8 लाख रुपए, पंचायत भवन से करणी माता मंदिर तक सड़क र्निमाण पर 15 लाख रुपए, 17 डी.डब्ल्यू.डी.ए. गांव में पेयजल योजना के लिए सैपरेट पावर फीडर पर 10 लाख रुपए, गुल्लुवाली ग्राम पंचायत के राजकीय सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में कमरा र्निमाण पर 7 लाख रुपए, खेल मैदान र्निमाण पर 10 लाख, लूणखां ग्राम पंचायत के किशनपुरा गांव में खेल मैदान र्निमाण पर 10 लाख, जी.एल.आर.र्निमाण तथा पाइप लाइन बिछाने के र्काय पर 6 लाख 50 हजार रुपए, पक्का जोहड़ बनाने के र्काय पर 15 लाख, सी.सी.सड़क र्निमाण पर 60 लाख, बोरवेल बनाने के लिए 10 लाख तथा नाली र्निमाण र्काय के लिए 20 लाख रुपए की राशि अनुमोदित की गई है। ——
नर्सिंगकर्मी पूर्ण निष्ठा से अपने कर्तव्य का निर्वहन करेें- संभागीय आयुक्त
बीकानेर, 30 अगस्त। संभागीय आयुक्त सुवालाल ने कहा है कि नर्सिंगकर्मी मानवीयता व सेवा भावना के साथ रोगियों की सेवा करें। रोगी को परमात्म स्वरूप व परिवार के सदस्य समझ कर अपने कर्तव्य का निर्वहन करेें।
संभागीय आयुक्त मंगलवार को सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्रेक्षागृह में 489 नवनियुक्त नर्सिंग कर्मचारियों की सभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नर्सिंगकर्मी, रोगियों व उनके परिजनों के साथ संयमित और संतुलित व्यवहार रखें, उनकी बात धैर्य से सुनकर बेहतर चिकित्सा सुविधा सुलभ करवावें।
संभागीय आयुक्त ने नर्सिंग अधीक्षक, नर्सिंग सुपरवाइजरर्स को नियमित रूप से सफाई तथा नर्सिंग कार्यों का निरीक्षण करने की हिदायत दी। उन्होंने नर्सिंग स्टाफ के कार्य की अधिकता को दृष्टिगत रखते हुए अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारियों को ड्यूटी रोस्टर तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने नवनियुक्त नर्सिंग स्टाफ को नर्सिंग कार्यों यथा इन्जेक्शन, केन्यूला, डे्रसिंग, आई.वी., फ्लूइड आदि के कार्यों का व्यवहारिक प्रशिक्षण लेने के साथ केन्द्र व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी चिकित्सा योजनाओं की जानकारी रोगियों को देकर उन्हें लाभान्वित करने की सलाह दी।
संभागीय आयुक्त ने नर्सिंग कर्मचारियों की समस्याओं को दूर करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए तथा कहा कि महाविद्यालय और चिकित्सालय में राजकीय आवास तथा पी.बी.एम. अस्पताल परिसर में केन्टीन की सुविधा का विस्तार करें। उन्होंने आर.एम.आर.एस. के माध्यम से अस्पताल परिसर में केन्टीन स्थापित करने के निर्देश दिए।
कॉलेज के प्रधानाचार्य व नियंत्रक डॉ.आर.पी. अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2016-17 में महाविद्यालय परिसर में 30 आवासीय क्वाटर्स निर्माण की स्वीकृति राज्य सरकार से प्राप्त हो चुकी है। शीध्र ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि नर्सिंग कॉलेज का बकाया कार्य पूरा करवाकर 15 सितम्बर से संचालित किए जाने के प्रयास किए जाएंगे। पी.बी.एम. अस्पताल के अधीक्षक डॉ.पी.के.बेरवाल ने रोगियों को उपलब्ध करवाई जा रही चिकित्सा सेवाओं की जानकारी दी। —–
बीकानेर, 30 अगस्त। संभागीय आयुक्त सुवालाल ने श्रीगंगानगर जिले की पंचायत समिति रायसिंहनगर की ग्राम पंचायत 6 जे.के.एम. की पूर्व सरपंच अमरजीत कौर के विरुद्ध शिकायत के सही नहीं पाए जाने पर उनके विरुद्ध राजस्थान पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 38 के तहत जैरकार प्रकरण को समाप्त कर पत्रावली दाखिल दफ्तर करने के आदेश दिए हैं। ——-
