आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र मार्गदर्शिका का विमोचन

IMG-20170427-WA0024जयपुर, 27 अप्रेल। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनीता भदेल ने गुरूवार को समेकित बाल विकास सेवाओं के सशक्तिकरण के लिए संचालन निर्देशिका और आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र मार्गदर्शिका का विमोचन किया।
श्रीमती भदेल ने कहा कि संचालन निर्देशिका में समेकित बाल विकास सेवाओं के अब तक के सभी आदेश, निर्देश व परिपत्रों को 13 अध्यायों में व्यवस्थित रूप से संकलित किया गया है। यह निर्देशिका समेकित बाल विकास सेवाओं की सभी 6 सेवाओं को उत्तरदायित्वों के आधार पर समझते हुए प्रदेश की सभी आंगनबाडी केंद्रों का उत्कृष्ठ संचालन, प्रबोधन व मूल्यांकन करने में मदद करेगी।
उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं व समितियों की भी सम्पूर्ण जानकारी इस निर्देशिका में है जो कि पंचायत व अन्य विभागों से बेहतर समंव्यय में सहयोग करेगी। इसमें समेकित बाल विकास सेवाओं के अंतर्गत सभी प्रशिक्षणों के मानदंडों के साथ-साथ गृह संपर्क व रिकार्ड संधारण तक से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण आदेश, निर्देश व परिपत्र सम्मिलित हैं निश्चित रूप से सभी को अपने कार्य समझने व उनका निष्पादन करने में सहायक होगी।
श्रीमती भदेल ने कहा कि आदर्श आंगनबाड़ी मार्गदर्शिका सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सुपरवाइजरों के पास होगी तथा उन्हें ऊर्जान्वित व रुचिकर तरीके से अपने केंद्रों के संचालन में मदद करेगी। मार्गदर्शिका को बनाते समय बहुत ही सरल भाषा का उपयोग किया गया है व चित्रों के माध्यम से जानकारियां दी गयी हैं जिससे सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं इसका भरपूर लाभ ले अपने केंद्र के सभी बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा व पूरकपोषाहार की सुविधाएं दे सकें। इस मार्गदर्शिका का निर्माण यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से हुआ है।
इस कार्यक्रम में श्रीकुलदीप रांका, शासन सचिव महिला एवं बाल विकास, डॉ. समित शर्मा निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं, विशिष्ट सचिव श्री एचएल अटल, अति निदेशक श्रीमती बिंदु करुनाकर, रेणु खंडेलवाल और यूनीसेफ से डॉ मीनाक्षी भी उपस्थित थी।

error: Content is protected !!