खेताराम भील के हत्यारों को गिरफ्तार करने की मांग

zzबाड़मेर 03 जून
1. खेताराम भील हत्या प्रकरण के आरोपीयों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर अनिषितकालीन समाज बाड़मेर ने जिला कलेक्टर कार्यालय के आगे धरना दिया जो दुसरे दिन भी जारी रहा। धरने पर ग्यारह लोगों ने एक दिन का उपवास रखकर खेताराम भील के हत्यारों को गिरफ्तार करने की मांग रखी उपवास रखने वालों में मघाराम पूर्व सरपंच निवासी बंघड़ा, जूम्माराम निवासी बन्घड़ा, जैसलमेर निवासी पेमाराम जागटीया, लूणू निवासी विरमाराम गोमदास आश्रम मुरटाला गाला बाड़मेर के महन्त राजूदासजी महाराज, रेडाणा निवासी दानाराम जूना पतरासर निवासी मनजीराम, सांवलोर भूराराम सुरा निवासी नाथाराम बक्से का तला निवासी चोखाराम, खेताराम की पत्नि ने उपवास रखकर विरोध दर्ज किया।
2. भील समाज बाड़मेर का एक प्रतिनिधि मण्डल भुतपूर्व संरपच मघाराम भील के नेतृत्व में नव नियुक्त में खेताराम भील हत्या प्रकरण न. 20/2017 पुलिस थाना बाड़मेर में अपराध धारा- 302, 3(2)(अ) ैब्ध्ैज् एक्ट दिनांक 04.05.2017 में खेताराम भील के हत्यारों को गिारफ्तार नहीं करने के विरोध में दिनांक 02.06.2017 से अनिष्चििकालानीन धरना दुसरे दिन भी जारी खेतराम भील हत्या प्रकरण नं. 20/2017 पुलिस थाना गिराब नव नियुक्त जांच अधिकारी ैब्ध्ैज् प्रकोष्ट के पुलिस उप अधीक्षक रतनलाल से मिले प्रतिनिधी मण्डल ने जांच अधिकारी को बताया कि दिनांक 29.04.2017 को खेताराम भील की ढ़ाणी भीभणीयाली निवासी सुमेरसिंह भाटी सुबह आठ बजे जेसीबी चलाने के काम हेतु खेताराम को लेने आया था तब खेतराम हेतु ने कहा कि में कपड़े लेता हूँ। जिस पर सुमेरसिंह भाटी ने कहा दो दिन का काम हो कोई जरूरत नही है तब खेताराम भील के माँ- बाप ने कहा आज आखातीज का पर्व के दो दिन बाद जाना तब सुमेरसिंह ने कहा मेरे मुहर्त है मुझे ले जाने दो फिर सुमेरसिंह भाटी खेताराम भील को मोटर साईकल पर बैठाकर ले जाता हैै।
3. प्रतिनिधि मण्डल ने जांच अधिकारी को बताया कि दिनांक 04.05.2017 को सुमेरसिंह भाटी व भोमसिंह भाटी सुबह आठ बजे खेताराम के काका भूराराम को जाकर पूछते है कि खेताराम ट्रेक्टर लेकर आया है आपने देखा क्या फिर भूराराम ने कहा हमने नहीं देखा तब दोनो ही खेताराम भील के घर जाते है और घर पर मौजूद मां और पत्नि से पूछते है कि खेताराम ट्रेक्टर लेकर आया क्या तब खेताराम की मां ने कहा नही तब खेताराम की मां ने कहा आप आखातीज को मेरे बेरे खेताराम को ले गये और आप क्यों पूछ रहे मगर बिना जवाब दिये चले गये।
4. प्रतिनिधि मण्डल ने आगे बताया कि सुमेरसिंह व भोमसिंह भाटी बन्धड़ा गांव की बस स्टैण्ड पर शेरसिंह की होटल पर जाते है और वहां मौजूद डुंगराराम भील को कहा कि खेताराम हमारा ट्रेक्टर चोरी करके लाया आपने देखा तब डुंगराराम ने कहा नहीं मैने खेताराम को नहीं देखा उसी समय बस से उतरकर कलसिंह ने सुमेरसिंह- भोमसिंह व डुंगराराम के पास आकर कहा कि जिस खेताराम को आप पूछ रहे है उसकी लारा कुण्डल फांटा के पास लास पड़ी है। इतना सुनते ही दोनों आरोपी सुमेरसिंह व भोमसिंह भाटी मोटरसाईकल पर बैठकर भाग जाते है।
5. प्रतिनिधि मण्डल ने जांच अधिकारी को बताया कि खेताराम के परिजन कुण्डल फांटे के पास खेताराम की लाष पर पंहुचे वहां खेताराम के पहनी हुई पेन्ट दुसरी तथा टी- शर्ट ट्रेक्टर टोली पर टगा हुआ था तथा बनियान फटी हुई थी तथा टेªक्टर रोड़ पर खड़ा था हैन्ड ब्रेक लगे थे चाबी ऑन मोड पर थी तथा लाईटे बंद थी तथा खेताराम के डोरी वाले बुट टेªक्टर से पीछे करीबन 30 फीट की दुरी में सिधी अवस्था मंे पड़े थे। प्रतिनिधि मण्डल ने बताया कि पोस्ट मार्डन करने के बाद डॅाक्टर ने बताया कि खेताराम की तिल्ली चोट के कारण व फेफड़े भी फट गये है। इस कारण बहुत अधिक मात्रा में खुन बहने के कारण खेताराम भील की मौत हो गई। प्रतिनिधि मण्डल ने जांच अधिकारी से कहा कि खेताराम को चोट पंहुचाकर मारने वाले हत्यारों को तत्काल गिरफ्तार करें। प्रतिनिधि मण्डल ने पूर्व में पुलिस की जांच पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि पुलिस जांच अधिकारी खेताराम भील हत्या प्रकरण के आरोपियों को बचाने के लिये लीपा- पोती करती रही पिछले एक माह पूर्व हुए इस जघन हत्याकाण्ड के मुल्जिमों को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सकी। जिससे बाड़मेर जिले में रोषव्याप्त है तथा यदि मुल्जिमों के खिलाफ कोई कारवाही नहीं की गई या उन्हंे बचाने का कोई प्रयास किया गया तो पुरे जिले में गरीब परिवार को न्याय दिलाने के लिए आदोलन तेज किया जाएगा। जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी जिला प्रषासन की होगी।

error: Content is protected !!