बीकानेर,30 अगस्त। राजकीय डॅूंगर महाविद्यालय की प्राणीशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.मीरा श्रीवास्तव ने श्रीलंका की राजधानी कोलम्बो में आयोजित एन्टोमोलोजी पर तीसरी ग्लोबल कॉन्फे्रेस में हिस्सा लिया।
डॉ.श्रीवास्तव ने 22 से 24 अगस्त तक ग्लोबल कॉंंफे्रस में ’प्लीनरी स्पीकर के रूप में स्पीच दिया। उन्होंने दो तकनीकी सत्रों में चैयरपर्सन के रूप में भी भागीदारी की। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.बेला भनोत,सहायक निदेशक कॉलेज शिक्षा डॉ.दिग्विजय सिंह एवं कॉलेज के उप प्राचार्य डॉ.उमाकान्त सहित कॉलेज स्टॉफ ने इनकी उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी है। ——
बीकानेर, 30 अगस्त। जिला क्षय निवारण केन्द्र और पी.एस.आई.संस्था के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को टी.बी.(क्षय रोग) नियंत्रण एवं जनजागृति कार्यक्रम टैक्सी स्टेण्ड, डॉ.एल.पी.तैस्सीतोरी पार्क परिसर में आयोजित किया गया। जिला समन्वयक विक्रम सिंह राजावत ने बताया कि टी.बी. संक्रामक बीमारी है, इससे बचाव ही इसका प्रथम उपचार है। इस बीमारी के माइकोबेक्टिरीयम ट्यबरक्योलोसिस जीवाणु हवा में फैलते हैं, इसलिए टी.बी.रोगी को खांसते, छींकते, थूकते समय सावधानी रखनी चाहिए तथा मुंह ढककर रखना चाहिए। टी.बी.रोग नियंत्रण के लिए नियमित दवाइयां लेनी चाहिए। पी.एस.आई संस्था के कॉर्डिनेटर सुमित जोशी ने क्षय रोग की रोकथाम एवं नियंत्रण के बारे में बताया तथा पोष्टिक आहार में फल, हरी सब्जियों आदि का उपयोग करने, धूम्रपान, शराब व तम्बाकू का सेवन नहीं करने की सलाह दी। —–
त्रिदिवसीय नाट्य समारोह आरम्भ
बीकानेर, 30 अगस्त। राजस्थान संगीत नाटक अकादमी, जोधपुर तथा संकल्प नाट्य समिति के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को युवा नाट्य समारोह आरम्भ हुआ। समिति के महामंत्री आनन्द वि. आचार्य ने बताया कि इस त्रिदिवसीय नाट्य समारोह के तहत टाउन हॉल में बुधवार को ‘तिल का ताड़’ तथा गुरूवार को ‘हवालात’ नाटक का मंचन किया जाएगा। नाटक प्रतिदिन सायं 7.30 बजे से आरम्भ होंगे।
——
बीकानेर, 30 अगस्त। महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के विभागों में रिक्त रही आरक्षित वर्ग की सीट पर प्रवेश प्रदान करने के लिए पात्र अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। रिक्त रही सीटों पर अभ्यर्थी 07 सितम्बर तक सम्बन्धित विभाग में आवेदन कर सकते हैं। वर्ग-विशेष के पर्याप्त आवेदन प्राप्त नहीं होने पर राज्य सरकार की प्रवेश नीति-2016 के अनुरुप अन्य वगार्ें के अभ्यर्थियों से स्थान भरने की कार्यवाही की जाएगी। उपरोक्त प्रवेश प्रकिया हेतु विस्तृत विवरण एवं प्रवेश प्रपत्र विश्वविद्यालय वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा।
—–
बीकानेर, 30 अगस्त। सीमा सुरक्षा बल राजस्थान सीमान्त के प्रमुख डॉ0 बी.आर.मेघवाल, महानिरीक्षक के दिशा निर्देशन में 03 सितम्बर को सीमान्त मुख्यालय राजस्थान जोधपुर तथा इसकेे अधीन श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर (उत्तर) व जैसलमेर (दक्षिण) सेक्टर मुख्यालय व 14 बटालियन के द्वारा सीमावर्ती इलाकों में सड़क दुर्घटना से बचाव करने के प्रयास के तहत आम जनता के वाहनों पर रेडियम रिफ्लेक्टर लगाये जाएंगे। इस कार्य को सरकारी -गैर सरकारी संस्थाओं, जनप्रतिनिधि, समाज सेवी संगठन, स्कूल, कॉलेज, प्रमुख नागरिकगण आदि के सहयोग से किया जायेगा। इस कार्य में बी.एस.एफ वाइव्ज वेलफेयर एसोसियेशन के सदस्य भी सहयोग करेंगे।
