समागम में दिव्यांग हुए लाभांवित

DSC_0645(फ़िरोज़ खान)बारां, 5 सितम्बर। जिला प्रशासन एवं एलिम्को की ओर से सोमवार को अंता में दिव्यांग समागम शिविर आयोजित किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में दिव्यांगों को सहायक उपकरण प्रदान कर लाभांवित किया गया।

कृषि उपज मंडी समिति परिसर में आयोजित दिव्यांग समागम में क्षेत्रीय सांसद दुष्यंत सिंह ने शिविर में आए दिव्यांगो को व्हील चेयर, ट्राई साईकिल, श्रवण यंत्र, एमआर किट सहित अन्य सहायक उपकरण वितरित किए। साथ ही फसल खराबे से पीडित कृषकों को मुआवजा राशि के चैकों का वितरण किया। इस दौरान उन्होंने परिवादों की भी सुनवाई करते हुए समस्याओं का निराकरण कर आश्वासन दिया।

समारोह को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा कि दिव्यांगों के कल्याण के लिए राज्य सरकार पूरी तरह समर्पित है। इसके लिए सरकार ने विधानसभा क्षेत्र स्तर पर दिव्यांग समागम की यह योजना प्रारंभ की है। इसका जिले के दिव्यांगो का लाभ मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आमजन के लिए अनेकानेक कल्याणकारी योजनाओं प्रारंभ की है जिनके माध्यम से वंचित वर्ग को प्राथमिकता से लाभांवित किया जा रहा है। भामाशाह, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, आपकी बेटी योजना सहित अन्य योजनाओं के माध्यम से प्रदेश के लोगों को विकास की धारा से जोड़ा गया है। बालिका शिक्षा के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं। यह सबकी जिम्मेदारी है कि ऐसी लाभकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक लोगों को इनसे जोड़ा जाए।

शिविर में जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने कहा कि दिव्यांगों के जीवन को सुगम बनाने के लिए राज्य सरकार संवेदनशील है। इसके तहत विधानसभा क्षेत्र वार शिविरों का आयोजन कर चिन्हित एवं लाभांवित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जिले में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए शिक्षक दिवस पर डिजीटल लर्निंग सोल्यूशन रूम जिला मुख्यालय स्थित सीनियर सैकंडरी स्कूल में प्रारंभ किया है। इसके अलावा जिला स्तर पर ही छबड़ा थर्मल पावर प्लांट के सहयोग से ’’उत्कृष्ट’’ कार्यक्रम प्रांरभ कर राजकीय विद्यालयों में कम्प्यूटर शिक्षा की बेहतरीन सुविधा प्रारंभ की जाएगी। अंता आईटीआई में डिजीटल क्लास रूम प्रारंभ कर इसे विश्व स्तरीय बनाया गया है। जिसके फलस्वरूप विद्यार्थी कम्प्यूटर के माध्यम से अपने करिअर को नई ऊंचाईयां दे सकेंगे।

शिविर में जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, विधायक बारां-अटरू रामपाल मेघवाल, विधायक किशनगंज ललित कुमार मीणा, एडीएम वासुदेव मालावत, उपखंड अधिकारी रविन्द्र शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

इतने हुए लाभांवित

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामराज मीणा ने बताया कि शिविर में 122 दिव्यांगों का पंजीयन किया गया तथा 22 को दिव्यांग प्रमाण पत्र, 36 को ट्राई साईकिल, आठ को व्हील चेयर, 18 को बैसाखी, 28 को श्रवण यंत्र, सात को छड़ी, पांच को एमआर किट, दो को कृत्रिम अंग, 38 को बस पास, 25 को रेल पास, नौ को दिव्यांग पेंशन व एक को खाद्य सुरक्षा प्रदान की गई। मंगलवार को छीपाबडौद में दिव्यांग समागम आयोजित किया जाएगा।

error: Content is protected !!