अधिकारी पूर्ण संवेदनशीलता के साथ करें कार्यवाही- चतुर्वेदी

20170515_123931बीकानेर,15 मई। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने कहा कि पीड़ित बच्चों और उनके परिजनों को समय पर राहत व न्याय मिल सके, इसके लिए अधिकारी पूर्ण संवेदनशीलता के साथ कार्यवाही करें।

चतुर्वेदी सोमवार को सर्किट हाउस सभागार में जन सुनवाई कर रहीं थीं। इस अवसर पर जिला कलक्टर अनिल गुप्ता भी मौजूद थे। जनसुनवाई के दौरान यश दवे न्याय संघर्ष समिति की ओर से प्रस्तुत परिवेदना के विषय में चतुर्वेदी ने जिला कलक्टर, पुलिस अधिकारियों, बाल कल्याण समिति के पदाधिकारियों से विचार-विमर्श कर, पूरे प्रकरण की वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि वे प्रकरण की पूरी तथ्यात्मक जानकारी लेकर, आवश्यक कार्यवाही करवाएंगे। जनसुनवाई में प्रस्तुत एक प्रकरण में, पीड़ित बालिका के मामले में चतुर्वेदी ने पुलिस अधिकारियों को तत्काल आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मां-बाप अपने बच्चों को बचपन से ही संस्कारित करें।

बीकानेर को बनाया जायेगा मॉडल जिला- चतुर्वेदी ने कहा कि बीकानेर को फुलवारी कार्यक्रम के तहत मॉडल जिला बनाया जायेगा। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिए कि शहर की विभिन्न कच्ची बस्तियों के बच्चों के लिए चिकित्सा, शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध करवाने व आधार कार्ड बनवाने के संबंध में एक शिविर का आयोजन किये जाने की कार्ययोजना तैयार की जाए।

राजकीय विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के हों प्रयास- चतुर्वेदी ने कहा कि राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने प्रारंभिक व माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजकीय विद्यालयों में बच्चों का नामांकन बढ़ाने के लिए गर्मी की छुट्टियों के दौरान विशेष प्रयास किए जाएं। बैठक में बताया गया कि जिले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। चतुर्वेदी ने निर्देश दिए कि टीकाकरण कार्य पूर्ण सजगता से किया जाए।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह राठौड़, सहायक निदेशक बाल संरक्षण आयोग ब्रह्मप्रकाश, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक एल.डी.पंवार, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष वाई.के.शर्मा, सदस्य अरूणा भार्गव, हाजरा बानो, जयश्री पारीक, नीलू सेठिया, चाइल्ड हेल्पलाइन के चेनाराम, आरसीएचओ डॉ.रमेश गुप्ता, शिशु-बालिका गृृह अधीक्षक किसनाराम लोल, शांतिलाल व्यास सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

——

चतुर्वेदी ने शिशु चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण

बीकानेर,15 मई। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने सोमवार को पीबीएम अस्पताल के शिशु चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर,व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

चतुर्वेदी ने अस्पताल में पीड़िता बालिका से मुलाकात की। उन्होंने बालिका, उसके परिजनों, चिकित्सकों व पुलिस अधिकारियों से बातचीत कर, घटना की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि इस प्रकरण में मेडिकल बोर्ड का गठन कर दिया है।

चतुर्वेदी ने अस्पताल के आईसीयू में गंभीर रोगों से ग्रसित एक बालक के स्वास्थ्य की जानकारी ली। यह शिशु लगभग एक माह पूर्व राजकीय जिला चिकित्सालय के पालना गृह में छोड़ दिया गया था। वहां से इसे शिशु गृह व फिर अस्पताल में भर्ती करवाया गया। चतुर्वेदी ने थैलेसिमिया वार्ड में उपलब्ध चिकित्सा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि ब्लड कैंसर व थैलेसिमिया से ग्रसित बच्चों के लिए निःशुल्क रक्त की उपलब्धता के संबंध में सूचना बोर्ड लगाया जाये, जिस पर बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष का नाम व मोबाइल नम्बर अंकित किया जाए। चतुर्वेदी ने शिशु नर्सरी, कुपोषण उपचार केन्द्र, विशिष्ट प्रयोगशाला, शिशु उद्यान वाटिका का भी निरीक्षण किया।

