जिला जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति की बैठक आयोजित

dsc_0014बीकानेर, 8 दिसम्बर। जिला जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार को जिला कलक्टर वेद प्रकाश की अध्यक्षता में अटल सेवा केन्द्र में आयोजित की गई।
बैठक के दौरान 8 प्रकरणों पर विचार विमर्श किया गया। लावारिस मृत व्यक्ति की भूमि का अवैध एवं गलत तरीके से राजस्व रिकॉर्ड करने एवं हस्तान्तरण किए जाने के सम्बन्ध में तहसीलदार बीकानेर ने बताया कि प्रकरण में सक्षम न्यायालय में रेफरेंस प्रस्तुत किया जा चुका है व प्रथम दृष्टया दोषी कर्मचारी तत्कालीन पटवारी हल्का गंगाशहर के विरूद्ध जांच प्रारम्भ की जाकर 30 नवम्बर को नोटिस जारी कर दिया गया है। मुख्यमंत्राी सबके लिए विद्युतीकरण योजना के तहत मांग पत्रा भरने के बावजूद विद्युत कनेक्शन नहीं देने की श्रीकोलायत ग्रामवासियों की शिकायत पर जेवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता ने अवगत कराया कि इन उपभोक्ताओं की ढाणियों की दूरी अधिक है, जबकि मुख्यमंत्राी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना 2008 के अनुसार 1 किलोमीटर 11 केवी लाइन व 1 किलोमीटर एलटी लाइन तक ही कनेक्शन स्वीकृत किए जा सकते हैं। इन सभी उपभोक्ताओं के कनेक्शंस को दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत सर्वे में शामिल कर लिया गया है तथा कनेक्शन जारी कर दिए जाएंगे। इस प्रकरण में जिन अभियंताओं ने लापरवाही बरती है, उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय सुरलाई तलाई, धरनोक नोखा की अध्यापिका की वार्षिक वेतन वृद्धि स्वीकृति व चयनित वेतनमान स्वीकृत करवाने के लम्बित प्रकरण में जिला कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) को इस प्रकरण का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। बारहगुवाड़ चौक निवासी महिला का ऋण स्वीकृत होने के पश्चात भी बैंक द्वारा ऋण को रोके रखने के सम्बन्ध में जिला कलक्टर ने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रकरण की तथ्यात्मक जानकारी प्रस्तुत करते हुए, सम्बन्धित महिला को ऋण प्रदान करने की कार्यवाही की जाए।
बैठक में ग्राम उदयरामसर की ग्रीन बैल्ट में अवस्थित अराजीराज कृषिभूमि तथा अनुसूचित जाति वर्ग की जमीनों पर अतिक्रमण की शिकायत पर उपखण्ड अधिकारी बीकानेर ने बताया कि इस सम्बन्ध में सीमाज्ञान व तरमीम हो चुकी है। अशोक नगर में एक प्लॉट का कब्जा दिलवाने की परिवेदना पर बताया गया कि इस सम्बन्ध में प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है। श्रीडूंगरगढ़ के ऊपनी निवासी ने गोचर भूमि व जोहड़ पायतान पर हुए अतिक्रमण तथा अवैध काश्त के सम्बन्ध में शिकायत की, जिस पर उपखण्ड अधिकारी श्रीडूंगरगढ़ ने बताया कि जांच के उपरान्त अतिक्रमियों के खिलाफ धारा 91 की कार्यवाही कर बेदखली के आदेश पारित हो गए हैं व अतिक्रमियों को मौके से बेदखल कर दिया जाएगा। सेठिया क्वार्टर्स परिसर में अतिक्रमण की शिकायत के सम्बन्ध में निगम आयुक्त ने बताया कि न्यायालय में इस सम्बन्ध में चल रहे प्रकरण की फाईल की छायाप्रति मांगी गई है।
