राजस्थान में छिटपुट झड़पों के बीच रहा व्यापक बंद


भाजपा सहित अन्य पार्टियों एवं व्यापारिक संगठनों द्वारा समर्थित भारत बंद का असर राजस्थान में व्यापक रूप में दिखा। प्रदेश की 247 मंडियों सहित अधिकांश बाजार और औद्योगिक क्षेत्र बंद रहे। बंद के कारण पूरे प्रदेश में करीब डेढ़ लाख ट्रक और इतने ही निजी वाहनों के पहिये थम गए।

सरकारी बसें चली तो सही,लेकिन कई स्थानों पर बंद समर्थकों ने उन्हें रोक दिया। प्रदेश में निजी स्कूलों ने तो अवकाश घोषित कर दिया था, लेकिन सरकारी स्कूल खुले रहे। प्रदेश में पेट्रोल पम्प शाम चार बजे तक बंद रहे उसके बाद ही खुले।

जयपुर में बंद समर्थकों की अगुवाई भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर,प्रदेश अध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी ने की। व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी एवं भाजपा कार्यकर्ता अलग-अलग गुटों में बंद कराते रहे। माकपा एवं भाकपा कार्यकर्ताओं ने भी बंद के लिए अलग-अलग टीमें बनाई जयपुर परकोटे के बाजार पूरी तरह बंद रहे। सुबह से ही भाजपा कार्यकर्ताओं की टोलियां घूम घूमकर यह सुनिश्चित कर रही थीं कि कहीं पर भी बाजार और दुकानें नहीं खुलें।

जयपुर की बड़ी चौपड़ पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने महंगाई के विरोध में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का पुतला जलाया। बंद समर्थकों ने जयपुर जंक्शन पर ट्रेन के सामने प्रदर्शन किया और केन्द्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कार्यकर्ताओं ने बीकानेर-जयपुर इंटरसिटी के सामने प्रदर्शन किया।

उदयपुर में भी बंद समर्थक रेलवे स्टेशन पहुंचे और ट्रेन को जबरन रूकवा दिया। यहां पर पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद इन लोगों को हटाया। अजमेर में बंद करा रहे भाजपा कार्यकर्ताओं ने अजमेर जिला कांग्रेस कार्यालय के बोर्ड पर कालिख पोतने के साथ ही भाजपा का झण्डा लगा दिया।

कोटा में बंद समर्थकों एवं पुलिस के बीच झड़प हुई, पुलिस ने बंद समर्थकों पर लाठीचार्ज किया जिससे दो भाजपा कार्यकर्ता घायल हो गए। इधर जयपुर दौरे पर आए भाजपा प्रवक्ता प्रकाश जावडेकर ने बंद को सफल बताते हुए कहा कि पूरे देश से मिली सूचना के मुताबिक वर्ष 1977 जैसा माहौल आज की यूपीए सरकार के खिलाफ देखने को मिला। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि आज देश भर में एक ही मांग है रोल बैक और गो बैक।

मनमोहन सिंह सरकार पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि महंगाई से लोगों का जीना मुश्किल हो गया,लोग आत्म हत्या कर रहे है। दिल्ली में दो लोगों ने आत्म हत्या की और उन्होंने मरने से पहले लिखा की महंगाई के कारण वे आत्महत्या कर रहे है।

error: Content is protected !!