सशस्त्र झंडा दिवस पर मोहता धर्मशाला ट्रस्ट द्वारा 50 हजार रूपए का अनुदान

bikaner samacharबीकानेर, 7 दिसम्बर। सशस्त्र झंडा दिवस के अवसर पर जिला सैनिक कल्याण कार्यालय को मोहता धर्मशाला ट्रस्ट, बीकानेर की ओर से 50 हजार रूपए का गुरूवार को अनुदान दिया गया।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल बी के मजूमदार ने बताया कि कर्नल हेम सिंह के प्रयासों से यह अनुदान चैक के माध्यम से कार्यालय को प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया सेना ध्वज दिवस में दी गई राशि से, शहीद सैनिकों, दिव्यांग सैनिकों, वृद्ध व असहाय गौरव सेनानियों व उनके आश्रितों हेतु चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं के लिए राशि जमा की जाती है। अनुदान से गौरव सेनानियों एवं शहीद सैनिकों के परिजनों को छात्रवृत्ति, कन्या विवाह हेतु व आर्थिक दृष्टि से कमजोर गौरव सेनानी व उनके आश्रितों को लाभान्वित किया जाएगा।

——

निगम द्वारा ‘स्वच्छ बीकाणा’ प्रतियोगिता आयोजित होगी

बीकानेर, 7 दिसम्बर। शहर को साफ-सुथरा व स्वच्छ बनाए रखने के उद्देश्य से नगर निगम की ओर से ‘स्वच्छ बीकाणा’ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता में समस्त 60 वार्ड भाग ले सकेंगे। इसके तहत प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 20 लाख रूपये, द्वितीय को 15 लाख व तृतीय को 10 लाख रूपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। पुरस्कार राशि से संबंधित वार्ड में विकास कार्य करवाए जाएंगे।

निगम आयुक्त निकया गोहाएन ने बताया कि समस्त वार्डों में किए गए स्वच्छता सम्बन्धी कार्यों का मूल्यांकन किया जाएगा। वार्ड के जनप्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्थाओं, निजी ट्रस्ट, सामाजिक संस्थाआें अथवा 10 या 10 से अधिक व्यक्ति समूहों द्वारा, अपने-अपने वार्ड को साफ रखने के तहत की गई पहल व स्वच्छता हेतु उठाए गए कदमों से सम्बन्धित, सफाई से पहले एवं बाद की फोटोग्राफ सहित रिपोर्ट 19 जनवरी 2018 तक निगम की स्वास्थ्य शाखा में प्रस्तुत की जा सकती है।

गोहाएन ने बताया कि वार्डवासियों, प्रतिभागियों द्वारा सफाई व स्वच्छता बाबत जनजागृति हेतु प्रेरित करने के प्रयासों का भी आंकलन किया जाएगा। निगम द्वारा स्वच्छता के मापदंडों के अनुरूप मूल्यांकन करते हुए, स्वच्छता एवं सफाई में उत्कृष्ट तीन वार्डों को पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार राशि से, संंबंधित वार्ड पार्षदों की अनुशंसा पर वार्ड में विकास कार्य करवाए जाएंगे। पुरस्कार 26 जनवरी 2018 को नगर निगम द्वारा गणतन्त्र दिवस कार्यक्रम के अवसर पर प्रदान किए जाएंगे।

——

आपदा प्रबन्धन हेतु प्रायोगिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

बीकानेर, 7 दिसम्बर। हरिश्चन्द्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान, बीकानेर द्वारा गुरूवार को आपदा प्रबन्धन हेतु एक दिवसीय प्रायोगिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन मोहता भवन में किया गया। प्रशिक्षण में नेहरू युवा केन्द्र के श्रीडूंगरगढ़, मोमासर, लूणकरणसर, खाजूवाला ब्लॉक, नोखा, लालमदेसर, पांचू, गंगाशहर आदि स्थानों से 45 स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

पाठ्यक्रम निदेशक शिशिर चतुर्वेदी ने आपदा की मूल अवधारणा एवं प्रकाराें पर जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि ऎसे प्रशिक्षणाें के आयोजन के तहत प्रेक्टिकल डेमो से बहुत कुछ सीखने का अवसर प्राप्त होगा, जिससे आपदा के प्रबंधन में मदद मिलेगी। सहायक प्रोफेसर डॉ. मीनाक्षी खंगारोत ने सम्भागियों की प्रशिक्षण में सक्रिय सहभागिता पर प्रसन्नता व्यक्त की।

प्रशिक्षण के दौरान नागरिक सुरक्षा विभाग के अनुदेशक दुर्गराज सिंह, शैलेन्द्र सिंह, स्काउट गाईड विभाग के अनुदेशक जसवन्त सिंह, चन्दाराम गोदारा द्वारा प्राथमिक चिकित्सा की सामान्य जानकारी, सुरक्षा उपायों के अन्तर्गत रस्सों का उपयोग कर आपदा की स्थिति में जन-जीवन कैसे बचाया जा सकता है, घर पर उपलब्ध सामान से स्ट्रेचर का निर्माण करना, आग पर काबू पाने व आग बुझाने के तरीके तथा उपकरणों के बारे में प्रायोगिक जानकारी दी गई।

error: Content is protected !!