इस अवसर पर समिति सदस्य अरविन्द किशोर आचार्य, राजकुमारी वैद, मनोज सेठिया व फैयाज खान, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, उपखण्ड अधिकारी बीकानेर एन आर सैनी, एसीपी सत्येन्द्र सिंह, जोधपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता एम आर चौधरी, मनीष श्रीमाली सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
—–
जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों का हो समयबद्ध निस्तारण- वेदप्रकाश
बीकानेर, 8 दिसम्बर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरण समयबद्ध रूप से निस्तारित करने सुनिश्चित किए जाएं, जिससे संबंधित व्यक्ति को राहत मिल सके। इस सम्बन्ध में अधिकारी पूर्ण संवेदनशीलता व सजगता से कार्य करें।
जिला कलक्टर ने गुरूवार को अटल सेवा केन्द्र में आयोजित जनसुनवाई के दौरान अधिकारियों को ये निर्देश दिए। जनसुनवाई में आए 38 प्रकरणों पर विचार विमर्श कर, जिला कलक्टर ने सम्बन्धित अधिकारियों को इनके समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान मोहता सराय के खसरा नं. 109 व 111 की जांच व भूमि मापने तथा कब्जों को हटाने, गांव पिथरासर तहसील नोखा निवासी के खेत में जाने का रास्ता दिलवाने, बंगलानगर वार्ड नं. 1 में अधूरी पड़ी सीवर लाइन को पूरा डलवाने, बंगलानगर में जल सप्लाई व्यवस्था के लिए हैडवर्क्स निर्माण हेतु जगह उपलब्ध करवाने, चक 11 पी बी में आवंटित भूमि वन विभाग में आने के कारण अन्यत्रा रकबा आवंटन करने, ग्राम शेरंेरा में बिना निर्धारित मापदंड के संचालित कुछ निजी विद्यालयों के खिलाफ कार्यवाही करने, विश्वकर्मा अंशदायी पेंशन योजना में जमा राशि दिलवाने के संबंध में परिवेदनाएं प्राप्त हुईं।
जनसुनवाई में जयनारायण व्यास कॉलोनी सेक्टर 6 में पार्क बनवाने, उदासर में पशु चिकित्सक मय स्टाफ लगवाने, उदासर में गंदे पानी की निकासी व नहर का पानी उपलब्ध करवाने, उदासर बस स्टेण्ड के चौक में सीसी रोड बनवाने, स्वरूपदेसर की रोही में स्थित खेत का रास्ता खुलवाने, गांव कतरियासर में सार्वजनिक चौक के अतिक्रमण को हटवाने, ग्राम पिथरासर में गोचर भूमि में अतिक्रमण हटवाने, रामपुरा बस्ती निवासी द्वारा नया शहर थाने में दर्ज गुमशुदगी रिपोर्ट पर कार्यवाही नहीं होने, चक 4 बीएचएम का रकबा सरकारी रिकॉर्ड में चढ़वाने, सालमनाथ नगर के पास फेज 2 पर प्लॉटों पर हुए कब्जे हटाने, निगम के वार्ड नं. 2 के घरांे के दूषित पानी निकास हेतु नाली निर्माण, शरहकुंजिया में बेघरों को आबादी भूमि आवंटित करवाने, रिड़मलसर पुरोहितान में आबादी क्षेत्रा में गैर कानूनी रूप से बन रहे गैस गोदाम को रूकवाने आदि के सम्बन्ध में परिवेदनाएं प्राप्त र्हुइं।
जनसुनवाई में देशनोक के वार्ड नं. 18 के निवासी की रिहायशी भूमि की नकल उपलब्ध करवाने, ग्राम करमीसर के अराजीराज भूमि में किए गए गलत अंकन प्रविष्टियों को निरस्त करने व भूमि का कब्जा दिलवाने, शरह कंुजिया में स्थित खेत की निशानदेही व माप की जानकारी दिलवाने, पंचायत हदां के गांव लमाणा मूलवान में किए विकास कार्यों का भुगतान करवाने के संबंध में परिवेदनाएं प्राप्त हुईं। जिला कलक्टर ने सभी परिवेदनाओं को धैर्यपूर्वक सुनकर, सम्बन्धित अधिकारियों को इन प्रकरणों के नियमानुसार निस्तारण के मौके पर ही निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति सदस्य अरविन्द किशोर आचार्य, राजकुमारी वैद, मनोज सेठिया व फैयाज खान, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, उपखण्ड अधिकारी बीकानेर एन आर सैनी, एसीपी सत्येन्द्र सिंह, जोधपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता एम आर चौधरी व एस के गुप्ता, पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी, मनीष श्रीमाली सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
