“5 साल 7 बार, छूटे ना टीका एक भी बार”

( सघन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान का झुग्गी झोपड़ी से हुआ रंगारंग आगाज )

DSCN7260बीकानेर 10/10/17। नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों को 9 जानलेवा बीमारियों से बचाने और जिंदगी इन्द्रधनुष बनाने, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट सघन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान का रंगारंग आगाज मंगलवार को हुआ। महापौर नारायण चैपड़ा ने रोडवेज बस स्टैंड से आगे बनी अस्थाई झुग्गी-झोंपड़ियों के वंचित 2 साल तक के बच्चों को रोटावेक वैक्सीन की बूँदें पिलाकर जिला स्तरीय शुभारम्भ किया। नुक्कड़ नाटक द्वारा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। झुग्गी के पास ही शामियाना लगाकर एनयूएचएम के तहत आउटरीच शिविर में झुग्गीवासियों की स्वास्थ्य जांच कर निःशुल्क दवा वितरण भी किया गया।
महापौर ने टीकाकरण को बच्चों के स्वस्थ व सशक्त भविष्य के लिए जरूरी बताया और झुग्गीवासियों को नियमित टीकाकरण से जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मिशन का लक्ष्य तय है, दिसंबर 2018 तक टीकाकरण कवरेज को 90 प्रतिशत तक ले जाना है। सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चैधरी ने कहा कि विभाग बच्चों के सम्पूर्ण टीकाकरण के लिए कटिबद्ध है। सघन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान के अंतर्गत पुख्ता हेड काउंट सर्वे, ड्यू लिस्ट निर्माण व माइक्रोप्लानिंग की गई है जिससे नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को बड़ी मजबूती मिली है। अभियान के तहत एक-एक बच्चे को चिन्हित कर टीकाकरण किया जा रहा है। एनएचएम संविदा कार्मिकों के सामूहिक अवकाश पर जाने व चिकित्सकों के असहयोग आन्दोलन के बावजूद अभियान को सिरे पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
इस अवसर पर उपनिदेशक डॉ. संदीप अग्रवाल, आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता, विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ. मंजुलता शर्मा, डॉ. रेखा श्रीवास्तव, राजेन्द्र खदाव, नंदलाल, संजय शर्मा सहित नर्सिंग कर्मी व आशा सहयोगिनियां उपस्थित रहे।

पप्पू पौछेड़ा ने चुटीले अंदाज में दिया 5 साल 7 बार का सन्देश
मनोरंजन के माध्यम से टीकाकरण करवाने का सन्देश देने और इससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने विभाग की ओर से नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। वरिष्ठ रंगकर्मी व आकाशवाणी उद्घोषक रामसहाय हर्ष के नेतृत्व में गूँज कला केंद्र के नाट्य दल ने अपनी प्रभावी प्रस्तुति से टीकाकरण के लिए सकारात्मक माहौल बनाया। पप्पू पौछेड़ा के किरदार में विकास शर्मा ने उपस्थित बस्तीवासियों को हंसा कर लोट-पोट कर दिया और साथ ही बच्चे के पहले 5 साल में 7 बार टीकाकरण सुनिश्चित करवाने का सन्देश भी पहुंचा दिया। मदन मारू, उदय व्यास और पुनीत ने भी विभिन्न किरदारों और लोकगीतों के माध्यम से टीकाकरण का सन्देश दिया। “बार-बार लोटा या वैक्सीन रोटा” और “भाया गाँव-गाँव में कईजो रे, टाबरां के टीका थे लगवाता रईजो रे” जैसे गीतों ने समां बाँध दिया।

इनरव्हील क्लब ने बांटे बच्चों को उपहार
इनरव्हील क्लब द्वारा उदघाटन में आए झुग्गी की बच्चों को बिस्किट, कॉपी व पेन्सिल उपहार देकर प्रोत्साहित किया गया। क्लब की अध्यक्ष द्रौपदी सुराणा व पूर्व अध्यक्ष बिंदु गुप्ता ने महत्वपूर्ण अभियान को पूरा सहयोग देने की प्रतिबद्धता जाहिर की।

जिले में लगेंगे 107 आईएमआई टीकाकरण सत्र
सीएमएचओ ने जानकारी दी कि जिले में 70 ग्रामीण क्षेत्रों व 37 शहरी क्षेत्रों में विशेष आईएमआई टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे ये सत्र अक्टूबर, नवम्बर, दिसंबर व जनवरी के दूसरे सप्ताह में आयोजित होंगे। लूणकरणसर खण्ड को छोड़कर सभी खण्डों में अभियान चलेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय से सीधी मोनिटरिंग हो रही है इसलिए अभियान में किसी प्रकार की कोताही और लापरवाही के लिए स्थान नहीं है।

अभियान की हुई सघन मोनिटरिंग
आईएमआई के तहत आयोजित हो रहे विशेष स्थाई व मोबाइल टीकाकरण सत्रों की सघन मोनिटरिंग हुई। विश्व स्वास्थ्य संगठन के विभिन्न मॉनीटर्स ने कोलायत नोखा व खाजूवाला के सत्रों का निरीक्षण किया। उपनिदेशक डॉ. संदीप अग्रवाल व एसएमओ डॉ. मंजुलता शर्मा ने बीकानेर शहरी क्षेत्र व नापासर में अभियान का निरीक्षण किया। आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता ने रामपुरा बस्ती व गंगानगर रोड पर सत्रों का निरीक्षण कर हेड काउंट, ड्यू लिस्ट व वास्तविक लाभार्थियों का सघन आकलन किया।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!