खुले में शौचमुक्ति के जनान्दोलन में महिलाएं सक्रिय भूमिका निभाएं

bikaner samacharबीकानेर, 10 अगस्त। खुले में शौच से मुक्ति हेतु जागृति के संबंध में करनला कंसलटेंसी द्वारा शिवबाड़ी मंदिर परिसर में गुरूवार को तीजोत्सव र्कायक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन राज्य संर्दभ दल के सदस्य पवन पंचारिया ने कहा कि खुले में शौच की मनोवृत्ति को बदलने का प्रयास हमें सामाजिक स्तर पर करना चाहिए। गरिमा में रहने वाली महिला शक्ति को मजबूरन आत्मसम्मान खोना पड़ता है। महिलाओं को तीज के दिन यह प्रण लेना चाहिए कि वे बेहतर स्वास्थ्य एवं परिवार के आत्मसम्मान के लिए खुले में शौचमुक्ति के जनान्दोलन में स्वप्रेरणा से आगे आकर अपनी सक्रिय भूमिका निभाएंगी। इस दौरान आनंद पारीक ने किशोरियों व मातृशक्ति को चेतनागीत करवाया व पूनम जोशी ने खुले में शौच जाने वालों को समझाने के तौर-तरीकों की जानकारी दी। कंसलटेंसी निदेशक कोमल पंचारिया ने कहा कि खुले में शौच हमारी प्रतिष्ठा के विरूद्ध है। समाज को जागृत करने के र्काय में सभी को सहयोग करना चाहिए। तीजोत्सव र्कायक्रम में बालिकाओं ने चेतनागीत प्रस्तुत किए।

लकड़ी का अवैध परिवहन करते तीन वाहन जब्त

बीकानेर, 10 अगस्त। संभागीय मुख्य वन संरक्षक बीकानेर के उड़नदस्ता दल द्वारा बीकानेर-सत्तासर र्माग पर लकड़ी का अवैध परिवहन करते हुए एक ट्रक, एक मिनी ट्रक एवं एक ट्रेक्टर को जब्त किया गया है।

सहायक वन संरक्षक भीमसिंह सोलंकी ने बताया कि दल द्वारा गुरूवार को नूरसर फांटा व सत्तासर फांटे पर नाकाबंदी की गई। इस दौरान ये वाहन लकड़ी का अवैध परिवहन करते हुए पकड़े गए। ट्रक में शीशम की 140 क्विंटल लकड़ी, मिनी ट्रक में पंचमेल लकड़ी के 80 क्विंटल गुटके व ट्रेक्टर में शीशम की 60 क्विंटल लकड़ी भरी हुई थी। ये वाहन घड़साना से लकड़ी का अवैध परिवहन कर बीकानेर लाए जा रहे थे। तीनों वाहनों को जब्त कर वन अधिनियम के तहत र्कायवाही की गई है।

– मोहन थानवी

error: Content is protected !!