सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ विकास कार्यों को दें गति – प्रभारी मंत्री

dsc_0515फ़िरोज़ खान,बारां
बारां, 21 नवम्बर। परिवहन राज्य मंत्री एवं जिला प्रभारी बाबूलाल वर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी विभाग आपस में समन्वय स्थापित करते हुए जिले में चल रहे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स को जल्द पूरा करने की दिशा में आगे बढ़े। मिनी सचिवालय सभागार में सोमवार को आयोजित बजट घोषणा व सुराज संकल्प यात्रा के दौरान की गई घोषणाओं की क्रियान्विति सहित अन्य फ्लेगशिप विकास योजनाओं की प्रगति संबंधी मासिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रत्येक सरकारी योजना की प्रगति की प्रभावी मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करें तथा कार्यों की गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाए। उन्होने जिले की महत्वपूर्ण सिंचाई परियोजनाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि समय पर सभी प्रोजेक्ट्स पूरे कर आम जनता को उसका फायदा पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होने काचरी लिफ्ट, बिलासी, बारां-गोपालपुरा, ल्हासी, परवन आदि योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। जलदाय विभाग की अटरू-खेड़लीगंज योजना व आरओ प्लांट लगाने की योजना की प्रगति के बारे में जानकारी ली तथा बंद पड़ी जनता जल योजनाओं को शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। सीसवाली इंडोर खेल स्टेडियम, राजकीय महाविद्यालयों में , वाई-फाई सुविधा प्रारम्भ करने, अन्नपूर्णा भंडार खोलने के लक्ष्य अर्जित करने, नगर परिषद क्षेत्र में आने वाले गांवों में पेयजल एवं रोड नेटवर्क विकसित करने, दो गांवों में सीवरेज लाइन बिछाने, सीताबाड़ी एवं रामगढ़ माताजी परिक्रमा के कार्च आदि घोषणाओं की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश प्रदान करते हुए प्रगतिरत कार्यों को जल्द पूरा करने को कहा। राजस्थान सम्पर्क के माध्यम से शिकायतों के निस्तारण, राजश्री योजना, दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना, कौशल विकास, श्रमिक पंजीयन जैसी अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के सम्बंध में बैठक में चर्चा की गई। बैठक में विधायक रामपाल मेघवाल व ललित मीणा, जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह, एडीएम वासुदेव मालावत व रामप्रसाद मीणा, जिला परिषद सीईओ रामजीवन मीणा, जिला रसद अधिकारी शंकरलाल, सभी उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

जल स्वावलम्बन की सीसी 7 दिन में अपलोड करें

प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण में पूर्ण हुए कार्यों की सीसी 7 दिन के भीतर अपलोड करने के निर्देश दिए। वर्षा में क्षतिग्रस्त ढांचों की शीघ्र मरम्मत करने तथा दूसरे चरण का कार्य प्रारम्भ करने की दिशा में तेजी लाने को कहा। दूसरे चरण में जिले की 45 ग्राम पंचायतों के 152 गांवों में लगभग तीन हजार कार्य करवाए जाने की योजना तैयार की जा रही है।

error: Content is protected !!