स्वदेशी जागरण मंच द्वारा ‘एक दीपक राष्ट्र के नाम’ कार्यक्रम आयोजित

bikaner samacharबीकानेर, 17 अक्टूबर। स्वदेशी जागरण मंच के जूनागढ़ नगर की ओर से मंगलवार को सूरसागर के पास ‘एक दीपक राष्ट्र के नाम’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर 1 हजार 8 दीप प्रज्वलित किए गए तथा शार्दूल सिंह सर्किल से कोटगेट तक फुटपाथ पर बैठे छोटे व्यापारियों को मिठाई के पैकेट वितरित किए गए।
सूरसागर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक अमरसिंह ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम समाज में स्थापित जीवन मूल्यों को पुनसर््थापित करने का दायित्व निर्वहन करते हैं। ऐसे कार्यक्रमों से समाज की संवेदना जागृत होती है। उन्होंने कहा कि हमारे पुरातन गीतों एवं कविताओं के जीवन मूल्य समाज में दिखें और अभावग्रस्त परिवार एवं बस्तियां भी दीपावली के दौरान रोशन हों, ऐसे प्रयास किए जाएं।
महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. उमाकांत गुप्त ने कहा कि मिट्टी का दीया बनकर समाज में प्रकाश फैलाना अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति की हर चीज ज्ञान एवं विज्ञान से जुड़ी है। इस अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच के विचार मंडल प्रमुख धरमप्रकाश तथा महानगर संयोजक मधुसूदन व्यास मंच पर मौजूद थे।
कार्यक्रम की शुरूआत भारत माता के चित्र के समक्ष पुष्पांजलि से हुई। अंत में भारत माता की आरती की गई। मधुरम शर्मा ने स्वदेशी से संबंधित कविता सुनाई तथा डाॅ. गौरी शंकर शर्मा ने आभार जताया। इस अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच के प्रमेश अग्रवाल, अशोक जोशी, उम्मेद सिंह राजपुरोहित, दिलीप सिंह आड़सर, दिग्विजय सिंह, दुर्गासिंह, भवानी सिंह खारा सहित अनेक स्वदेशप्रेमी मौजूद थे।
बांटी 121 किलो मिठाई
मंच की ओर से 121 किलो बूंदी के लड्डू वितरित किए गए। कार्यक्रम संयोजक प्रमेश अग्रवाल ने बताया कि प्रत्येक घर में दीपावली के अवसर पर खुशियां हों तथा उनके जीवन में प्रकाश फैले, इसी भावना के साथ स्वदेशी जागरण मंच की ओर से यह आयोजन किया गया। इस दौरान फुटपाथ पर बैठकर मिट्टी के दीपक, अगरबतियां, रूई तथा अन्य सामान बेचने वाले छोटे व्यापारियों को आधा-आधा किलो मिठाई के पैकेट दिए गए।

error: Content is protected !!