अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति को लाभ दिलाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएं अधिकारीः

संसदीय सचिव ने कहा मुख्यमंत्री राजश्री एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा ऎतिहासिक योजनाएं
पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों का किया अवलोकन

mantriji-camp-1बीकानेर, 28 अक्टूबर। जल संसाधन मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री डॉ. रामप्रताप ने कहा कि अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में अधिकारी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएं।
डॉ. रामप्रताप ने शुक्रवार को छत्तरगढ़ उपखण्ड क्षेत्र की लूणखां एवं आवा ग्राम पंचायतों में आयोजित पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार, आमजन की समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण करने तथा उन्हें विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए संकल्पबद्ध है, इसके लिए अधिकारियों को भी सरकार की मंशा के अनुसार कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की पहल पर समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं के माध्यम जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी ग्रामीणों तक पहुंच रहे हैं। गत दो वर्षों से न्याय आपके द्वार के माध्यम से ग्रामीणों की वर्षों पुरानी राजस्व समस्याओं का समाधान हुआ। अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों के माध्यम से ग्रामीणों के विभिन्न कार्य ग्राम पंचायत स्तर पर ही संपादित हो रहे हैं।
संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने मुख्यमंत्री राजश्री योजना और भामाशाह स्वास्थ्य बीमा को ऎतिहासिक योजनाएं बताते हुए, ग्रामीण क्षेत्रों में इनके व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बालिका जन्म पर मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का भुगतान निर्धारित समय पर किया जाए। डॉ. मेघवाल ने महिला सशक्तिकरण एवं वित्तीय समावेशन की दिशा में भामाशाह योजना को दूरगामी परिणाम देने वाली योजना बताया तथा कहा कि शिविरों के दौरान वंचित लोगों के भामाशाह एवं आधार नामांकन भी किए जाएं। उन्होंने कहा कि अधिकारी, ग्रामीणों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने के संकल्प से शिविरों में आएं तथा शिविरों के दौरान प्राप्त प्रत्येक प्रकरण को निस्तारित करने के प्रयास करें। इस दौरान प्रभारी मंत्री एवं संसदीय सचिव ने चार लाभार्थियों को खातेदारी अधिकार वितरित किए। छत्तरगढ़ उपखण्ड अधिकारी हरविंदर शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

जिला कलक्टर ने छह शिविरों का किया निरीक्षण
जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने शुक्रवार को पांचू पंचायत समिति के रासीसर व पारवा, नोखा के लालमदेसर बड़ा व लालमदेसर छोटा तथा बीकानेर के रामसर व मूंडसर में आयोजित पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण शिविरों का औचक निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर ने इस दौरान सभी अधिकारियों को गंभीरतापूर्वक कार्य करते हुए ग्रामीणों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग द्वारा इन शिविरों में करवाए जाने वाले कार्यों का चिन्हीकरण किया गया है, अधिकारी इसके अनुसार कार्य करें। ग्राम पंचायतों द्वारा निर्माण कार्यों से सम्बंधित फाइलें अपडेट रखी जाएं। इन फाइलों में कार्य स्वीकृति की तिथि, राशि, प्रशासनिक व तकनीकी स्वीकृति, कार्य प्रारम्भ होने तथा पूर्ण होने की तिथि, यूसी, सीसी व फोटोग्राफ्स सहित समस्त जानकारी होनी चाहिए।

बालिकाओं में हीमोग्लोबिन की करें जांच
जिला कलक्टर ने कहा कि शिविरों के दौरान पहुंचने वाली बालिकाओं में हीमोग्लोबिन की जांच की जाए तथा आवश्यकतानुसार उन्हें आयरन व फोलिक एसिड की दवा उपलब्ध करवाई जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि प्रत्येक विभाग द्वारा गत तीन वर्षों में करवाए गए कार्यों को शिविर में प्रदर्शित किया जाए तथा ग्रामीणों को विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी जाए। वेदप्रकाश ने वंचित ग्रामीणों के भामाशाह पंजीयन तथा शत-प्रतिशत सीडिंग के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने टीएफसी व एसएफसी के तहत करवाए गए कार्यों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंनेे स्टॉप पेंशन प्रकरणों का वेरीफिकेशन कर पात्र लोगों की पेंशन शीघ्र चालू करवाने के निर्देश दिए। रामसर में आयोजित शिविर में विद्युत के दो मीटर बदलने, एक कनेक्शन पुनः करने, विद्युत बिल ठीक करने के तीन, रीडिंग वेरिफिकेशन का एक प्रकरण निस्तारित किया गया। वहीं सभी शिविरों में आमजन के स्वास्थ्य की जांच करते हुए आवश्यक दवाइयां दी गईं।
इस अवसर पर उपखंड अधिकारी बीकानेर नानूराम सैनी, विकास अधिकारी कैलाश चौधरी, अधीक्षण अभियंता (जलग्रहण) सुखलाल मीना, विकास अधिकारी ऋतुराज महला सहित विभिन्न विभागों से सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।

—-

आयुर्वेद दुनिया की पुरातन एवं समृद्ध चिकित्सा पद्धति-महापौर
बीकानेर, 28 अक्टूबर। महापौर नारायण चौपड़ा ने कहा कि आयुर्वेद, दुनिया की सबसे पुरातन एवं समृद्ध चिकित्सा पद्धति है। इस पद्धति के माध्यम से जटिल से जटिल रोगों का निदान संभव है।
चौपड़ा शुक्रवार को गोगागेट स्थिति सनातन धर्म राजकीय जिला आयुर्वेद चिकित्सालय में आरोग्य सप्ताह के समापन एवं धनवंतरि जयंति के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दुनिया भी आयुर्वेद के महत्त्व एवं क्षमता को मान चुकी है। इस अवसर पर हवन एवं पूजन किया गया तथा मौसमी रोगों एवं इनके निदान पर परिचर्चा आयोजित की गई। परिचर्चा में वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. गौरी शंकर शर्मा, डॉ. सागरमल शर्मा एवं डॉ. सजय बुडानिया ने विचार रखे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला आयुर्वेद अधिकारी महावीर सिंह राठौड़ ने की।

—–

पशु क्रूरता निवारण समिति में निर्विरोध चुने गए दो सदस्य
बीकानेर, 28 अक्टूबर। पशु क्रूरता निवारण समिति के 2 सदस्य निर्विरोध चुने गए। रघुनाथ सिंह शेखावत तथा जितेन्द्र बिश्नोई का निर्विरोध चयन किया गया। बीकानेर उपखंड अधिकारी व रिटर्निंग अधिकारी नानूराम सैनी ने दोनों सदस्यों को शपथ दिलाई व प्रमाण पत्र दिए।

error: Content is protected !!