शारदीय नवरात्रा के अनुष्ठान 1 से, श्रद्धालु देशनोक व खुड़द पैदल रवाना

bikaner samacharबीकानेर, 30 सितम्बर। साधना,आराधना तथा भक्ति का महापर्व शारदीय नवरात्रा शनिवार से जिले में विशेष अनुष्ठानों के साथ मनाया जाएगा। नवरात्रा के एक दिन पूर्व ही देवी मंदिरों का रंग रोगन कर सजावट की गई है। व्रत,नियम, दुर्गा शप्तशती के विशेष पाठ करने वाले साधकों ने तैयारियों को पूर्ण कर लिया। इस बार प्रतिपदा तिथि दो दिन होने के कारण नवरात्रा 9 की बजाए 10 दिन होंगे। यह योग 18 वर्षों के बाद बना है।
नवरात्रा के एक दिन पूर्व शुक्रवार को शहर के विभिन्न मोहल्लों के बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने छह शताब्दी अधिक देशनोक के प्राचीन करणीमाता मंदिर,करीब 208 किलोमीटर दूर खुड़द स्थित इन्द्र बाईसा के मंदिर में दर्शन करने के लिए पैदल प्रस्थान किया। कई भक्तजन शनिवार अल्ल सुबह देवी मंदिरों में दर्शन के लिए रवाना होंगे। पैदल यात्रियों के लिए रास्ते में व्यक्तिगत स्तर,सामाजिक व स्वयंसेवी संगठन स्तर पर विश्राम, शीतलजल, फल, चाय-नाश्ता, भोजन आदि की व्यवस्था की गई । बीकानेर शहर के नागणेचीजी मंदिर, जयपुर रोड पर स्थित वैष्णोधाम, नत्थूसर गेट के बाहर गायत्री मंदिर, विश्वकर्मा गेट, गंगाशहर व सुजानदेसर के कालीमाता मंदिर,विजयसिंह भवन सहित अनेक मोहल्लों में बने करणीमाता मंदिर, आशापुरा, सच्चियायमाता, चामुण्डा, केला, देशनोक के करणीमाता मंदिर, मोरखाणा के सुसवाणी माता मंदिर सहित अनेक नाम व रूपों के देवी मंदिरों में घट स्थापना के साथ शनिवार को नौ दिवसीय विशेष अनुष्ठान शुरू हो जाएंगे।
बीकानेर में पश्चिमी बंगाल परम्परा अनुसार मनाए जाने वाले दुर्गा पूजा उत्सव के लिए भी तैयारियां परवान पर है। बंगाल के पुश्तैनी कलाकारों ने महिषासुर मर्दनी, कार्तिकेय, गणेश, आदि की प्रतिमाएं बनाई है। दुर्गा पूजा उत्सव षष्ठी यानि 6 अक्टूबर को औद्योगिक क्षेत्रा रानीबाजार स्थित दुर्गा बाड़ी (बंगाली मंदिर), औद्योगिक क्षेत्र बीछवाल, करणीनगर व शहर के विभिन्न मोहल्लों में शुरू होंगे। नवरात्रा के दौरान रामचरित मानस के पाठ,रामलीला, दुर्गाशप्तशती पाठ सहित विविध आयोजन होंगे।
कन्या पूजन अनुष्ठान- पहली बार शहर के टाईगर यूथ क्लब, हैप्पी क्लब व नवरात्रा महोत्सव कमेटी व आमजन के संयुक्त प्रयासों से बीकानेर में पहली बार वयोवृद्ध पंडित नथमल पुरोहित (92वर्षीय) के सान्निध्य में ज्योतिषाचार्य पंडित मुकेश पुरोहित के नेतृत्व में जस्सोलाई व्यास पार्क में एक अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2016 तक दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे तक शत् चंडी पाठ एवं नवग्रह शांति महायज्ञ का आयोजन होगा।
सरकार के संदेश आम जन की आवश्यकता ’’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ को जन जन तक पहुंचाने, देश, प्रदेश व बीकानेर नगर में सुख, शांति, समृद्धि और आपसी भाईचारे को कायम रखने के लिए आयोजित अनुष्ठान के दौरान प्रतिदिन 108 कन्याओं का पूजन कर उन्हें भोजन करवाकर दक्षिणा दी जाएगी। अनुष्ठान के दौरान 21 वेद पाठी ब्राह्मण प्रतिदिन दुर्गा शप्तसती के पाठ, हनुमान भैरव पाठ के 108 पाठ करेंगे तथा प्रतिदिन एक ग्रह का एक लाख बार जाप किया जाएगा। दशहरा के दिन एक कुंडीय महायज्ञ का आयोजन होगा। यज्ञ के बाद नौ देवियों की प्रतिमाओं को शोभायात्रा के साथ कोलायत में विसर्जित किया जाएगा। अनुष्ठान स्थल पर टैंट तनवा दिया गया तथा तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है।

— मोहन थानवी

error: Content is protected !!