आपदा प्रबन्धन हेतु प्रायोगिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

bikaner samacharबीकानेर, 7 दिसम्बर। हरिश्चन्द्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान, बीकानेर द्वारा गुरूवार को आपदा प्रबन्धन हेतु एक दिवसीय प्रायोगिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन मोहता भवन में किया गया। प्रशिक्षण में नेहरू युवा केन्द्र के श्रीडूंगरगढ़, मोमासर, लूणकरणसर, खाजूवाला ब्लॉक, नोखा, लालमदेसर, पांचू, गंगाशहर आदि स्थानों से 45 स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

पाठ्यक्रम निदेशक शिशिर चतुर्वेदी ने आपदा की मूल अवधारणा एवं प्रकाराें पर जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि ऎसे प्रशिक्षणाें के आयोजन के तहत प्रेक्टिकल डेमो से बहुत कुछ सीखने का अवसर प्राप्त होगा, जिससे आपदा के प्रबंधन में मदद मिलेगी। सहायक प्रोफेसर डॉ. मीनाक्षी खंगारोत ने सम्भागियों की प्रशिक्षण में सक्रिय सहभागिता पर प्रसन्नता व्यक्त की।

प्रशिक्षण के दौरान नागरिक सुरक्षा विभाग के अनुदेशक दुर्गराज सिंह, शैलेन्द्र सिंह, स्काउट गाईड विभाग के अनुदेशक जसवन्त सिंह, चन्दाराम गोदारा द्वारा प्राथमिक चिकित्सा की सामान्य जानकारी, सुरक्षा उपायों के अन्तर्गत रस्सों का उपयोग कर आपदा की स्थिति में जन-जीवन कैसे बचाया जा सकता है, घर पर उपलब्ध सामान से स्ट्रेचर का निर्माण करना, आग पर काबू पाने व आग बुझाने के तरीके तथा उपकरणों के बारे में प्रायोगिक जानकारी दी गई।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!