कृषि महाविद्यालय की इंटर हाउस खेलकूद प्रतियोगिता शुरू

SKRU-2बीकानेर, 9 अक्टूबर। स्वामी केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय में सोमवार को कृषि महाविद्यालय की इंटर हाउस खेलकूद प्रतियोगिता शुरू हुई। प्रतियोगिता का उद्घाटन महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ आई पी सिंह ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व विकास में खेलों की अहम भूमिका है। खेल अनुशासन के साथ-साथ आपसी मेल जोल बढ़ाने के लिए प्रेरित करते हैं। डॉ ए के शर्मा ने विद्यार्थियों से खेल भावना के साथ खेलने की अपील की। महाविद्यालय के खेल प्रभारी डॉ वी. एस. आचार्य ने बताया कि तीन दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में एथलेटिक्स, कबड्डी, फुटबॉल, बॉलीवाल, बास्केटबाल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, सहित कुल आठ खेलों की प्रतिस्पर्धाएं होंगी, जिनमें महाविद्यालय के 6 हाउस के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।
प्रतियोगिता के पहले दिन एथलेटिक्स, कबड्डी, टेबल टनिस, शतरंज तथा बेडमिंटन प्रतियोगिताएं सम्पन्न हुई। कबड्ी प्रतियोगिता का आरम्भ विश्वविद्यालय के निदेशक (छात्रा कल्याण) डॉ शंकर लाल गोदारा व सचिव खेल मंडल राजेन्द्र सिंह शेखावत ने किया। एथलेटिक्स की महिला प्रतिभागियों में 100 मीटर दौड़ में कनिका चौधरी, 400 मीटर में रजनी व 800 मीटर में अनिता चौधरी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। छात्रा वर्ग में 800 मीटर दौड़ में हेमंत मीणा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। टेबल टेनिस प्रतियोगिता में विनोद कुमार ने व महिला वर्ग में प्रियंका ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
—–
मेयर ने किया निगम स्टोर का निरीक्षण
बीकानेर, 9 अक्टूबर। महापौर नारायण चोपड़ा ने सोमवार को नगर निगम स्टोर का निरीक्षण किया। चोपड़ा ने निगम भंडार में संसाधनों के अधिकाधिक उपयोग के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दीपावली के अवसर पर शहर में सफाई व्यवस्था सुचारू रहे, इस सम्बंध में निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि कचरा परिवहन की सम्पूर्ण जानकारी आमजन के लिए उपलब्ध है। जीपीए सिस्टम का प्रयोग कर टेªक्टर का नम्बर डाल कर उसकी स्थिति, रूट आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ऑनलाइन देखी जा सकती है। उन्हांेने निगम में कचरा परिवहन के लिए अनुबंधित ट्रेक्टरों के जीपीए सिस्टम द्वारा ट्रेकिंग सिस्टम को अधिक उपयोग में लेने के लिए इसे मोबाइल में इंस्टॉल किया तथा सड़क पर चल रहे टेªक्टरों की जानकारी ली। इस अवसर पर उनके साथ स्वच्छ भारत मिशन सिटी लेवल निगरानी कमेटी के सदस्य लक्ष्मण मोदी उपस्थित थे।
—–
आरसेटी को वर्ष 2016-17 में सर्वेश्रेष्ठ कार्य लिए मिला -एए ग्रेड
बीकानेर, 9 अक्टूबर। आरसेटी बीकानेर को वर्ष 2016-17 के लिए सर्वेश्रेष्ठ कार्य हेतु ‘एए’ ग्रेड प्राप्त हुआ है। आरसेटी निदेशक प्रभुदयाल ने बताया कि आरसेटी द्वारा विभिन्न गतिविधियों से सम्बंधित प्रशिक्षण आदि कार्यों के आधार पर यह उपलब्धि हासिल की गई।