प्रति वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में हजारों लोग असामयिक काल-कलवित हो जाते हैं। विशेषकर, रात्रि के समय वाहनाें पर किसी तरह के रिफ्लेक्टर नहीं होना भी दुर्घटनाओं का एक मुख्य कारण है। आगामी 03 सितम्बर को सीमा सुरक्षा बल के जवान सीमावर्ती जिलों श्रीगंगानगर, बीकानेर एवं जैसलमेर के लगभग 20 स्थानों पर एक साथ वाहनों पर रेडियम रिफ्लेक्टर लगाएंगे। सीमान्त मुख्यालय, जोधपुर “अरणा-झरणा सर्किल, जैसलमेर, बाइपास, बडली फांटा, तिराहा जोधपुर में सुबह 9 बजे से रेडियम रिफ्लेक्टर लगाने का कार्य आरम्भ किया जाएगा। इस अवसर पर जिले के जनप्रतिनिधि, अधिकारी, स्वयं सेवी संगठन तथा विशिष्ट अतिथिगण उपस्थित रहेंगे। इस अवसर के लिए सभी सेक्टर मुख्यालयों/बटालियनों को विशेष फंड उपलब्ध करवाया गया है। यह रेडियम रिफ्लेक्टर वाहन चालकों की रात्रि सुरक्षा में सहायक सिद्ध होंगे।
—-
बीकानेर, 30 अगस्त। सार्दुल स्पोटर््स स्कूल की गवर्निंग काउंसिल की 11 वीं बैठक मंगलवार को स्कूल के टेबल टेनिस हॉल में काउंसिल के पदेन अध्यक्ष व माध्यमिक शिक्षा निदेशक बी.एल.स्वर्णकार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर वेद प्रकाश भी मौजूद थे।
बैठक में विद्यालय विकास, खेल एवं खिलाड़ी हितों से जुड़े अनेक मुद्दों पर चर्चा कर निर्णय लिए गए। छात्रों के मैस भत्ते में वर्तमान राशि 100 रुपए के स्थान पर 250 रुपए प्रति छात्र किए जाने के प्रस्ताव राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भिजवाने का निर्णय किया गया। विद्यालय के खिलाड़ियों के खेलकूद प्रतियोगिताओं में बाहर जाने पर उनके खाने पर होने वाला खर्च छात्रों के मैस भत्ते के बजट से किए जाने की तकनीकी स्वीकृति दी गई। खिलाड़ियों के नाश्ते व दो वक्त के भोजन पकाने की वर्तमान व्यवस्थाओं को ठेके पर दिए जाने एवं विद्यालय परिसर में विशाल क्षेत्रफल एवं परिसम्पतियों तथा छात्रावासों की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए 4 सुरक्षाकर्मियों की सेवाएं निजी एजेन्सी के माध्यम से लेने, खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए खेल प्रशिक्षकों के रिक्त पदों को प्रधानाचार्य स्तर पर व्यवस्था कर भरने, निदेशक स्तर से इसकी कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान करने, स्कूल के शैक्षिक, खेल एवं प्रशासनिक पदों पर तैनात समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों के स्थानान्तरण से पूर्व प्रधानाचार्य से चर्चा करने, खेल प्रशिक्षकों के जोब चार्ट निधारित करने, खेल प्रशिक्षकों की सहायतार्थ हॉस्टल एवं मैस के लिए हाउस मास्टर्स के दायित्व निर्वहन के लिए कॉलेज के लीव रिजर्व स्टॉफ के रूप में कार्य करने के लिए शारीरिक शिक्षकों के 8 पदों के सृजन करने, विद्यालय में प्रवेश के लिए कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए राज्य स्तर का खिलाड़ी होने की बाध्यता समाप्त करने सहित विविध पहलुओं पर चर्चा की गई। काउंसिल के सचिव व प्रधानाचार्य अजयपाल सिंह शेखावत ने विद्यालय की ऎतिहासिक पृष्ठभूमि से अवगत करवाया। बैठक में संयुक्त निदेशक निदेशक कार्मिक विजय शंकर आचार्य, वित्तीय सलाहकार जगदीश स्वामी, उप निदेशक (प्रशासन) सुभाष चन्द्र महलावत, उप निदेशक माध्यमिक ओम प्रकाश सारस्वत, उप निदेशक (खेलकूद), हरि प्रकाश डेण्डोर, स्टॉफ ऑफिसर रमेश हर्ष, सार्वजनिक निर्माण विभाग के डॉ.विमल गहलोत, सेवानिवृत खेल प्रशिक्षक उम्मेद सिंह, स्कूल के प्रशिक्षक डॉ.जगदीश, रणजीत राम बिश्नोई, व अनेक खेल प्रशिक्षकों ने हिस्सा लिया।
——- मोहन थानवी

error: Content is protected !!