योजनाओं का लाभ पात्रा व्यक्तियों को दिलवाना सुनिश्चित किया जाए

dc-2बीकानेर, 5 नवंबर। संभागीय आयुक्त सुवालाल ने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ, पात्रा व्यक्तियों को दिलवाना सुनिश्चित किया जाए।
संभागीय आयुक्त शनिवार को सीएडी सभागार में आयोजित संभाग स्तरीय बैठक के प्रथम चरण में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी अपने विभागों से संबंधित विभिन्न योजनाओं की पूरी जानकारी रखें व आमजन को इनका लाभ दिलवाएं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों में विभागों द्वारा किए गए जनकल्याण के कार्यों से आमजन को अवगत करवाया जाए। विभिन्न योजनाओं के तहत हुए लाभांवितों की सूची तैयार रखें और शिविर में आमजन को बताएं। उन्होंने कहा कि दूरदराज के गांवों और ढाणियों के जिन काश्तकारों को विद्युत कनेक्शन नहीं मिले हैं, उनकी सूची तैयार की जाए, जिससे उन्हें दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत लाभांवित किया जा सके। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को शिविरों के दौरान इस संबंध में पत्रावलियां तैयार करने व जमा करवाने में किसानों की मदद के लिए निर्देशित किया। संभागीय आयुक्त ने विद्युत निगम के अतिरिक्त मुख्य अभियंता को निर्देश दिए कि शिविरों में विद्युत विभाग के अधिकारी पहले से पहुंचकर तैयारी रखें, जिससे वंचित लोगों को शिविरों का अधिकाधिक लाभ मिल सके।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के समस्त राजकीय संस्थानों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। शहरी क्षेत्रों में सड़कों के किनारे उगे झाड़-झंखाड़ को साफ करवाया जाए। राजकीय कार्यालयों में हुए स्वच्छता कार्यों के अवलोकन के लिए उन्होंने अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) को निर्देश दिए। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में वार्डवार तिथियां निर्धारित करते हुए, स्वच्छता अभियान चलाने के लिए नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए तथा इस अभियान से आमजन को जोड़ने को कहा। उन्होंने कहा कि आमजन को अपने-अपने घरों के आसपास सफाई रखने के लिए प्रेरित किया जाए।
बैठक में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की संभागवार समीक्षा की गई। बीकानेर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक 24 हजार 89 मरीजों को इस योजना के तहत लाभांवित किया जा चुका है। इनमें से 16 हजार 681 लोगों को 11.49 करोड़ रूपये के क्लेम पैकेज दिए जा चुके हैं। जिले में मुख्यमंत्राी राजश्री योजना के तहत जून से 25 अक्टूबर 2016 तक समस्त राजकीय चिकित्सा संस्थानों एवं अधिस्वीकृत निजी चिकित्सा संस्थानों में जन्मी 9 हजार 861 जीवित बालिकाओं में से 8 हजार 930 को चैक वितरित कर दिए गए हैं। संभागीय आयुक्त ने मौसमी बीमारियों की स्थिति एवं उनसे बचाव के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बदलते मौसम में चिकित्सा विभाग के अधिकारी पूर्ण गंभीरता से कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य मार्गदर्शक पूर्ण सजगता से कार्य करें, लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्राी जल स्वावम्बन अभियान ग्रामीण के दूसरे और शहरी क्षेत्रा के पहले चरण के सभी कार्य निर्धारित समय के अनुसार हों। उन्होंने कार्यों की डीपीआर फाइनल करते हुए उसे अपलोड करने तथा जीओ टेगिंग का कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।
बैठक में चूरू के जिला कलक्टर ललित कुमार गुप्ता, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त डॉ. राकेश कुमार शर्मा, अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर, निगम आयुक्त राकेश जायसवाल, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के उपनिदेशक डॉ. संदीप अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी, अधीक्षण अभियंता जलग्रहण सुखलाल मीना, संयुक्त निदेशक सांख्यिकी इंदीवर दुबे सहित संभाग के चारों जिलों के विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!