डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 250 पहुंची

चिकित्सा विभाग जहां एक ओर मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण का दावा कर स्वयं ही अपनी पीठ थपाथपा रहा है वहीं दूसरी ओर स्वाइन फ्लू सहित मलेरिया, डेंगू और स्क्रब टायफस से लगातार लोग मौत का शिकार हो रहे हैं। बीते एक से डेढ़ माह में ही हजारों लोग इन बीमारियों के शिकार हुए वहीं दर्जनों की जानें भी चली गई।

स्वाइन फ्लू को करीब-करीब समाप्त मान बैठे विभाग के आंकड़ों के अनुसार 14 सितम्बर से 19 अक्टूबर तक मात्र 36 दिन की अवधि में ही इससे 13 लोगों की जान चली गई और 201 नए मरीज सामने आए। मलेरिया से अब तक करीब डेढ़ दर्जन, डेंगू से करीब एक दर्जन व बुखार से करीब दो सौ लोगों की मौत हो चुकी है। विभाग के पास बुखार से मौत के तो आंकड़े ही दर्ज नहीं हैं। वहीं प्रदेश भर में बुखार के कारण इस अवधि में सितम्बर से अब तक मलेरिया के मरीजों की संख्या करीब दोगुनी हो चुकी है।

सितम्बर से पहले तक प्रदेश में इसका आंकड़ा करीब 16 हजार मरीजों का था। जो अब 32 से 35 हजार तक पहुंच चुका है। वहीं डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 50-60 से बढ़कर करीब 250 तक पहुंच चुका है। गैर सरकारी सूत्रों के अनुसार यह आंकड़ा 500 तक भी पहुंचने की आशंका है। सूत्रों का कहना है कि जयपुर जिले में ही अब तक 85 से अधिक मरीज सामने आ चुके हैं।

उधर स्क्रब टायफस से पिछले डेढ़ महीने में करीब 10 लोगों की मौत बताई जा रही है। अप्रैल से 19 अक्टूबर तक यह संख्या 19 पहुंच चुकी है। विभाग के पास प्रदेश के सभी अस्पतालों के आंकड़े उपलब्ध ही नहीं है और जो हैं वे भी पूरे नहीं है।

error: Content is protected !!