संघर्शरत होण्ड़ा मजदूरों की अनिष्चितकालीन भूख हड़ताल

11 दिनों से लगातार चल रही इस भूख हड़ताल, अभी तक कम्पनी या सरकार से कोई वार्ता नही

img-20160924-wa0005जयपुर 1 अक्टुबर 2016। जापानी कम्पनी होण्ड़ा मोटर साइकिल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा. लि. टपूकड़ा, अलवर राजस्थान से निकाले गये मजदूरों ने 19 सितम्बर 2016 से दिल्ली के जन्तर-मन्तर में आमरण अनशन पर बैठे है पिछले सात महिनों से होण्ड़ा के ये मजदूर अपनी नौकरीयॉ वापस पाने के लिये एवं अपनी कुछ मागों को लेकर संघर्षरत है।
इन मजदूरों की मुख्य मांगें है कि सभी निकाले गये मजदूरों को होण्डा कम्पनी वापस नौकरी पर ले। मजदूरों पर लगाये गयें झूठे मुकदमें वापस लिये जाये। नरेश, विपिन, सुनील, अविनाश, रवि ये सभी इन मागों को लेकर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे है। 11 दिनों से ये हड़ताल चल रही है पर अभी तक ना तो कम्पनी ने ना केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार ने इन मजदूरों की कोई सुध नही ली। फिर भी इन मजदूरों के हौसले बहुत बुलंद है इनके समर्थन में हर दिन कोई ना कोई एक दिन की क्रमिक भूख हड़ताल पर इनके सहयोगी बैठ इनका हौसला बढ़ा रहे है।
होण्ड़ा कम्पनी की ओर से कपिलचन्द्र जोशी व अतुल तथा कारावल नगर मजदूर यूनियन के साथी श्याम व सामाजिक कार्यकर्ता कान्गी जी एक दिन के लिये भूख हड़ताल की, हरियाणा संघर्ष मंच से मेहर सिंह, एटक के राष्ट्रीय सचिव डी. एल. सचदेवा तथा राजस्थान एटक के प्रभारी गिरेन्द्र मिश्रा व डी. के. छगांणी, हीरो मोटोकार्प युनियन से भीमराव, गजाल यूनियन से सतीश धानिका, इंड़ोंरेन्स यूनियन से हरीश कुमार, ए.आई.एस.एफ छात्र संगठन से विश्वजीत मजदूरों के समर्थन में जन्तर-मन्तर पर पहुॅचे और सभी लोगों ने आन्दोलन में पूरी तरह से सहयोग देने की बात कही और शाम को धरना स्थल पर ही फिल्म स्क्रोनिक का प्रोग्राम रखा गया जिसमें क्रान्तिकारी लीजेंड ऑफ भगत सिंह फिल्म दिखाई गयी।
संघर्षरत मजदूरों को समर्थन देने और उनका उत्साह बढ़ाने भगत सिंह के भतीजे कॉमरेड जगमोहन तथा एटक सचिव विद्यागिरी भी धरना स्थल पर पहुॅचे।
अपने संघर्ष को आगे बढ़ाते हुये मजदूरों ने होण्ड़ा टू व्हीलर के उत्पादों एक्टिवा और शाइन का बहिष्कार भी कर रहे है अपने आन्दोलन से आम जनता को जोड़ने के लिये संम्पर्क किया जा रहा है और अपील की जा रही है कि उनका इस न्याय की लड़ाई में सहयोग दें। राजस्थान भवन का घेराव का रेजिडेन्ट कमिश्नर को ज्ञापन दिया और जल्दी ही इसका हल निकालने के लिये उनसे अनुरोध किया।
होण्ड़ा मजदूरों के इस संघर्ष को व्यापक रुप से आम जनता तक पहुॅचाने के लिये शहीद भगत सिंह के जन्मदिवस के अवसर पर धारुहेड़ा औद्योगिक क्षेत्र से ’’न्याय संघर्ष रैली’’ का आयोजन भी किया गया ये रैली 28 सितम्बर को धारुहेड़ा, मानेसर, गुड़गांव होते हुये 2 अक्टुबर को जन्तर-मन्तर दिल्ली पहुॅचेगी। न्याय संघर्ष रैली के आगाज पर आस-पास की सभी सेन्ट्रल ट्रेड यूनियनों रिको, मारुति मानेसर, हीरो धारुहेड़ा ओटोफिट, मुंजाल मानेसर, होण्ड़ा मानेसर के पदाधिकारीयों और मजदूर शामिल हुए तथा इस लड़ाई को आगे बढ़ाने की जिम्मेदरी लेते हुये पैदल या यात्रा को सफल बनाने का आव्हान किया। इस रैली को सभी जगहों पर भारी समर्थन मिला।
इस आन्दोलन को सफल बनाने के लिये सभी यूनियनों की और से संगठनों की और से आर्थिक सहयता भी मिल रही है।
होण्ड़ा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर 2एफ कामगार समुह के अध्यक्ष नरेश मेहता ने बताया कि हम शान्तिपूर्वक अपने हक की मांग कर रहें है पर पिछले सात महिनों से किसी भी जगह हमारी कोई सुनवाई नही हो रही है अगर अब भी ऐसा ही हुआ तो हम अपने आन्दोलन को और तेज करेगें और पूरे देश में प्रदर्शन करेगें, वैसे नरेश मेहता भी भूख हड़ताल पे बैठे है सभी की सेहत दिन पे दिन गिरती जा रही है।

संदीप शर्मा
94140 66866

3 thoughts on “संघर्शरत होण्ड़ा मजदूरों की अनिष्चितकालीन भूख हड़ताल”

  1. जयपुर श्रम विभाग से आग्रह हे की अब तो हौंडा वर्करो के मामले म दख़ल करो। और हमारे जो भी मामले हे उन्हें जल्द से जल्द निपटाये हमारे 5 साथी यहाँ पिछले 13 दिनों से भूख हड़ताल पर बैठे हुए हे , हौंडा प्रबंधन में दलाल भरे हुए हे जो कुछ पेसो के लिए मजदूरों का शोषण पिछले 5 सालो से क्र रहे हे , इनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए , हौंडा यूनियन जिंदाबाद

Comments are closed.

error: Content is protected !!