कर्जमाफी, फसल बीमा व अन्य समस्याओं पर जल्द घोषणा करें

Untitledफ़िरोज़ खान
जयपुर 7 जुलाई । पिंकसिटी प्रेस क्लब में राजस्थान के किसानों की दुर्दशा एवं लगातार हो रही आत्महत्याओं और प्रदेश के कर्ज से दबे किसानों की समस्याआंे के समाधान के लिए सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी आॅफ इण्डिया राजस्थान की और से आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेन्स को सम्बोधित करते हुए एसडीपीआई के प्रदेश अध्यक्ष मो. रिजवान खान ने बताया की भाजपा सरकार किसानों की लगातार अनदेखी कर रही है। किसान कर्ज के बोझ व फसलो का उचित मूल्य न मिलने के कारण लगातार आत्महत्याएं कर रहे है और सरकार आखें बन्द कर के सो रही है । उन्होने भाजपा सरकार पर किसानों से किये वादे पूरे न करने का आरोप लगाया और सरकार से किसानों की दशा सुधारनें के लिए निम्न मागें है जो है-

1. राजस्थान के किसानों का सम्पूर्ण कर्ज माफ हो।

2. फसलों की लागत का 50 प्रतिशत मुनाफा जोड़कर समर्थन मूल्य लागू हो।

3. लहसुन और अन्य मसाला फसलों का समर्थन मूल्य लागू किया जायें।

4. फसल बीमा योजना की पुनः समीक्षा करके बीमा का फायदा बीमा कम्पनी को ना

होकर सीधे किसानों को हो ऐसी व्यवस्था की जायें।

5. मृतक किसानो के परिजन में से एक को सरकारी नौकरी दी जायें तथा प्रत्येक

मृतक परिवार के आश्रित को 25 लाख रुपये का मुआवजा दिया जायें।

6. राजस्थान में किसानों के हित में स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू किया

जायें

7. फसलो का न्यूनतम बाजार मूल्य खरीद व्यवस्था लागू किया जायें।

मोहम्मद रिजवान खान ने कहा की एसडीपीआई किसानो को न्याय दिलवानें के लिए पूरे प्रदेश में किसान न्याय अभियान चला रही है उन्होने कहा की यदि सरकार ने आगामी एक माह में किसानो के साथ न्याय नही किया तो पार्टी पूरे प्रदेश में जन आन्दोलन शुरु करेगी। प्रेस काॅन्फ्रेन्स में पीड़ित किसानों के परिजनों ने भी मीडिया के सामने अपनी व्यथा व्यक्त की और प्रदेश सरकार से जल्दी से जल्दी न्याय करनें की गुहार लगाई।

मृतक किसानों के परिजनों में मृतक किसान सत्यनारायण मीणा के पिता कस्तूरचन्द मीणा, संजय मीणा की पत्नि गुडडी बाई, मृतक बगदीलाल राठौड का पुत्र विष्णु राठौड, मृतक शेख हनीफ के पुत्र शेख शकील, मृतक मुरलीधर मीणा की पत्नि सुनीता व मृतक तुहीराम का भाई देवेन्द्र सहित अन्य लोग मौजुद थे।

प्रेस काॅन्फ्रेंस के आखिर में पार्टी की ओर से चलाए जा रहे किसान न्याय अभियान के पोस्टर का विमोचन भी किया। इस मौके पर एसडीपीआई की राष्ट्रीय सचिव यास्मीन फारूकी, प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद रिजवान खान, प्रदेश उपाध्यक्ष मेहरून्निसा खान, प्रदेश महासचिव मोहम्मद हनीफ, अशफाक हुसैन, जयपुर जिलाध्यक्ष ज़फरूल इस्लाम जिला महासचिव शाहबुद्दीन अहमद मौजुद थे।

error: Content is protected !!