जन कल्याण पंचायत शिविरों का लाभ अधिकाधिक ग्रामीणों को मिले

minister-meeting-1बीकानेर, 18 नवम्बर। जल संसाधन एवं जिला प्रभारी मंत्राी डॉ. रामप्रताप ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों का लाभ अधिकाधिक ग्रामीणों को दिलाना सुनिश्चित किया जाए।
प्रभारी मंत्राी शुक्रवार को जिला मुख्यालय से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित पूगल एवं पहलवान का बेरा के अटल सेवा केन्द्रों में आयोजित जन कल्याण पंचायत शिविरों के औचक निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्युत, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि विभागों के अधिकारी सजगता से कार्य करते हुए अपने विभागों की सेवाओं को दुरूस्त रखें। अधिकारी अपने विभागों से सम्बन्धित योजनाओं की पूरी जानकारी रखते हुए पात्रा लोगों को इन योजनाओं का लाभ दिलवाएं। अधिकारी व कर्मचारी ग्रामीणों से यथासंभव स्थानीय भाषा में बात करें।
जल संरक्षण के हों प्रयास- डॉ. रामप्रताप ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे पानी की बूंद-बूंद संरक्षित करें। उन्होंने कहा कि पालर पानी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है अतः इसका संरक्षण करें। हमारे बुजुर्गों ने पानी की बचत के लिए हरसंभव प्रयास किए हैं। राज्य सरकार द्वारा एमजेएसए अभियान का सफल क्रियान्वयन किया गया है। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उपलब्ध पानी का वितरण सही रूप से हो, इसकी कार्ययोजना बनाई जाए। डिग्गियां स्वच्छ रहें व उनमें पानी भरा रहे। पाईप लाइन लीकेज ठीक करवाएं, जिससे पानी का अपव्यय ना हो। घर-घर में जल कुंड बनाए जाएं।
उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नहरों की मरम्मत का कार्य पूर्ण सजगता से किया जाए। उन्होंने अधिशाषी अभियंता को निर्देश दिए कि परिवेदनाएं सुनने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के कार्यालयों में समय निर्धारित किया जाए, जिससे ग्रामीणों की समस्याओं का समय पर निराकरण हो सके।
स्वास्थ्य सेवाएं रहंे दुरूस्त- प्रभारी मंत्राी ने कहा कि चिकित्सा विभाग के अधिकारी डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए विशेष प्रयास करें। उन्होंने दोनों ग्राम पंचायत क्षेत्रा में हुए संस्थागत प्रसवों की तथ्यात्मक रिपोर्ट लेते हुए कहा कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें। उन्होंने आरसीएचओ को निर्देश दिए कि शिविरों के दौरान बच्चियों की हीमोग्लोबिन की जांच कर, उनके स्वास्थ्य का फोलोअप भी किया जाए व इस सम्बन्ध में रिकॉर्ड भी संधारित किया जाए। डॉ. रामप्रताप ने कहा कि बच्चों का समयबद्ध टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्राी राजश्री योजना का लाभ बच्चियों को दिलवाना सुनिश्चित हो।
विद्युत तार कसवाएं- प्रभारी मंत्राी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत के ढीले तारों को तत्काल कसवाया जाए। आबादी में लगे ट्रांसफार्मर्स की फैंन्सिग करवाई जाए व आवश्यकतानुसार उन्हें आबादी क्षेत्रा से हटवाया जाए। ग्रामीणों द्वारा उनके विद्युत बिल ज्यादा राशि के आने व बिल देरी से मिलने की शिकायत पर प्रभारी मंत्राी ने इसमें तत्काल सुधार के निर्देश दिए।
ग्रामीणों ने बताईं समस्याएं- ग्रामीणों ने प्रभारी मंत्राी के समक्ष पूगल में खेल मैदान की आवश्यकता जताई, जिस पर उन्होंने उपखण्ड अधिकारी पूगल को इस सम्बंध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने खेरूवाला में पाईप लाइन दुरूस्त करने, पहलवान का बेरा में बीएसएनएल नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध कराने, उपस्वास्थ्य केन्द्र में एएनएम नियुक्त करवाने, सार्वजनिक डिग्गी के पास हुए अतिक्रमण हटाने, 3 एसडबल्यूएम व 1केडबल्यूएसएम में सड़क निर्माण, पूगल के वार्ड पांच में मेघवालों के मोहल्लों में पाइप लाइन डलवानें, पूगल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर महिला चिकित्सक नियुक्त करने, खेतों में कटान का रास्ता खुलवाने आदि मांगें रखीं, जिस पर प्रभारी मंत्राी ने सम्बन्घित अधिकारियों को इनके निस्तारण के निर्देश दिए।
आंगनबाड़ी केन्द्र का औचक निरीक्षण- प्रभारी मंत्राी ने पूगल स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र का औचक निरीक्षण कर वहां व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने केन्द्र प्रभारी को निर्देश दिए कि बच्चों को पर्याप्त मात्रा में खिलौने उपलब्ध करवाए जाएं,उन्हें गुणवत्ता युक्त पोषाहार दिया जाए व यहां शौचालय साफ सुथरे रहंे। प्रभारी मंत्राी ने उपखंड अधिकारी को निर्देश दिए कि केन्द्र में स्थित जलकुंड की मरम्मत करवाकर, इसे रूफ टॉप वाटर हारवेस्टिंग से जोड़ा जाए।
मिली राहत- पूगल पंचायत शिविर में बीपीएल राशन कार्ड धारक ममुराम, गोविन्द राम, सुमाराम, गोमती देवी आदि ने बताया कि उन्हें पोस मशीन के द्वारा चीनी आदि मिल रही है किन्तु गेहंू नहीं मिल रहा है। इस पर रसद विभाग के अधिकारियों ने उन्हें राशन डीलर के द्वारा गेहूं दिलवाया व पोस मशीन सम्बन्धित त्राुटि को ठीक करवाने की कार्यवाही की।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी पूगल राजेश नायक, पूगल संरपंच द्वारकाप्रसाद सोनी, पहलवान का बेरा संरपंच प्रभु सिंह राठौड़, आईजीएनपी के मुख्य अभियंता अमरजीत सिंह मेहरड़ा, विकास अधिकारी अमित चौधरी, सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पंवार, संयुक्त श्रम आयुक्त पीपी शर्मा, सानिवि के अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य, एसीपी सत्येन्द्र सिंह, एडीईओ भूपसिंह, आरसीएचओ डॉ. आर सी गुप्ता, देवीलाल मेघवाल, भीमसिंह राठौड़, नरेन्द्र सहारण, डूंगरसेन सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। प्रभारी मंत्राी को गौरीशंकर व्यास ने अपनी लिखी पुस्तक ‘राजस्थान संनिर्माण श्रमिक विधियां’ भेंट की।

error: Content is protected !!