गांवों का होगा सर्वांगीण विकास- मेघवाल

20171113_130859बीकानेर, 13 नवम्बर। केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं जलसंसाधन राज्यमंत्री श्री अर्जुनलाल मेघवाल ने कहा कि गांवों के सर्वांगीण विकास के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

श्री मेघवाल सोमवार को नोखा के सलूंडिया, घट्टू, थावरिया, गजसुखदेसर, बिलनियासर, मैनसर में जनसुनवाई व विकास कार्यों का लोकार्पण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का लक्ष्य है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाए। किसान के लिए बीज से बाजार तक का सफर आसान किया जा रहा है। भविष्य में खेती के संबंध में आधुनिकतम तकनीक की मदद लेकर किसान को घर बैठे राहत दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यूरिया को नीम कोटेड कर दिया गया है, अब यह कम दरों, समय पर व आसानी से मिल रही है।

श्री मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की परिकल्पना से राज्य में गौरव पथ निर्मित हो रहे हैं, जिनका आमजन को आशातीत लाभ मिला है। ग्रामीण क्षेत्रों में वृहद् स्तर पर सड़काें का निर्माण किया जा रहा है। देश की सीमाएं मजबूत हुई हैं, भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन से गृहणियों को बहुत राहत मिली है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना से सुदूरवर्ती ढाणियों तक विद्युत पहुंचेगी। गांव में आधारभूत सुविधाएं सुदृढ़ की जा रही हैं। विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने घट्टू में सांसद निधि कोष से 10 लाख रूपये के विकास कार्य करवाने की घोषणा की।

नोखा पंचायत समिति प्रधान कन्हैयालाल सियाग ने कहा कि ग्रामीणों को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने नोखा क्षेत्र में पानी की समस्या व किसानों के लिए मूंगफली तोल की सीमा बढ़ाने की मांग की। सहीराम दुसाद ने कहा कि ग्रामीण एक जाजम पर बैठ आपसी सहमति से गांवों में विकास कार्य करवाएं। बच्चों को उच्च शिक्षा दिलवाएं, जिससे वे जीवन में आगे बढ़ सकें।

विकास कार्यों का उद्घाटन, शिलान्यास- श्री मेघवाल ने सलूंडिया में ट्यूबवैल, सड़क, घट्टु में सांस्कृतिक भवन, थावरिया में ट्यूबवैल, गौरवपथ व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क, गजसुखदेसर में ट्यूबवैल, किसान सेवा केन्द्र, सीसी रोड, श्मशान घाट की चारदिवारी, ग्रामीण गौरवपथ, गजसुखदेसर से जसरासर नवीनीकृत सड़क का उद्घाटन व शिलान्यास किया। बिलनियासर में विद्यालय में कमरे एवं प्याऊ का तथा मैनसर में सांस्कृतिक भवन, कुम्हारों की ढाणी में विद्यालय भवन, सरपंच की ढाणी में विद्यालय भवन का उद्घाटन किया।

जनसुनवाई- ग्रामीणों ने सलूंंडिया के राजकीय विद्यालय भवन में कमरे बनवाने व रिक्त पद भरने, जीएसएस निर्माण, सलूंंडिया से इकलखोरी धोरे तक डामर सडक बनवाने, नोखा गांव से सलूंंडिया मगरा की ढाणी व भामटसर से सलूंंडिया मार्ग चौराहे तक मिलान कर डामर रोड बनवाने, ढाणियों में विद्युत व्यवस्था करवाने, घट्टू से माडिया तक सड़क बनवाने, राजकीय विद्यालय घट्टू को दसवीं कक्षा तक तक क्रमोन्नत करवाने, राजकीय विद्यालय थावरिया को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने, विद्यालय की चारदीवारी ठीक करवाने, राजकीय विद्यालय में अध्यापकों के रिक्त पद भरने, थावरिया से जोगनियाबाला तक सड़क निर्माण करवाने आदि मांगें रखीं, जिस पर श्री मेघवाल ने मौके पर ही सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इस अवसर पर नोखा उपखण्ड अधिकारी कन्हैयालाल सोनगरा, सलूंडिया सरपंच जयपाल पूनिया, राजाराम भादू, सुनील झंवर, बाबूलाल जैन, हरिराम, मोहन पूनिया, महावीर प्रसाद, परमाराम, किशन गोदारा, तेजाराम, महावीर सहित जनप्रतिनिधि, ग्रामीण, विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

——

केन्द्रीय मंत्री मेघवाल 14 से 16 नवम्बर तक बीकानेर में

बीकानेर, 13 नवम्बर। केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल जयपुर से प्रस्थान कर मंगलवार को बीकानेर आएंगे। मेघवाल 14 से 16 नवम्बर तक यहां स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा 16 नवम्बर को वायुमार्ग से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

श्री मेघवाल मंगलवार को कृषि उपज मंडी नोखा में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। वे प्रातः 11ः30 बजे नोखा शहर में गौरव पथ का उद्घाटन करेंगे। दोपहर 12 बजे पंचायत समिति नोखा में जनसुनवाई करेंगे। सायं 5 बजे सारूंडा में राउमावि के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे। सायं 4ः30 बजे सांसद विकास निधि कोष से निर्मित सामुदायिक भवन, जयपालों की ढाणियां सारूण्डा तथा धोराबास सड़क का उद्घाटन करेंगे। सायं 6 बजे काहिरा में रात्रि चौपाल कार्यक्रम में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेंगे।

error: Content is protected !!