अनुकंपात्मक नियुक्ति प्राप्त कार्मिकों को टंकण परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी

bikaner samacharबीकानेर, 16 नवम्बर 2017। राजस्थान मृत सरकारी कर्मचारियों के आश्रितों को अनुकंपात्मक नियुक्ति नियम,1996 के नियम 9 के तहत प्रक्रियात्मक अपेक्षा में तीन वर्ष के अंदर स्थाईकरण के लिए पात्र बनाने के लिए प्रशिक्षण, विभागीय परीक्षा, कम्प्यूटर पर हिन्दी व अंग्रेजी की टंकण परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। पूर्व में टंकण परीक्षा का आयोजन भाषा विभाग द्वारा केवल जयपुर में हो रहा था। अब टंकण परीक्षा जिला स्तर पर, केवल कम्प्यूटर पर ही ली जाएगी।

कार्यवाहक जिला कलक्टर यशवंत भाकर ने बताया कि प्राप्त आवेदन के आधार पर 1 अगस्त से 30 नवम्बर तक आवेदन करने वालों की परीक्षा जनवरी में, 1 दिसम्बर से 31 मार्च तक आवेदन करने वालों की मई में तथा 1 अप्रेल से 31 जुलाई तक आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की कम्प्यूटर टंकण परीक्षा सितम्बर में होगी। जिला स्तर पर परीक्षा के लिए परीक्षा आयोजन समिति का गठन किया गया है, जिसमें अतिरिक्त जिला कलक्टर अध्यक्ष, एनालिस्ट कम प्रोग्रामर व उप खंड अधिकारी जिला मुख्यालय सदस्य बनाए गए हैं।

भाकर ने बताया कि कम्प्यूटर टंकण परीक्षा पास करने के लिए निर्धारित समय सीमा 10 मिनट में हिन्दी टाइपिंग के लिए 240 न्यूनतम शब्द तथा अंग्रेजी टाइपिंग के लिए 280 न्यूनतम शुद्ध शब्द टंकित करना आवश्यक है। हिन्दी टंकण के लिए 24 शब्द प्रति मिनट व अंग्रेजी टंकण के लिए 28 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम गति निर्धारित है। अशुद्ध टंकित शब्द को टंकण गति सीमा में शामिल नहीं किया जाएगा।

भाकर ने बताया कि ऎसे सभी कनिष्ठ सहायक, जो अनुकंपा नियुक्ति प्राप्त हैं और परीक्षा उत्तीर्ण नहीं की है, के लिए टंकण परीक्षा कम्प्यूटर पर ही लिए जाने का प्रावधान किया गया है। टाईपराइटर पर टंकण परीक्षा नहीं होगी। परीक्षा के लिए 500 रुपए का शुल्क निर्धारित किया है जो बैंक ड्राफ्ट या बैंकर चैक जिला कलक्टर, बीकानेर के नाम से देय होगा, परीक्षार्थी द्वारा आवेदनपत्र के साथ संलग्न करना होगा।

उन्होंने बताया कि 5 जुलाई 2010 से पूर्व के नियुक्ति प्राप्त ऎसे कार्मिक, जिन्होंने नियुक्ति से 3 वर्ष की अवधि में टंकण परीक्षा उत्तीर्ण नहीं की थी, को टाईपराइटर पर टंकण परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए एक अंतिम अवसर प्रदान किए जाने पर जिन्होंने पूर्व में भाषा एवं पुस्तकालय विभाग, जयपुर को टाईपराइटर पर टंकण परीक्षा के लिए 150 रूपए का बैंक ड्राफ्ट या बैंकर चैक दिया था, उन्हें कम्प्यूटर पर टंकण के लिए निर्धारित शुल्क 500 रुपए की अंतर राशि 350 रुपए का बैंक ड्राफ्ट या बैंकर चैक जिला कलक्टर, बीकानेर के नाम से बनवाकर जमा करवाना होगा।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!