100 जिलों में स्थापित होंगे गरीब नवाज कौशल विकास केन्द्र

( अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं के रोजगारपूरक कौशल विकास के लिए )

bikaner samacharनई दिल्ली/बीकानेर 6/7/17। देश के 100 जिलों में गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र की स्थापना होगी जहाँ लाखों की संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं का रोजगारपूरक कौशल विकास होगा। आने वाले 6 महीनों में हैदराबाद, नोएडा, लखनऊ, जयपुर, नागपुर, औरंगाबाद, भोपाल, इंदौर, इलाहाबाद, मैसूर, चेन्नई, गोवा, गौहाटी, कोलकता, पटना, किशनगंज, देहरादून, शाहजहांपुर, रामपुर, रांची, गिरीडीह, मेवात, तिजारा, पानीपत, दिल्ली, उधमसिंह नगर, अमृतसर, चंडीगढ़, मुंबई आदि स्थानों पर ये विकास केंद्र शुरू किये जायेंगे। यह कहा अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने । नकवी ने अल्पसंख्यक मंत्रालय की “नई उड़ान” योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त कर सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के अभ्यर्थियों को सम्मानित किया। अल्पसंख्यक समुदाय के रिकॉर्ड संख्या में नौजवान, जिसमे लगभग 50 मुस्लिम भी शामिल हैं, 2016 की सिविल सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण हुए। यह पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के युवा सिविल सेवा परीक्षा में पास हुए हैं। जम्मू और कश्मीर के बिलाल मोहिउद्दीन भट्ट ने 10वी रैंक हासिल की।
इसके अलावा इस बार अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, जैन, बौद्ध, पारसी) के युवाओं के लिए प्रशासनिक परीक्षाओं हेतु कोचिंग की सहायता राशि बढ़ाई जा रही है। नकवी ने मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन की गवर्निंग बॉडी मीटिंग और जनरल बॉडी मीटिंग की अध्यक्षता की। मीटिंग के दौरान अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा अल्पसंख्यकों के शैक्षिक सशक्तिकरण और विश्वस्तरीय शैक्षिक संस्थानों की स्थापना हेतु गठित एक उच्च स्तरीय 11-सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट नकवी को सौंपी।
नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय अल्पसंख्यकों को बेहतर पारंपरिक एवं आधुनिक शिक्षा मुहैय्या कराने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के 5 शिक्षण संस्थानों की स्थापना कर रहा है। आधुनिक, तकनीकी, मेडिकल, आयुर्वेद, यूनानी सहित विश्वस्तरीय कौशल विकास की शिक्षा देने वाले संस्थान देश भर में स्थापित किये जा रहे हैं। हमारी कोशिश है कि यह शिक्षण संस्थान अगले दो वर्षों में शुरू कर दें। इन शिक्षण संस्थानों में 40 प्रतिशत आरक्षण लड़कियों के लिए किये जाने का प्रस्ताव है। नकवी ने कहा कि हमारा लक्ष्य “समावेशी विकास और विश्वास” है। कोई भी नकारात्मक एजेंडा हमारे विकास और विश्वास के माहौल को कमजोर नहीं कर सकता। तालीम के जरिये तरक्की के रास्ते में किसी भी प्रकार का रोड़ा-रुकावट हम सब को मिल कर साफ करना होगा।

* मोहन थानवी

error: Content is protected !!