—–
जल संरक्षण संरचना का शिलान्यास शुक्रवार को
बीकानेर, 8 दिसम्बर। मुख्यमंत्राी शहरी जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण के तहत प्रस्तावित जल संरक्षण संरचना का शिलान्यास नगर विकास न्यास परिसर में शुक्रवार को दोपहर 3 बजे किया जाएगा।
न्यास सचिव महेन्द्र सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका सहित जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक व सैन्य अधिकारी भाग लेंगे।
—-
मोबाइल कोर्ट 14 व 15 दिसम्बर को
बीकानेर, 8 दिसम्बर। न्यायाधिकारी ग्राम न्यायालय बीकानेर की ओर से 14 व 15 दिसम्बर को मोबाइल कोर्ट का आयोजन किया जाएगा। न्यायाधिकारी रेखा रानी ने बताया कि जामसर में 14 दिसम्बर को तथा तेजरासर में 15 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे से मोबाइल कोर्ट आयोजित होंगे।
—-
राज्य स्तरीय आरोग्य मेला 13 से 16 दिसम्बर तक
बीकानेर, 8 दिसम्बर। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज ग्राउण्ड पर 13 से 16 दिसम्बर तक होने वाले राज्य स्तरीय आरोग्य मेला आयोजित किया जाएगा।
आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक व नोडल अधिकारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मेले का समय प्रातः 11 से रात्रि 9 बजे तक रहेगा। आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस मेले में आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी, योग, प्राकृतिक चिकित्सा आदि पद्धतियों से निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही औषधीय पादपों का प्रदर्शन, विभिन्न विषयों पर सेमीनार तथा सूचना, शिक्षा, प्रचार से सम्बंधित कार्य किए जाएंगे। मेले में आयुष औषधि निर्माताओं द्वारा उत्पादों का प्रदर्शन एवं विपणन किया जाएगा। प्रतिदिन प्रातः 7 से 8 बजे तक आमजन को योग का अभ्यास करवाया जाएगा। मेले में आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथिक, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के क्षेत्रा में हो रहे नवीनतम चिकित्सा शोध कार्यों का भी प्रदर्शन किया जाएगा।
—-
बकाया लीज राशि पर ब्याज में छूट 31 दिसम्बर तक
बीकानेर,8 दिसम्बर। राजस्थान नगर पालिका (नगरीय भूमि निष्पादन) नियम 1974 के नियम 32 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग कर, राज्य सरकार द्वारा राज्य के निकाय क्षेत्रों में स्थित भूखण्ड, भवनों की बकाया लीज राशि पर ब्याज में छूट प्रदान की गई है।
निगम आयुक्त आर के जायसवाल ने बताया कि बकाया वार्षिक लीज राशि जमा कराने पर बकाया लीज राशि के ब्याज में 50 प्रतिशत राशि की छूट दी जायेगी। उक्त छूट की अन्तिम तिथि 31 दिसम्बर 2016 है। उन्होंने सभी सम्बन्धित भूखण्ड, भवनों के मालिकों से आग्रह किया है कि इस छूट का अधिकाधिक लाभ लेते हुए बकाया लीज राशि नगर निगम के मुख्य कार्यालय या गंगाशहर कार्यालय में जमा करवाएं।

error: Content is protected !!