मात्र दो रूपए में अपने पशु का रोग से बचाव

baran samachar(फ़िरोज़ खान)बारां, 1 सितम्बर। पशुपालन विभाग की ओर से खुरपका मुॅहपका (एफ.एम.डी.) बीमारी के उन्मुलन के लिए जिले के समस्त पषुओं (गाय व भैंस वंष) में खुरपका मुॅहपका (एफ.एम.डी.) बीमारी के टीकाकरण हेतु 16 अगस्त से 15 सितम्बर तक चलाए जा रहे महाअभियान के तहत अभी तक जिले भर में 70 हजार पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है। अभियान के अन्तर्गत 2 रू प्रति पषु की दर से टीके लगाये जा रहे हैं।
विभाग के संयुक्त निदेषक डॉ. विजय सिंह ने बताया कि खुरपका मुॅहपका (एफ.एम.डी.) बीमारी एक विषाणु जनित बीमारी है जिसमें पषुओं के मुॅह व खुरों में छाले हो जातें है। पषु चारा नही खा पाता है, चलनें में असमर्थ रहता है, दुधारू पषुओं का दुध उत्पादन बहुत कम हो जाता है एवं ग्याभिन पषुओं का गर्भ गिर जाता है। यह एक संक्रामक बीमारी है जो रोगग्रस्त पषु से अन्य पषुओं में तेजी से फैलती है। उन्होंने बताया कि महाअभियान के तहत पषुपालन विभाग के डॉक्टर, पषुधन सहायक एवं कर्मचारी जिलें के प्रत्येक गॉव में जाकर टीकाकरण कार्य कर रहे हैं। समस्त पषुपालकों से अनुरोध किया गया है कि इस कार्य में पूर्ण सहयोग कर अभियान को सफल बनावें। यदि किसी गांव में टीकाकरण नहीं हुआ है तो संयुक्त निदेषक के दूरभाष नंबर 07453-230974 पर सूचना दी जा सकती है।

किषनगंज-षाहबाद का दिव्यांग समागम कल केलवाड़ा में
बारां, 1 सितम्बर। शनिवार से प्रारम्भ होने वाले दिव्यांग समागमों को लेकर तैयारियां अंतिम चरणों में हैं। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने बताया कि लगातार चार दिन तक प्रत्येक विधानसभा में दिव्यांग समागमों का आयोजन कर जिले के दिव्यांगों को राहत प्रदान की जाएगी।
> जिला कलक्टर ने बताया कि शनिवार को केलवाड़ा की अग्रवाल धर्मशाला में किशनगंज-शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र के दिव्यांगों के लिए समागम का आयोजन किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि समागमों में पूर्व में चिन्हित दिव्यांगों को सहायक अंग उपकरणों का वितरण किया जाएगा। दिव्यांगों को चिकित्सा प्रमाण पत्र जारी करने तथा रेल व बस पास जारी करने के कार्य भी इस दौरान किए जाएंगे। सुखद दाम्पत्य जीवन योजना के आवेदन पत्र तैयार करवाने एवं स्वीकृतियां जारी करने का कार्य भी किया जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री विषेष योग्यजन स्वरोजगार योजना के आवेदन पत्र तैयार करवाना व स्वीकृतियां जारी करना, दिव्यांगों के पंेषन आवेदन तैयार करना व स्वीकृति जारी करना, दिव्यांग छात्रवृत्ति योजना के आवेदन पत्र करवाना, दिव्यांगों को आस्था कार्ड जारी करना, अनुप्रति योजनान्तर्गत आवेदन करवाना, भामाषाहा नामांकन करवाना, खाद्य सुरक्षा व बैंक संबंधी कार्य करवाना तथा विविध सहायता एवं परिलाभों का वितरण करवाना आदि कार्य भी इन समागमों में सम्पादित किए जाएंगे।

45 ग्राम पंचायतों के 153 गांवों में होंगे दूसरे चरण के कार्य
बारां, 1 सितम्बर। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण में जिले की 45 ग्राम पंचायतों के 153 गांवों जल संरक्षण के कार्य करवाए जाएंगे। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने बताया कि जिले के सभी सात ब्लॉक की ग्राम पंचायतों को इनमें शामिल किया गया है।
> जिला कलक्टर ने बताया कि अभियान के प्रथम चरण में जिले में किए गए कार्यों के सार्थक परिणाम सामने आए हैं। अच्छी वर्षा के चलते कई जल संरचनाएं पानी से लबालब होकर ओवरफ्लो हो चुकी हैं। द्वितीय चरण में भी ऐसे ही कार्यों का चयन किया जा रहा है जो गांवों को जल आत्मनिर्भर बनाने में सफल होंगे। कार्यों के चयन में स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं आम जन की राय ली जा रही है। इस संबंध में पंचायती राज जनप्रतिनिधियों, सरपंच, वार्ड पंच आदि की आमुखीकरण कार्यशालाएं भी आयोजित की गई हैं। अभियान से जुड़े अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित कर लिये गए हैं। 15 सितम्बर तक ग्राम स्तर के प्लान तैयार कर उनकी डीपीआर के संबंध मे अग्रिम कार्यवाही की जाएगी। 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में इन डीपीआर का अनुमोदन होने के पश्चात प्रचार-प्रसार के कार्य किए जाएंगे। 15 नवम्बर से द्वितीय चरण के कार्य प्रारम्भ कर दिए जाएंगे।

error: Content is protected !!