भावी पीढी के सर्वांगीण विकास के लिए शौचालय बनवाएं-डॉ. सिंह

ratri_choupal3फ़िरोज़ खान
बारां, 5 अक्टूबर। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने कहा कि गंदगी जनित बीमारियों से शारीरिक और मानसिक विकास बाधित होता है। घरों में शौचालयांे का निर्माण कर भावी पीढी का सर्वांगीण विकास कर सकते हैं।

जिला कलक्टर ने यह बात मंगलवार रात को शाहबाद पंचायत समिति क्षेत्र की मुंडियर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चौपाल में कही। इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक डी.डी. सिंह भी मौजूद थे।

जिला कलक्टर ने कहा कि उल्टी-दस्त आदि बीमारियों से बच्चों का वजन साल में तीन से सात किलो तक कम हो जाता है। इससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास अवरूद्ध होता है। हम जीवन में स्वच्छता अपना कर ऐसी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए हमें घरांे में शौचालय का निर्माण आवश्यक रूप से करना होगा। सरकार शौचालय निर्माण के लिए अनुदान राशि दे रही है। सभी ग्रामीण इसका लाभ उठाएं और बेहतर जीवन जिएं। उन्होंने कहा कि विश्व में खुले में शौच जाने वालों में 63 फीसदी भारतीय हैं। शौचालय का निर्माण कर स्वाभिमान पूर्व जीवन यापन करें। उन्होंने ग्रामीणों से आधार व भामाशाह कार्ड बनवाने की भी अपील की। साथ ही रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। इस दौरान आम रास्तों के खुलासे, विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति, बीपीएल में नामांकन, अवैध शराब की बिक्री, ग्रेवल सडक निर्माण कार्य, गडिया लुहारों के लिए आवास निर्माण, मुआवजे संबंधी प्रार्थना पत्र ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत किए गए।

रात्रि चौपाल में अतिरिक्त जिला कलक्टर शाहबाद रामप्रसाद मीणा, उपखंड अधिकारी दीनानाथ बब्बल, पुलिस उपाधीक्षक जसवंत सिंह, विकास अधिकारी सुधीर पाठक, सरपंच पूजा ओझा सहित कई विभागों के अधिकारी व बडी संख्या में ग्रामीण महिला-पुरुष थे ।

error: Content is protected !!