पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर

ग्राम पंचायत नून्द्रीमेन्द्रातान एवं नरबदखेड़ा के शिविर में हुए महत्वपूर्ण कार्य
beawar-samacharब्यावर, 18 नवम्बर। पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर के माध्यम से ग्राम पंचायतवार शिविर आयोजित कर आमजन को विभिन्न सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ सुनिश्चित किया जा रहा है। इसी क्रम में ब्यावर उपखण्ड की ग्राम पंचायत नून्द्रीमेन्द्रातान व नरबदखेड़ा में आयोजित हुए शिविर में जनकल्याण के कई महत्वपूर्ण कार्य हुए।
विकास अधिकारी शिवदान सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत नून्द्रीमेन्द्रातान व नरबदखेड़ा में आयोजित पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर में बड़ी संख्या में आमजन ने भाग लेकर विभिन्न समस्याओं का निस्तारण करवाया। इस मौके पर विधायक शंकरसिंह रावत, उपखण्ड अधिकारी पीयूष सामरिया, प्रधान गायत्रादेवी रावत भी मौजूद रहे।
उन्होंने बताया कि शिविर में विधायक शंकरसिंह रावत ने कहा कि मुख्यमंत्रा वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की विभिन्न समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करने एवं वंचित वर्ग को सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ सुनिश्चित करने के लिए पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर आयोजित हो रहे हैं, आमजन को इन शिविरों का पूर्ण लाभ उठाना चाहिए। उपखण्ड अधिकारी पीयूष सामरिया ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से आमजन को जनकल्याणकारी योजनाओं की समुचित जानकारी देकर जोड़ने की बात कहते हुए यथासम्भव शिविर में ही समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिये।
इस मौके पर सरपंचगण, स्थानीय जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी, गणमान्य नागरिक आदि मौजूद रहे।
शिविर में हुए कार्य
विकास अधिकारी शिवदानसिंह के अनुसार ग्राम पंचायत नून्द्रीमेन्द्रातान के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर में आमजन की विभिन्न समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर राहत दी गई। शिविर में 3 हैण्डपम्प मरम्मत , 5 जन्म प्रमाण पत्रा, 6 मृत्यु प्रमाण पत्रा, एमजेएसए के तहत 10 पौधारोपण, 15 निर्माण श्रमिकां का पंजीयन, 6 टन ठोस कचरे का निस्तारण, 20 मिट्टी के नमूनों का एकत्राकरण, 120 पशुओं का टीकाकरण,187 पशुओं को दवा वितरण, 33 वृद्धावस्था पेंशन, 13 विधवा पेंशन, 6 विशेष योग्यजन पेंशन की स्वीकृति, विद्युत संबंधी 4 शिकायतों का निस्तारण, 102 रोगियों को परामर्श, 62 निशुल्क जांच, आंगनबाड़ी केन्द्रों को 80 खिलौनों की प्राप्ति, 36 भामाशाह नामांकन, 76 भामाशाह पशुबीमा योजना के तहत प्रस्ताव तैयार एवं 495 लोगों को भामाशाह योजना संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी देकर जागरूक किया गया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत नरबदखेड़ा में आयोजित शिविर में भी आमजन की विभिन्न समस्याओं का निस्तारण किया गया।–00–

error: Content is protected !!