चतुर्वेदी ने की जलसेवा-चतुर्वेदी ने पीबीएम अस्पताल परिसर में मरीजों व उनके परिजनों के लिए उपलब्ध कराई जा रही निःशुल्क पेयजल सेवा की सराहना करते हुए कहा कि यह अत्यन्त पुनीत कार्य है। उन्होंने स्वयं आमजन को जल पिलाया। संचालक श्यामसुंदर ने बताया कि गत 6 वर्षों से निःशुल्क पेयजल सेवा उपलब्ध कराई जा रही है।

इस अवसर पर पीबीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ.पी.के. बेरवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह राठौड़, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक एल.डी.पंवार, शिशु-बालिका गृृह अधीक्षक किसनाराम लोल उपस्थित थे।

——

गुप्ता ने संभाला जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट का पदभार

बीकानेर, 15 मई। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अनिल गुप्ता ने सोमवार को जिले के 48वें जिला कलक्टर व जिला मजिस्ट्रेट के रूप में पदभार संभाला। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर ने उन्हें चार्ज सौंपा। गुप्ता इससे पहले जालौर में जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट के पद पर कार्यरत थे। वे सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक सहित विभिन्न पदों पर चुके हैं।

पदभार ग्रहण करने के बाद गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन उनकी प्राथमिकता रहेगी। जनसुनवाई के माध्यम से आमजन की समस्याएं सुनने एवं उनके निस्तारण की दिशा में कार्य होंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ व पारदर्शी प्रशासन की परिकल्पना को साकार किया जाएगा। आमजन से सीधा संवाद स्थापित करने का प्रयास होंगे।

रेलवे फाटक की समस्या पर जिला कलक्टर ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुसार इस समस्या के समाधान के प्रयास हाेंगे, जिससे आमजन को राहत मिल सके। पदभार ग्रहण करने के बाद कलक्ट्रेट की विभिन्न शाखाओं के कार्मिकों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि आमजन के कल्याण से जुड़े कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता से संपादित किया जाए। उन्होंने विभिन्न शाखाओं द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में जाना।

जिला कलक्टर ने जिला रसद अधिकारी से अन्नपूर्णा भंडारों की स्थिति ,पॉस मशीन से राशन वितरण तथा सीडिंग के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राशन वितरण प्रक्रिया की प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने संपर्क पोर्टल के लंबित एवं निस्तारित प्रकरणों के बारे में जाना तथा कहा कि पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण एवं वेरिफिकेशन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों से आए विभिन्न लोगों की समस्याएं सुनीं।

——

औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर होगा आयोजित

बीकानेर, 15 मई। लूणकरनसर पंचायत समिति में 24 मई को तथा खाजूवाला में 29 मई को औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त निदेशक आर के सेठिया ने बताया कि शिविर प्रातः 11 से सायं 4 बजे तक आयोजित किए जाएंगे। इसमें राजस्थान वित्त निगम, रीको व खादी बोर्ड से सम्बधित कार्य व विभिन्न विभागीय योजनाओं जैसे उद्योग आधार, भामाशाह रोजगार सृजन योजना, प्रधनमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, बुनकर परिचय पत्र, आर्टीजन परिचय पत्र आदि के आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने आदि की जानकारी दी जाएगी।

——

बाट-माप सत्यापन, पुनर्सत्यापन शिविर 22 मई तक

बीकानेर, 15 मई। विधिक माप विज्ञान विभाग की ओर से 22 मई तक फड़ बाजार स्थित मैसर्स अरोड़ा एसोसिएट््स में बाट- माप का सत्यापन, पुनर्सत्यापन शिविर आयोजित किया जा रहा है।

संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी भंवर सिंह राठौड़ ने बताया कि शिविर के तहत फडबाजार, स्टेशन रोड, महात्मा गांधी मार्ग, दाउजी रोड, गुरूनानक मार्केट, लाभूजी कटला, पुरानी गजनेर रोड, रोशनीघर चौराहा आदि क्षेत्रों के समस्त व्यापारी अपने बाट-माप का सत्यापन, पुर्नसत्यापन करावें। शिविर आयोजन के पश्चात सत्यापन के अभाव में पाए गए बाट-माप उपकरणों के सम्बन्ध में नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

error: Content is protected !!