आरसेटी बीकानेर की वर्ष 2016-17 की राष्ट्रीय स्तर की ग्रेडिंग, ग्रेडिंग अधिकारी एम. लिंगाना, एन.ए.सी.ई.आर. बैंगलोर, माधोराम, एस.डी.आर. राजस्थान, जय नारायण, सहायक महाप्रबन्धक, अग्रणी बैंक कार्यालय, स्थानीय प्रधान कार्यालय जयपुर व मुकेश दीक्षित, अग्रणी जिला प्रबन्धक, एसबीआई बीकानेर द्वारा की गयी। उन्होंने बताया कि आरसेटी में चल रहे प्रशिक्षण जैसे पिक्कल, पापड व मसाला मेकिंग आदि का अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि से आरसेटी स्टाफ और अधिक लगन से कार्य करने के लिए प्रेरित होगा।
—–
अन्नपूर्णा भण्डार संचालकों को दी मोबाईल ऐप की जानकारी
बीकानेर, 9 अक्टूबर। किसान भवन मे सोमवार को जिले के अन्नपूर्णा भण्डार संचालकों के अनुभव साझा करने, अन्नपूर्णा भण्डार योजना का सफल संचालन करने, उन्हें प्रोत्साहित करने तथा मोबाईल ऐप के माध्यम से रि-ऑर्डर करने की प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए श्रीडूंगरगढ़ तहसील के अन्नपूर्णा भण्डार डीलर्स की कार्यशाला व प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया।
शिविर में अन्नपूर्णा भण्डार संचालकों का मोबाइल ऐप का आमुखीकरण व ऐप पर रजिस्ट्रेशन किया गया तथा उन्हें भविष्य में अन्नपूर्णा भण्डार के लिए मंगवाए जाने वाले सामान का रि-ऑर्डर मोबाइल एप्प के माध्यम से करने की जानकारी दी गई। इस प्रक्रिया को समझाते हुए जयपुर से प्रशिक्षण प्राप्त कर लौटे गजनेर ग्राम सेवा सहकारी समिति अन्नपूर्णा भण्डार संचालक मोहन राम तथा प्रबन्धक नागरिक आपूर्ति ने डीलरों से अनुभव साझा किए। डीलरों को अन्नपूर्णा भण्डार से सामान की खरीद करने पर ग्राहक को बिल जारी करने के निर्देश भी जारी किए गए। शिविर में अन्नपूर्णा भण्डार योजना की प्रगति पर चर्चा की गई तथा प्रबन्धक नागरिक अपूर्ति नीतू अग्रवाल ने दीपावली के अवसर पर कम्पनी द्वारा दी जाने वाली स्कीमों की जानकारी दी। इनका ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने की बात की एवं भण्डार संचालकों की समस्याएं सुनी।
—–
चिकित्सकों के लिए ‘आरएमजीबी डॉक्टर प्लस’ योजना प्रारम्भ
बीकानेर, 9 अक्टूबर। राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक ने चिकित्सकों के लिए आसान शर्ताें पर बैंक में ’आरएमजीबी डॉक्टर प्लस’ योजना प्रारम्भ की है। इस योजना के तहत 10 लाख रूपये तक के ऋणों पर संपार्श्विक प्रतिभूति रहित ऋण देने के प्रावधान किए गए हैं। इसके अतिरिक्त 10 लाख रूपये से अधिक एवं 25 लाख रूपये तक के ऋणों में ऋण राशि का 50 प्रतिशत मूल्य तक की प्रतिभूति पर भी ऋण सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। पूरे ऋण पर संपार्श्विक प्रतिभूति उपलब्ध होने पर ब्याज दर में भी विशेष छूट प्राप्त होगी।
आरएमजीबी के क्षेत्राीय प्रबंधक समंदर सिंह गहलोत ने बताया कि योजना के तहत अधिकतम 65 वर्ष तक के एमबीबीएस व बीडीएस चिकित्सक पात्रा होंगे। चिकित्सक को यह सुविधा चिकित्सकीय, दन्त चिकित्सकीय, शल्य चिकित्सकीय उपकरणों की खरीद, क्लीनिक, नर्सिंग होम, एक्सरे मशीन, पैथोलोजिक लैब, ड्रग स्टोर्स की स्थापना, वर्तमान परिसर के नवीनीकरण एवं विस्तार आदि के लिए ऋण सुविधा देय होगी।
