आचार्य तुलसी कैंसर सेंटर में आईसीयू कक्ष का लोकार्पण

tulsi ICU-1बीकानेर 19/6/17। आचार्य तुलसी क्षेत्रीय कैंसर चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान में आचार्य श्री तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान द्वारा नवनिर्मित आचार्य विजयवल्लभ एवं अनेकान्तविजय गहन चिकित्सा कक्ष का लोकार्पण अतिथियों ने किया। भामाशाहों द्वारा फ्लड लाइट व लिफ्ट की घोषणा की गई। इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. आर.पी. अग्रवाल ने कहा कि आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान के तत्वावधान में सूरजमल गणेश बोथरा परिवार ने चिकित्सालय में नितान्त आवश्यक आईसीयू की मांग पूरी कर मरीजों को राहत दिलाई है। शीघ्र ही केन्द्र सरकार के सहयोग से करीब 38 करोड़ की लागत से बोन मैरो विभाग भी प्रारंभ होगा। महापौर नारायण चौपड़ा ने कहा कि चिकित्सालय में व्यवस्थाएं और भी बढ़े ताकि मरीजों को लाभ मिल सके।
पीबीएम अधीक्षक डॉ. पी.के. बैरवाल ने शीघ्र ही पैरामेडिकल स्टाफ, अटेंडेंट, गार्ड आदि व्यवस्थाओं को पूरा करने की बात कही। डॉ. पिंटू नाहटा ने कहा कि राजस्थान में प्रथम कैंसर आईसीयू सेंटर स्थापित कर वास्तव में मरीजों के प्रति सेवा की मिसाल पेश की है। समारोह में व्यवसायी व समाजसेवी शिवरत्न अग्रवाल ‘फन्ना बाबू’ ने कहा कि चिकित्सालय में कभी भी, किसी भी तरह की कमी आने पर वे हमेशा आगे रहेंगे। मनोज छाजेड़ ने मंगलाचरण से शुरुआत करते हुए उपस्थितजनों को नवकार मंत्र का पाठ करवाया।
नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने कहा कि ऐसे सेवाकार्यों से ही स्व. राजेन्द्र कोचर को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान के अध्यक्ष जैन लूणकरण छाजेड़ ने कहा कि आचार्य महाप्रज्ञ की प्रेरणा व आचार्य तुलसी के आशीर्वाद से इस चिकित्सालय ने आज अपना नाम पूरे विश्व में विख्यात किया है।
इस अवसर पर डॉ. धनपत कोचर, डॉ. एच.एस. कुमार तथा डॉ. एम.आर. बरडिय़ा ने अपने विचार व्यक्त किए। डॉ. पी.सी. तातेड़ ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा चिकित्सा संयोजक जेठमल बोथरा ने आगन्तुकों का आभार जताया।

फ्लड लाइट व लिफ्ट की हुई घोषणा
आचार्य तुलसी कैंसर रिसर्च सेंटर द्वारा रात्रि में अंधेरा रहने व प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था न होने की बात कही गई तो नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने सूरजदेवी रामलाल रांका ट्रस्ट द्वारा फ्लड लाइट लगवाने की घोषणा कर दी। इसी के साथ सीढिय़ों पर चढऩे में कठिनाई की बात सामने आई तो शिवरतन अग्रवाल ‘फन्ना बाबू’ ने लिफ्ट लगवाने की घोषणा कर दी। इस पर उपस्थितजनों ने इनका आभार व्यक्त किया।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!