मेघवाल ने किया बैंकों तथा एटीएम का औचक निरीक्षण

mos-sबीकानेर, 11 नवंबर। केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्राी श्री अर्जुनराम मेघवाल ने शुक्रवार को विभिन्न बैंकों एवं एटीएम का औचक निरीक्षण किया।
श्री मेेघवाल ने सादुलगंज स्थित एसबीआई तथा बैंक ऑफ बड़ौदा, गजनेर रोड स्थित ओबीसी बैंक तथा जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित एटीएम में व्यवस्थाएं देखीं। अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन को नियमानुसार राशि जमा करवाने और निकालने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आए, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने वहां मौजूद लोगों से बातचीत की तथा कहा कि वे किसी प्रकार के भ्रम में नहीं फंसे। किसी प्रकार की दिक्कत हो तो संबंधित बैंक मैनेजर से मिलें। प्रत्येक समस्या का प्राथमिकता से समाधान करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया है। इसके लिए विभिन्न स्तर पर नियंत्राण कक्ष भी स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के मंत्राी तथा वरिष्ठ अधिकारी फील्ड में जाकर स्थिति का जायजा ले रहे हैं तथा फीडबैक लेकर व्यावहारिक परेशानियों को दूर किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि सभी राष्ट्रीयकृत, व्यावसायिक, ग्रामीण तथा कॉपरेटिव बैंकों तथा पोस्ट ऑफिस सहित बैंकिंग संवाददाताओं को आमजन की समस्याएं सुलझाने की हिदायत दी गई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा ‘स्ट्रांग फीचर्स’ के साथ नए नोट जारी किए गए हैं। आमजन ने केन्द्र सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। निरीक्षण के दौश्रान उन्होंने प्रत्येक स्थान पर समय तथा काउंटर बढ़ाने एवं स्टाफ को निर्धारित समय पर उपस्थित रहने के लिए पाबंद करने को कहा। इस दौरान डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, अरूण जैन, अशोक भाटी, जितेन्द्र सिंह राजवी आदि मौजूद थे।
—–
एमजेएसए में सहयोग करें ग्रामीण, पंचायत शिविरों का उठाएं भरपूर लाभः जिला कलक्टर
बीकानेर, 11 नवंबर। ‘मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण में आपके गांव का चयन हुआ है। कार्यों की डीपीआर बन रही है। लगभग 1 करोड़ 33 लाख रूपये की लागत से जल संरक्षण के 164 कार्य करवाए जाएंगे। ग्रामीणों को इनका भरपूर लाभ मिलेगा। इससे जुड़े अधिकारी निर्धारित समय पर कार्य पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें।’
जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने गुरूवार देररात लूणकरनसर की खियेरा ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चौपाल में यह बात कही। उन्होंने ग्रामीणों से इस कार्य में सहयोग का आह्वान किया तथा कहा कि सहयोग नकद, श्रम अथवा संसाधन के रूप में हो सकता है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर के विभिन्न कार्यों को स्थानीय स्तर पर ही करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर लगाए जा रहे हैं। ग्रामीण इन शिविरों का लाभ उठाएं। शिविरों से पूर्व प्रत्येक ग्रामीण का आधार पंजीयन करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बने हुए भामाशाह कार्डों का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने संपर्क पोर्टल के निस्तारित प्रकरणों का वेरिफिकेशन करने के निर्देश दिए तथा कहा कि अटल सेवा केन्द्र में एडोप्टर अधिकारी का नाम, पद तथा मोबाइल नंबर अंकित करवाए जाएं। उन्होंने मुख्यमंत्राी राजश्री योजना के तहत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि वितरण की समीक्षा की। ग्राम पंचायत के पात्रा श्रमिकों का श्रमिक कल्याण योजना के तहत श्रमिकों का पंजीयन करवाने तथा उन्हें विभिन्न योजनाओं से लाभांवित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम के सर्वांगीण विकास में ग्रामीणों की भागीदारी जरूरी है। बूंद-बूंद पानी का समुचित उपयोग करते हुए अधिक से अधिक पैदावार के प्रयास करंे।
चौपाल के दौरान ग्रामीणों द्वारा विद्युत के ढीले तारों को कसवाने, गांव के विद्यालय में अंग्रेजी व्याख्याता के नियमित स्कूल नहीं आने, खियेरा से शुभलाई के बीच कटाणी रास्ता खुलवाने, विद्युत मीटर बदलवाने सहित विभिन्न समस्याएं ग्रामीणों द्वारा प्राप्त हुईं। इस संबंध में जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण करते हुए इससे अवगत करवाएं। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर लूणकरनसर प्रधान गोविंदराम गोदारा, उपखण्ड अधिकारी रतन कुमार स्वामी, तहसीलदार सुरेन्द्र जाखड़, विकास अधिकारी वैभव अरोड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
—–
जयपुर में 9 से 11 आयोजित होगी राष्ट्रीय प्रदर्शनी
बीकानेर, 11 नवंबर। लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान, जयपुर द्वारा 9 से 11 दिसम्बर तक बाईस गोदाम औद्योगिक क्षेत्रा, जयपुर में रिनीवेबल एनर्जी की राष्ट्रीय प्रदर्शनी व क्रेता विक्रेता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त निदेशक आर के सेठिया ने बताया कि इसमें सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, बायोमास व अन्य ऊर्जा से सम्बन्धित प्रदर्शनी व क्रेता विक्रेता सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 2 मीटर बाई 3 मीटर स्टॉल का 3 दिन का किराया 6 हजार रूपये, सभी करांे सहित होगा। इसका भुगतान डिमांड ड्राफ्ट द्वारा निदेशक लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान, जयपुर के नाम देय होगा। प्रदर्शनी में ‘पहले आओ पहले पाओ’के आधार पर स्टॉल का आवंटन किया जाएगा। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए मनीष शर्मा से मोबाइल नंबर 9785888155 पर संपर्क किया जा सकता है। आवेदन पत्रा का प्रारूप जिला उद्योग केन्द्र से प्राप्त किया जा सकता है।

error: Content is protected !!