त्यौंहारों/पर्वो पर असामाजिक तत्वों पर रखें नजर- जिला पुलिस अधीक्षक

bhilwara-newsभीलवाडा, 5 अक्टूबर। जिला पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने कहा कि भीलवाडा शहर एवं जिले में आगामी त्यौंहारों/पर्वो का आयोजन सौहार्दपूर्ण माहौल में हो तथा विभिन्न समुदायों के बीच सहयोग बना रहे इसके लिये असामाजिक तत्वों पर नजर रखनी होगी।
जिला पुलिस अधीक्षक बुधवार दोपहर दशहरा एवं मोहर्रम पर्व पर कानून एवं शांति व्यवस्था के मद्देनजर जिला कलेक्टेªट सभागार में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में कार्यवाहक जिला कलक्टर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गजेन्द्र सिंह राठौड, अति. जिला कलक्टर आनन्दी लाल वेष्णव, अति. पुलिस अधीक्षक ज्योतिस्वरुप शर्मा सहित शहर एवं आसपास के थानों के थाना प्रभारी तथा दोनों समुदायों के पदाधिकारी एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।
बैठक में प्रदीप मोहन शर्मा ने कहा कि भीलवाडा प्रगतिशील शहर है । यहां की प्रगति यहां के नागरिकों की प्रबल इच्छा शक्ति का उदाहरण है। यहां के लोग पारम्परिक त्यौंहारों को आपसी सहयोग एवं समन्वय से मनाते आये हैं। सभी समुदाय एक दूसरे के धार्मिक आयोजनों में सदैव सहयोग करते रहे हैं। आगामी दशहरा एवं मोहर्रम पर्व पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को अच्छी तरह आयोजित करने के लिये तथा समुदायों में आपसी समन्वय/सोहार्द बढाने के लिये शहर के विभिन्न क्षेत्रों में प्रबुद्ध नागरिकगणों की बैठकें आयोजित की गई है।
उन्होंने कहा कि मोहर्रम पर्व पर निकाले जाने वाले ताजियों के जुलुस के दौरान 10-10 स्वयंसेवकों को चिन्हित कर उन्हें पहचान पत्रा जारी किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि जुलूस एवं अन्य कार्यक्रमों को समयबद्ध तथा तयशुदा कार्यक्रम के अनुसार संपादित करने के लिये स्वयंसेवकों के साथ तालमेल बनाये रखा जायेगा। स्वयंसेवक प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों के संपर्क में रहेंगे। उन्होंने सभी से सतर्क रहने तथा प्रशासन को सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि इस बार अतिरिक्त पुलिस बल की मांग भी की गई है। पर्वो त्यौंहारों के पश्चात् सभी ओर से अच्छी प्रतिक्रियायें आयें इसके लिये सभी का सहयोग अपेक्षित हेै।
कार्यवाहक जिला कलक्टर गजेन्द्र सिंह राठौड ने बैठक में कहा कि मोहर्रम पर ताजियों का समय पर विसर्जन करें, समय सीमा का ध्यान रखें तथा प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों का सदैव सहयोग करें। उन्होंने सभी आयोजनों को शांतिपूर्वक एवं निर्धारित कार्यक्रमानुसार संपन्न कराने में सहयोग की अपेक्षा की।
बैठक में अति. जिला कलकटर (शहर) आनन्दी लाल वैष्णव ने कहा कि ताजियों के विसर्जन स्थलों पर साफ-सफाई तथा विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि ताजिये निकाले जाने वाले मार्गो से झूलते हुए तारों तथा केबल को हटा दिया गया है। मानसरोवर झील तथा काईनहाउस में टेंक में पानी भरकर विसर्जन के लिये अच्छी व्यवस्था नगर परिषद द्वारा करवाई जायेगी। ताजिये वाले मार्गो में आने वाले पेडों की टहनियों तथा अवरोधकों को हटा दिया जायेगा। शहर के भीतरी क्षेत्रों में साफ-सफाई तथा जुलुस के दौरान पर्याप्त विद्युत व्यवस्था के लिये अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के अधिकारियों को निर्देश प्रदान किये गये हैं। सडकों की मरम्मत तथा चम्बल पेयजल लाईन डालने के कारण हुए गड्ढों को भी समय रहते दुरुस्त करने का कार्य नगरपरिषद द्वारा किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक इन्तजामात 10 अक्टूबर तक पूरे कर लिये जायेंगे तथा निरीक्षण कर सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने ताजिये वाले क्षेत्रों में विद्युंत ट्रांसफार्मर पर सहायक अभियंता स्तर के अधिकारियों को नियुक्त करने तथा नियंत्राण कक्ष में उपस्थित रहने के भी निर्देश प्रदान किये।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ज्योतिस्वरुप शर्मा ने भी अपनी ओर से सुझाव एवं निर्देश प्रदान किये। बैठक में उपखण्ड अधिकारी उम्मेद सिंह राठौड, अब्दुल सलाम मंसूरी, नूर मोहम्मद, सहित मुस्लिम एवं हिन्दू समाज के विभिन्न संगठनों से जुडे पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।

आज़ाद नेब
ब्यूरो चीफ़ भीलवाड़ा

error: Content is protected !!