रेगिस्तान के लोग समझते हैं, पानी की बूंद-बूंद की कीमत- जिला कलक्टर

bikaner samacharबीकानेर, 30 अगस्त। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि रेगिस्तान क्षेत्र के लोग पानी की बूंद-बूंद की कीमत समझते हैं। बरसाती जल का संरक्षण यहां की परम्परा रही है। इसी कार्य को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान चलाया गया है।
जिला कलक्टर मंगलवार को जयमलसर के अटल सेवा केन्द्र में ग्रामीणों की समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि एमजेएसए के द्वितीय चरण में जयमलसर का चयन किया गया है। यह गांव के लिए गर्व की बात है। अभियान के तहत जल संरक्षण के अनेक कार्य होंगे। उन्होंने कहा कि अभियान के पहले चरण में चयनित गांवों में बड़ी संख्या में जलसंरचनाओं का निर्माण हुआ, जिनमें बड़ी मात्रा में पानी संग्रहित हुआ है और ग्रामीण इसका भरपूर उपयोग कर रहे हैं।
जिला कलक्टर ने कहा कि अभियान के तहत कार्यों के चयन में पूर्ण पारदर्शिता रखी जाये। अधिकारी, ग्रामीण जन प्रतिनिधियों से इस सम्बन्ध में चर्चा करें। कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूर्ण हाें, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि कार्यों के समयबद्ध क्रियान्वयन में ग्रामीणों का सहयोग आवश्यक है। ग्रामीण श्रम, संसाधन अथवा राशि प्रदान कर अपना सहयोग दें।
जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को श्रम विभाग की श्रमिक पंजीयन योजना के तहत पंजीयन करवाने का आह्वान किया,जिससे उन्हें इस योजना का समुचित लाभ मिल सके। इसके लिए उन्होंने जयमलसर में श्रमिक पंजीयन शिविर आयोजित करने के निर्देश विकास अधिकारी को दिए। उन्होंने संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने पर जोर दिया तथा कहा कि राज्य सरकार द्वारा जच्चा बच्चा की सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध किए गये हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री राजश्री योजना की जानकारी दी तथा जयमलसर संरपंच को जनकल्याण से जुडी विभिन्न योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए कहा। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसात के कारण सड़कों में जहां कहीं गढ्ढे हो गए हैं उन्हें तत्काल दुरूस्त करवाएं तथा सितम्बर में पेचवर्क का कार्य किया जाए। जिला कलक्टर ने राजस्व एवं उपनिवेशन विभाग से सम्बन्धित समस्याओं एवं उनके निराकरण के सम्बन्ध में चर्चा की।
ग्रामीणों ने रखीं विभिन्न समस्याएं-जनसुनवाई के दौरान ग्रामीण पवन कुमार ने मृत पशु डालने के लिए जमीन आवंटन करने की मांग की। जिला कलक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत के माध्यम से इसके प्रस्ताव रखे जाएं। ग्रामीणों ने जयमलसर में कक्षा 8,10 और 12 वीं के परीक्षा केन्द्र स्थापित करने की मांग की। जिला कलक्टर ने कहा कि नॉम्र्स के अनुसार तथ्यों की जांच करते हुए प्रकरण राज्य सरकार को भिजवाया जाएगा। जनसुनवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने, विद्युत के ढीले तारों को कसवाने, आबादी क्षेत्र में वर्षा के पानी की निकासी, सीसी ब्लॉक सड़क तथा खेल मैदान बनवाने की मांग की गई। इस सम्बन्ध में उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने गांव में स्थित खाले पर पुलिया के लिए स्वविवेक मद से निर्माण करवाए जाने की बात कही। उन्होंने जयमलसर में अनाज भंडारण हेतु गोदाम निर्माण के कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने संपर्क पोर्टल में लम्बित प्रकरणों के निस्तारण, पोस मशीन से राशन वितरण, भामाशाह नामांकन तथा सीडिंग की प्रगति की समीक्षा की। पूर्व सरपंच रामकिसन आचार्य ने उपनिवेशन तथा राजस्व से सम्बन्धित समस्याओं के निस्तारण, कटानी रास्ता खुलवाने, खसरों की तरमीम करवाने की बात कही।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी एल मेहरड़ा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित, अधीक्षण अभियंता (जलग्रहण) सुखलाल मीना, अधिशाषी अभियंता अमरसिंह वर्मा, विकास अधिकारी कैलाश चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

– मोहन थानवी

error: Content is protected !!