ब्लॉक स्तरीय श्रमिक कल्याण शिविर सम्पन्न

photo-2-campलखन सालवी, गोगुन्दा – गुरूवार को गोगुन्दा पंचायत समिति के पास अटल सेवा कंेद्र परिसर में ब्लॉक स्तरीय श्रमिक कल्याण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में पंचायत समिति क्षेत्र के सैकड़ों निर्माण श्रमिकों की भीड़ उमड़ी। शिविर में करीबन 800 श्रमिकों ने भाग लिया वहीं 400 से अधिक श्रमिकों ने हिताधिकारी के रूप में जुड़ने के लिए आवेदन किए।
आजीविका ब्यूरो के श्रमिक सहायता एवं संदर्भ केंद्र के शांति लाल सालवी ने बताया कि पंडित दीनदयाल जन कल्याण शिविरों में भवन निर्माण एवं संनिर्माण कर्मकार मण्डल यानि बीओसीडब्ल्यू की योजनाओं का प्रचार प्रसार किया गया वहीं प्रधान पुष्कर तेली ने बताया कि इस शिविर की जोरशोर से तैयारियां की गई थी। ग्राम पंचायतों के सरपंच, वार्डपंच व ग्राम सेवकों के सहयोग से श्रमिकों को इस शिविर की सूचना करवाई गई। उन्होंने बताया कि सरकार मजदूरों के प्रति संवदेनशील है और प्रत्येक मजदूर को बीओसीडब्ल्यू से जोडने के लिए तत्पर है। उन्होंने बताया कि बीओसीडब्ल्यू की छात्रवृति सहायता योजना के तहत पंचायत समिति गोगुन्दा द्वारा इस वर्ष में अब तक 35 लाख रूपए स्वीकृत किए जा चुके है।
शिविर में आए जिला प्रमुख शांति लाल मेघवाल ने कहा कि सरकार ने बीओसीडब्ल्यू की हर योजना में राशि का बढ़ाया है। प्रसूति राशि 6000 हजार से बढ़ाकर 20 हजार कर दी, छात्रवृति सहायता को 2 हजार से बढ़ाकर 8000 रूपए किया, दुर्घटना मृत्यु राशि को 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रूपए किया है। इस प्रकार हर योजना में राशि को बढ़ाया है ताकि मजदूर वर्ग का विकास हो सके।
शिविर में श्रमिकों ने हिताधिकारी बनने के लिए, छात्र-छात्राओं के छात्रवृति सहायता के लिए, प्रसूति सहायता के लिए व शुभ शक्ति योजना के आवेदन किए।
इस दौरान जिला प्रमुख शांति लाल मेघवाल, विधायक प्रताप गमेती, प्रधान पुष्कर तेली, उपप्रधान पप्पू राणा भील, जिला परिषद सदस्य किशन मेघवाल, उपखण्ड अधिकारी मुकेश कलाल, विकास अधिकारी मनहर विश्नोई सहित ग्राम पंचायतों के सरपंच व ग्राम सेवक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!