आउटडोर प्रशिक्षण एवं प्रायोगिक कार्यों को दें प्राथमिकता

bikaner samacharबीकानेर, 30 नवंबर 2017। जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका विकास समिति की बैठक गुरुवार को जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक के दौरान आरएसएलडीसी के तहत जिले में चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। जिला कलक्टर ने विभिन्न ट्रेडर्स के प्रशिक्षणों से पूर्व व्यापक प्रचार-प्रसार करने, ट्रेनिंग के दौरान आउटडोर प्रशिक्षण एवं प्रायोगिक कार्य को प्राथमिकता देने तथा प्रशिक्षकों के चयन में नॉर्म्स का विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि आरएसएलडीसी द्वारा रोजगार विभाग से समन्वय रखा जाए। प्रशिक्षण निर्धारित समयावधि तक चले तथा प्रशिक्षण उपरांत प्लेसमेंट हो चुके युवाओं की सूची उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार का महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इसकी प्रभावी समीक्षा की जाए।
आरएसएलडीसी के विवेक शर्मा ने बताया कि अब तक जिले में 3 हजार 365 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। वर्तमान में चार ट्रेड्स में प्रशिक्षण चल रहा है। इनमें 332 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वॉइस बीपीओ, अदर होम एपलाएंस तथा पूजा अर्चक ट्रेडर्स के प्रशिक्षण शीघ्र प्रारम्भ होने वाले हैं। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजित सिंह राजावत, आरएसएलडीसी के अनुराग गहलोत, राजकुमार खत्री सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!