प्रत्येक भारतवासी के लिए सर्वोपरि है देश

manan-chaturvediबीकानेर, 22 अक्टूबर। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने कहा कि हमारा देश, पूरी दुनिया में एकमात्र ऐसा देश है, जिसे ‘भारत माता’ कहकर पूजा जाता है।
चतुर्वेदी रविवार को लूनकरनसर के भगत सिंह स्टेडियम में एससीएल द्वारा आयोजित ‘राष्ट्र को सलाम’ कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक भारतवासी के लिए देश सर्वोपरि है। देश के लिए हम अपना सर्वस्व न्यौछावर कर सकते हैं। किसी भी देश में देशवासियों के मन मंे अपने देश के प्रति मां-बेटे का भाव मिलना कठिन है, लेकिन हम भारत को ‘भारत माता’ कहकर न सिर्फ पुकारते हैं, बल्कि यह भाव हमारे रोम-रोम में विद्यमान है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रवाद और देश की बात करना अत्यंत सराहनीय है। यह भावना हमारे मन, वचन और कर्म में परिलक्षित होनी चाहिए, तभी ऐसे कार्यक्रम सार्थक माने जाएंगे।
बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष ने कहा कि युवा हमारे देश की ताकत है। पूरे विश्व के सबसे ज्यादा युवा हमारे देश में हैं। युवाओं में भरपूर जोश विद्यमान है, लेकिन यह जोश किस दिशा में जा रहा है, इस पर गौर करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि युवा अपने जीवन के लक्ष्य निर्धारित करें। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार माता-पिता के बिना व्यक्ति को अनाथ समझा जाता है, ठीक उसी प्रकार मकसद विहीन जीवन भी अनाथ तुल्य होता है। उन्होंने कहा कि हमें दीपक से दूसरों के जीवन को प्रकाशमान करने की सीख लेनी चाहिए। सदैव सत्य की राह चलने की सीख देते हुए उन्होंने कहा कि देश को आगे बढ़ाने के निरंतर प्रयास करने चाहिए।
हरियाणा महिला विकास निगम की अध्यक्ष रेणु सारस्वत ने कहा कि युवा, देश की तरक्की में योगदान दें। अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करें। उन्होंने कहा कि हमारा देश विविधतताओं में एकता वाला देश है तथा यही हमारी सबसे बड़ी खासियत है। यह खूबी सदैव बनी रहे, हमें इस दिशा में कार्य करना चाहिए। इससे पहले अतिथियों ने भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित कर तथा दीप प्रज्वलित कर समारोह की शुरूआत की। संस्था के सम्पत सारस्वत ने स्वागत उद्बोधन दिया। संचालन गिरिराज शर्मा ने किया।
समारोह में पूर्व मंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल, लूनकरनसर प्रधान गोविंदराम गोदारा, प्रभुदयाल सारस्वत, महेन्द्र सारस्वत, श्याम सारस्वत, बजरंगलाल सारस्वत आदि मौजूद थे।
—–
डूंगर कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना की संभागीय कार्यशाला
बीकानेर 22 अक्टूबर। राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान् में दो दिवसीय संभाग स्तरीय कार्यशाला का आयोजन 24 व 25 अक्टूबर को राजकीय डूंगर महाविद्यालय में किया जाएगा। कार्यक्रम प्रभारी डॉ. देवेश सहारण ने बताया कि आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा के सौजन्य से ‘स्वच्छता मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन में हमारी भूमिका’ एवं ‘सड़क सुरक्षा एवं युवा‘ विषय पर आयोजित कार्यशाला में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारियों, स्वयं सेवकों एवं आम नागरिकों की सहभागिता रहेगी।
—–

error: Content is protected !!