कृषि मंत्री ने की जन सुनवाई, विकास प्रदर्शनी का किया अवलोकन

baran samacharफ़िरोज़ खान
बारां, 19 नवम्बर। कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री प्रभूलाल सैनी ने शनिवार को अंता के सीसवाली कृषि उपज मंडी परिसर में जनसुनवाई कर क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को सुना। विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा 10 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित कर लाभान्वित किया।

कृषि उपज मंडी परिसर में जिला प्रशासन के तत्वावधान में सभी विभागों की ओर से पिछले तीन सालों में किए गए विकास कार्यों को दर्शाती प्रदर्शनी लगाई गई। श्री सैनी ने यहां लगाई गई प्रत्येक विभागीय स्टॉल्स का अवलोकन किया। विभागीय अधिकारियों ने उन्हे जिले एवं अंता क्षेत्र में पिछले तीन सालों में हुए विकास कार्यों की जानकारी प्रदान की। जनहित से जुड़े प्रत्येक कार्य के संबंध में जानकारी को उन्होने रुचि लेकर सुना तथा आवश्यक निर्देश दिए। तत्पश्चात यहां पर आयोजित जनसुनवाई के कार्यक्रम में लोगों की समस्याओं को सुना तथा उनके निराकरण हेतु मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए। किसानों ने नहरी क्षेत्र के टेल एरिया तक पानी नहीं पहुंचने की शिकायत की। श्री सैनी ने मौके से जल संसाधन मंत्री से फोन पर बात की तथा अधिकारियों को 7 दिन में व्यवस्था सुचारु करने के निर्देश दिए। सीसवाली में अंता रोड पर चरागाह भूमि पर अवैध निर्माण कार्य की शिकायत पर उपखंड अधिकारी को प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। पानी, बिजली, पेंशन, राशन आदि से जुड़ी शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए गए। इससे पूर्व उन्होने अंता एनटीपीसी परिसर में भी जनसुनवाई की। इस अवसर पर जिला परिषद सीईओ रामजीवन मीणा, एसीईओ अशोक पुरुसवानी, उपखंड अधिकारी सुरेश बुनकर, विकास अधिकारी, पुलिस उपअधीक्षक सहित अन्य जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

पशु चिकित्साधिकारी को किया एपीओ

ग्रामीणों की शिकायत पर मंत्री ने पचेलकलां पशु चिकित्सालय प्रभारी डॉ नरेन्द्र सांसी को एपीओ करने के निर्देश दिए। मुख्यालय पर रह कर चिकित्सा सेवाएं नहीं देने तथा घर पर शुल्क लेकर चिकित्सा करने की शिकायत ग्रामीणों ने की थी।

5 नवीन पशु-चिकित्सालय भवनों की घोषणा

जिले में 5 नवीन पशु-चिकित्सालय भवनों के निर्माण की स्वीकृति जारी की गई है। श्री सैनी ने बताया कि फतहपुर, बड़ां, मिर्जापुर, बड़वां तथा ननावता में पशु चिकित्सालय के नए भवन निर्माण बनाएं जाएंगे। प्रत्येक पर लाख रुपए की लागत आएगी।

मंडी विकास समिति बनाएगी 26 सड़कें

अंता क्षेत्र में मंडी विकास समिति के माध्यम से 26 सड़कों का निर्माण करवाया जाएगा। श्री सैनी ने बताया कि क्षेत्रीय सांसद श्री दुष्यंत सिंह की अनुशंषा पर 6 करोड़ 85 लाख रुपए की लागत से यह सड़कें बनाई जाएंगी। अंता मंडी में वाटर कूलर भी लगाया जाएगा।

error: Content is protected !!