प्रदेश में चल रही सभी पेयजल परियोजनाओं को समय पर पूरा करवाया जाएगा

dsc_0174जयपुर, 20 दिसंबर। जलदाय मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा कि प्रदेश में चल रही सभी पेयजल परियोजनाएं समय पर पूरी करने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जहां भी किसी तरह की कोई समस्या आएगी उनकी व्यक्तिगत स्तर पर निगरानी की जाएगी, ताकि आमजन को समय पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके।
श्री गोयल मंगलवार को जलभवन में वृहद पेयजल परियोजनाओं (मेजर प्रोजेक्ट्स) की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे पेयजल परियोजनाओं को पूरा करवाने के लिए व्यक्तिगत स्तर पर प्रयास करें, संवेदकों (ठेकेदार) के सामने आने वाली व्यवहारिक समस्याओं को सुनंे और सलुझाएं। उन्होंने कहा कि अधिकारी और संवेदक आपसी सामंजस्य बिठाकर काम करेंगे तो परियोजनाओं को गति मिल सकती है। उन्होंने कहा कि समय पर और अच्छा काम करने वाले अधिकारियों की तारीफ भी होगी तो लापरवाही बरतने वालों को दंडित भी किया जा सकता है।
श्री गोयल ने इससे पहले प्रदेश भर में चल रहे सभी प्रोजेक्ट्स की संभागवार जानकारी ली। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने 2014-15 की बजट घोषणा में 12, 2015-16 में 12 तथा वर्ष 2016-17 में 13 कुल 37 वृहद परियोजनाओं को चिन्हित कर पूर्ण करने का लक्ष्य था उनमें से 32 पेयजल योजनाएं पूरी कर ली गई है। उन्होंने कहा कि शेष 5 पेयजल योजनाओं को आगामी वित्तीय वर्ष में पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में पेयजल परियोजनाओं के मद में 3150 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है।
राज्य मंत्री श्री सुशील कटारा ने कहा कि परियोजनाओं को गति देने के लिए सभी अभियंता परियोजनाओं की नियमित मॉनिटरिंग करें ताकि संवेदकों में भी योजनाओं को समय पर पूरा करने का दबाव बना रहे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आमजन को पेयजल उपलब्ध कराने की मंशा से काम करेंगे तो ही योजनाओं का लाभ मिल पाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार आमजन को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध है।
प्रमुख शासन सचिव श्री जेसी मोहान्ति और सचिव श्री संदीप वर्मा ने भी सभी अभियंताओं से पेयजल परियोजनाओं के बारे में आने वाली समस्याओं के बारे में विस्तृत चर्चा की और अधिकारियों को आवश्यक समाधान करने के निर्देश दिए।
बैठक में जलदाय मंत्री के विशिष्ठ सहायक श्री महेश चंद्र शर्मा, मुख्य अभियंता शहरी श्री अखिल कुमार जैन, मुख्य अभियंता ग्रामीण श्री सीएम चौहान, मुख्य अभियंता स्पेशल प्रोजेक्ट श्री डीएम जैन, मुख्य अभियंता प्रशासन श्री आईडी खान, मुख्य अभियंता प्रोजेक्ट (जोधपुर) श्री प्रेमसुख शर्मा, मुख्य अभियंता प्रोजेक्ट (नागौर) श्री महेश कराल समेत परियोजनाओं से जुड़े अधिकारीगण उपस्थित रहे।

जलदाय मंत्री ने किया जल भवन का निरीक्षण
जयपुर, 20 दिसंबर। जलदाय मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल ने मंगलवार सुबह जलदाय विभाग के मुख्यालय जलभवन का निरीक्षण किया और विभाग के अधिकारियों से औपचारिक मुलाकात की।
सचिव श्री संदीप वर्मा ने मंगलवार सुबह जलदाय मंत्री को पुष्पगुच्छ भेंट कर अगुवानी की वहीं अधिकारियों ने उनका माल्यार्पण कर स्वागत किया। इस दौरान जलदाय मंत्री के विशिष्ठ सहायक श्री महेश चंद्र शर्मा, मुख्य अभियंता (शहरी) श्री अखिल कुमार जैन, मुख्य अभियंता ग्रामीण श्री सीएम चौहान, मुख्य अभियंता स्पेशल प्रोजेक्ट श्री डीएम जैन, मुख्य अभियंता प्रशासन श्री आईडी खान, समेत सभी अधिकारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!