राज्य सरकार से वार्ता के बाद किसान सभा ने की धरना समाप्ति की घोषणा

IMG-20170331-WA0037बीकानेर, 31 मार्च। अखिल भारतीय किसान सभा द्वारा गत 26 दिनों से जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के जोनल मुख्य अभियंता के आवास के सामने अनिश्चितकालीन धरना जारी था। इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा 30 मार्च को जयपुर में किसान सभा के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता हुई। सरकार द्वारा किसानों की मांगों के संबंध में गहनता से विचार का विश्वास दिलाया। जोधपुर विद्युत वितरण निगम के जोनल अभियंता श्री प्रेमजीत धोबी ने बताया कि सरकार स्तर पर हुई वार्ता के बाद कृषि उपभोक्ता व प्रतिनिधियों एवं किसान सभा के जिलाध्यक्ष श्री गिरधारी महिया ने धरना समाप्ति की विधिवत घोषणा कर दी है।

—–
राजस्थान जल क्षेत्र आजीविका सुधार परियोजना के जायका से वित्तीय सहायता प्रापत करने के लिए ऋण अनुबंध
बीकानेर, 31 मार्च। राज्य में स्थित बांधों एवं नहरों के जीर्णोद्धार कार्य कराने के लिए राजस्थान सरकार की राजस्थान जल क्षेत्र आजीविका सुधार परियोजना (आरडब्ल्यूएसएलआइपी) के तहत जायका (जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी) से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए प्रमुख शासन सचिव, जल संसाधन श्री शिखर अग्रवाल की उपस्थिति में शुक्रवार (31 मार्च) को ऋण अनुबंध किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के 25 जिलों की 137 सिंचाई परियोजनाओं पर बांधों एवं नहरों के जीर्णोद्धार कार्य करवाए जाएंगे, जिससे किसानों का 4.68 लाख हैक्टेयर सिंचित क्षेत्र लाभांवित होगा।
इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 2606.20 करोड़ रूपये है। परियोजना की प्रथम चरण की कार्य अवधि 4 वर्ष है। परियोजना के प्रथम चरण में 1073.64 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे तथा शेष राशि के कार्य द्वितीय चरण में किए जाएंगे। प्रथम चरण में 1073.64 करोड़ रूपये में से 908.04 करोड़ रूपये की वित्तीय सहायता जायका द्वारा दी जाएगी तथा शेष राशि 164.70 करोड़ राज्य मद से खर्च किए जाएंगे।

error: Content is protected !!