उपचुनाव हेतु मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न, 65 फीसदी से अधिक रहा मतदान

मतदान केन्द्र का निरीक्षण करते हुएः जिला कलक्टर व एस.पी
मतदान केन्द्र का निरीक्षण करते हुएः जिला कलक्टर व एस.पी
फ़िरोज़ खान,बारां
बारां, 29 नवम्बर। अटरु पंचायत समिति सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र संख्या 8 में उपचुनाव हेतु मंगलवार को मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। 7 मतदान केन्द्रों पर 65 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह तथा जिला पुलिस अधीक्षक डीडी सिंह ने मतदान स्थलों का निरीक्षण किया। दोपहर में दोनों अधिकारी मोठपुर एवं केरवालिया पहुंचे तथा मतदान केन्द्रों पर जारी मतदान प्रक्रिया का अवलोकन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने शांतिपूर्वक मतदान सम्पन्न होने पर मतदान दलों एवं निर्वाचन कार्य में लगे अन्य अधिकारियों को बधाई दी।

उपखंड स्तरीय जनसुनवाई व सतर्कता समिति बैठक 1 दिसम्बर को
बारां, 29 नवम्बर। बारां उपखंड स्तर की जनसुनवाई तथा सतर्कता समिति की बैठक 1 दिसम्बर को पंचायत समिति परिसर स्थित राजस्थान सम्पर्क आईटी केन्द्र पर होगी। उपखंड अधिकारी मुकेश कुमार मूंड ने बताया कि जनसुनवाई में आमजन की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा वहीं सतर्कता समिति में दर्ज परिवादों पर सुनवाई की जाएगी एवं नए परिवाद लिए जाएंगे। इस अवसर पर सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

जिले में 408 ई-मित्र पे-पाइंट स्थापित होंगे
बारां, 29 नवम्बर। मुख्यमंत्री की बजट योजना की अनुपालना में भामाशाह योजना के तहत लाभान्वितों को नकद भुगतान उनके घर के समीप उपलब्ध कराने हेतु जिले में पंचायत स्तर से नीचे के गांवो में न्यूनतम 408 ई-मित्र पे-पाइंट स्थापित किए जाएंगे। 1 से 15 दिसम्बर तक ग्राम पंचायतों की बैंक शाखाओं पर शिविर लगाकर पे-पाइंट स्थापित करने एवं बैंकिंग संवादकर्ता नियुक्त करने का कार्य किया जाएगा। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने मंगलवार को बैंक अधिकारियों की बैठक लेकर इस कार्य को करने के संबंध में जरुरी निर्देश दिए।
बैठक में सूचना एवं प्रौद्योगिकी उपनिदेशक महेन्द्रपाल ने जानकारी दी कि शिविरों में पे-पाइंट संचालकों के खाते खोलना, बैंकिंग संवादकर्ता हेतु निर्धारित प्रारुप में आवेदन करवाना व जरुरी दस्तावेज प्राप्त करना, आवेदन की जांच करना, इच्छुक पे-पाइंट संचालकों को कार्यशील पूंजी हेतु मुद्रा लोन स्वीकृत करना आदि कार्य किए जाएंगे। जिला कलक्टर ने बैठक में उपस्थित सभी बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अधिकाधिक संख्या में बैंक संवादकर्ता नियुक्त कर लक्ष्य को अर्जित करें तथा लोगों को भुगतान हेतु बैंक जाने जैसे मुश्किल कार्य से राहत प्रदान करें। इन शिविरों के पश्चात फोलोअप शिविर लगाकर माइक्रो एटीएम मशीनों का वितरण करने, मशीनों के संचालन का प्रशिक्षण देने जैसे कार्य करने के निर्देश दिए गए। बैठक में लीड बैंक मेनेजर बनवारी लाल मीणा सहित अन्य बैंकों के अधिकारी उपस्थित रहे।

लंबित अदालती मामलों को सॉफ्टवेयर पर अपडेट करें
बारां, 29 नवम्बर। जिले में विभिन्न विभागों के 1668 प्रकरण विभिन्न अदालतों में लंबित है जिनमें से 1379 प्रकरण लाइट्स सॉफ्टवेयर पर अपडेट कर दिए गए हैं। शेष प्रकरणों को शीघ्र अपडेट करने से बकाया प्रकरणों की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। सोमवार को मिनी सचिवालय सभागार में अधिकारियों की बैठक में जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि अपने विभागों से संबंधित विभिन्न अदालतों में चल रहे मामलों को ’’लाइट्स’’ सॉफ्टवेयर पर जल्द अपडेट करें।
जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देष के अनुसार पालना सुनिष्चित करें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि यदि कोई प्रकरण स्वयं से संबंधित नहीं हो तो वे संबंधित अधिकारी को इस बारे में सूचित करें एवं अपडेट करावें। किसी भी प्रकार की कोताही के लिए अधिकारी स्वयं जिम्मेदार होंगे। बैठक में एडीएम वासुदेव मालावत, जिला रसद अधिकारी शंकरलाल, कनिष्ठ विधि अधिकारी बी.एल. मीणा सहित जिले के सभी तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

जल स्वावलम्बन के कार्यों को जिला स्तर पर होगा अनुमोदन
बारां, 29 नवम्बर। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण के कार्यों की डीपीआर का ग्राम पंचायतों व ब्लॉक स्तर पर अनुमोदन होने के पश्चात बुधवार को जिला स्तर पर अनुमोदन किया जाएगा। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने बताया कि इसके हेतु विशेष बैठक का आयोजन मिनी सचिवालय सभागार में रखा गया है। बैठक में दूसरे चरण के कार्यों के शुभारंभ को लेकर पंचायत, ब्लॉक स्तर एवं जिला स्तर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में चर्चा की जाएगी। डीपीआर को राज्य स्तर से अनुमोदित कराने के लिए तैयार तकमीना, प्रचार-प्रसार, विभागवार कार्यों की निविदा आदि बिंदुओं पर भी चर्चा की जाएगी

जिला युवा बोर्ड की बैठक बुधवार को
बारां, 29 नवम्बर। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह की अध्यक्षता में जिला युवा बोर्ड एवं जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक बुधवार को जिला कलक्टर कक्ष में आयोजित की जाएगी। जिला युवा समन्वयक महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने बताया कि बैठक में जिला स्तरीय युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव के आयोजन को लेकर चर्चा की जाएगी।

छात्रवृत्ति हेतु छंटनी की अंतिम तिथि 12 व 14 दिसम्बर
बारां, 29 नवम्बर। अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिए पोस्ट मेट्रिक तथा मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति के आवेदन की छंटनी की अंतिम तिथि क्रमशः 12 व 14 दिसम्बर रखी गई है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी गिरजाशंकर मोठीस ने बताया कि शिक्षण संस्थाओं द्वारा उक्त दिनांक तक आवेदनों की छंटनी कर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

error: Content is protected !!