अन्नपूर्णा भंडारों का करवाएं औचक निरीक्षण-डॉ. रामप्रताप

जिला प्रभारी मंत्री ने ली बैठक, फ्लेगशिप योजनाओं की जानी प्रगत
Photo meeting 01.9.2017बीकानेर, 1 सितम्बर। जल संसाधन मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री डॉ. रामप्रताप ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी गंभीरतापूर्वक कार्य करते हुए पात्र लोगों को इनसे लाभांवित करें।
डॉ. रामप्रताप ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत हुए पौधारोपण का रेंडमली फिजिकल वेरिफिकेशन करवाया जाए। गत वर्ष लगाए गए पौधों में कितने प्रतिशत पौधे सरवाइव कर रहे हैं, इसकी सूचना उपलब्ध करवाई जाए। इस संबंध में संबंधित सरपंच से रिपोर्ट ली जाए। विभागीय लक्ष्यों के आधार पर पौधारोपण का प्रभावी फॉलोअप नहीं करने को उन्होंने गंभीरता से लिया। साथ ही कहा कि आगामी बैठकों में प्रत्येक अधिकारी अपडेट सूचना के साथ आए। उन्होंने कहा कि जिले के विद्यालयों एवं बड़े सरकारी कार्यालयों को रूफ टॉप वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर से जोड़ा जाए।
डॉ. रामप्रताप ने कहा कि जिन पीएचसी-सीएचसी में संस्थागत प्रसव कम हो रहे हैं, उन पर विशेष ध्यान दिया जाए। आदर्श पीएचसी में नॉम्र्स के अनुसार सभी सुविधाएं हों। उन्होंने राजश्री योजना के तहत प्रोत्साहन राशि देने से वंचित चिकित्सालयों की सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। ग्रामीण गौरव पथ के निर्माण के साथ, ड्रेनेज बनाने का कार्य करने के लिए निर्देशित किया। आरएसएलडीसी के तहत आयोजित होने वाले ट्रेनिंग कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार करवाने को कहा।
जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत ओडीएफ बनने से वंचित वार्डों के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार की जाए। उन्होंने भामाशाह योजना, न्याय आपके द्वार, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा वितरण शिविर सहित अन्य योजनाओं की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने अन्नपूर्णा भंडारों का रेंडम निरीक्षण करवाने के निर्देश दिए तथा कहा कि जिला स्तरीय अधिकारियों की नियुक्ति करते हुए प्रत्येक ब्लॉक के पांच-पांच अन्नपूर्णा भंडारों का निरीक्षण करवाया जाए। उन्होंने आगामी पंद्रह दिनों में इसकी रिपोर्ट उपलब्ध करवाने को कहा।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। जिन स्कूलों में खेल मैदान नहीं हैं, उनमें खेल मैदान निर्माण के प्रस्ताव लिए जाएं। इसके लिए आपसी समन्वय के आधार पर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में प्रार्थना सभा अनिवार्य रूप से करवाने के साथ, रचनात्मक कार्यों में बच्चों का सहयोग लेने की बात कही। उन्होंने स्कूलों में स्टाफ की उपलब्धता की जानकारी ली तथा स्कूलों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
डॉ. रामप्रताप ने सॉयल हैल्थ कार्ड के वितरण, संपर्क पोर्टल के प्राप्त एवं निस्तारित प्रकरणों, संपर्क हैल्पलाइन, ई-पालनहार, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पालनहार योजना, राज्य सरकार की अत्यंत महत्त्वपूर्ण योजना है। कोई भी पात्र व्यक्ति इससे लाभांवित होने से वंचित नहीं रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने जिले में पानी एवं बिजली की आपूर्ति, टीएंडडी लोसेस की स्थिति की जानकारी प्राप्त की।
अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा ने बताया कि भामाशाह योजना के तहत 17 लाख 53 हजार 171 लोगों का पंजीयन करवाया गया है। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के पहले चरण में शत प्रतिशत तथा दूसरे चरण में 3 हजार 782 में से 3 हजार 781 कार्य पूर्ण हो चुके हैं। बैठक में पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी.आर. मीणा, नगर निगम उपायुक्त ताज मोहम्मद, महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक रचना भाटिया, आईजीएनपी के मुख्य अभियंता अमरजीत मेहरड़ा, जोधपुर विद्युत वितरण निगम के जोनल इंजीनियर प्रेमजीत धोबी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!