उन्हांेने बताया कि बैंक ने योजना में ब्याज दर व प्रक्रिया शुल्क में भी काफी रियायत प्रदान की है। योजना में चिकित्सक की दैनिक आवश्यकता की पूर्ति हेतु अधिकतम 5 लाख रूपये तक की अधिविकर्ष सुविधा सहित 25 लाख रूपये तक के ऋण बिना किसी विशेष औपचारिकताओं के उपलब्ध हो सकंेगे। उन्होंने बताया कि क्षेत्राधीन बीकानेर एवं जैसलमेर सहित बैंक के समस्त कार्यक्षेत्रा में यह योजना लागू कर दी गई है।
—–
स्वयंसेवकों को सदस्यता नवीनीकरण के लिए प्रस्तुत करना होगा आवेदन
बीकानेर, 9 अक्टूबर। नागरिक सुरक्षा के वर्ष-2014 के स्वयंसेवको को अपनी सदस्यता की नवीनीकरण अवधि बढ़ाने के लिए 18 नवंबर तक कचहरी परिसर स्थित नागरिक सुरक्षा कार्यालय आवेदन प्रस्तुत करना होगा।
उपनियंत्राक नागरिक सुरक्षा एवं उपखण्ड अधिकारी एनआर सैनी ने बताया कि आवेदन के दौरान नागरिक सुरक्षा परिचय पत्रा, स्वयं की वर्तमान की फोटो एवं बैंक पास बुक के अग्रिम पेज की फोटो प्रति संलग्न करनी होगी। इसके बाद ही आगामी तीन वर्षों के लिए नवीनीकरण अवधि बढ़ाए जाने की कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि निर्धारित अवधि तक नवीनीकरण फार्म नहीं भरने वाले स्वयंसेवकांे को नागरिक सुरक्षा की सदस्यता से पृथक करने की कार्यवाही की जाएगी।
—–
जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक 12 अक्टूबर को
बीकानेर, 9 अक्टूबर। जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक 12 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे गंगाथियेटर के पीछे स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा ने बताया कि बैठक के दौरान 22 प्रकरणों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।
—–
जिला स्तर समाधान जनसुनवाई 12 अक्टूबर को प्रातः 10.30 बजे
बीकानेर, 9 अक्टूबर। जिला स्तर समाधान जनसुनवाई 12 अक्टूबर को प्रातः 10.30 बजे से गंगाथियेटर के पीछे स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित की जाएगी। सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) ने यह जानकारी दी।
—–
जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला 13 अक्टूबर को
बीकानेर, 9 अक्टूबर। महिला अधिकारिता विभाग द्वारा राजस्थान डायन प्रताड़ना अधिनियम 2015 एवं नियम 2016 के सम्बन्ध में एक दिवसीय जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला 13 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे बाबू हैरिटेज होटल के सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने दी।
—–
राजस्व अधिकारियों की मासिक बैठक 25 अक्टूबर को
बीकानेर, 9 अक्टूबर। राजस्व अधिकारियों की मासिक बैठक 25 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे कलेक्टेªट सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर ने दी।
—–
11 व 12 अक्टूबर को आयोजित होंगी मोबाइल कोर्ट
बीकानेर, 9 अक्टूबर। न्यायाधिकारी ग्राम न्यायालय की ओर से 11 व 12 अक्टूबर को मोबाइल कोर्ट का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत 11 अक्टूबर को गंुसाईसर व 12 अक्टूबर को कतरियासर में मोबाइल कोर्ट आयोजित की जाएंगी। कोर्ट प्रातः 10 बजे से आयोजित की जाएंगी।

error: Content is protected !!