निगम द्वारा ‘स्वच्छ बीकाणा’ प्रतियोगिता आयोजित होगी

bikaner samacharबीकानेर, 7 दिसम्बर। शहर को साफ-सुथरा व स्वच्छ बनाए रखने के उद्देश्य से नगर निगम की ओर से ‘स्वच्छ बीकाणा’ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता में समस्त 60 वार्ड भाग ले सकेंगे। इसके तहत प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 20 लाख रूपये, द्वितीय को 15 लाख व तृतीय को 10 लाख रूपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। पुरस्कार राशि से संबंधित वार्ड में विकास कार्य करवाए जाएंगे।

निगम आयुक्त निकया गोहाएन ने बताया कि समस्त वार्डों में किए गए स्वच्छता सम्बन्धी कार्यों का मूल्यांकन किया जाएगा। वार्ड के जनप्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्थाओं, निजी ट्रस्ट, सामाजिक संस्थाआें अथवा 10 या 10 से अधिक व्यक्ति समूहों द्वारा, अपने-अपने वार्ड को साफ रखने के तहत की गई पहल व स्वच्छता हेतु उठाए गए कदमों से सम्बन्धित, सफाई से पहले एवं बाद की फोटोग्राफ सहित रिपोर्ट 19 जनवरी 2018 तक निगम की स्वास्थ्य शाखा में प्रस्तुत की जा सकती है।

गोहाएन ने बताया कि वार्डवासियों, प्रतिभागियों द्वारा सफाई व स्वच्छता बाबत जनजागृति हेतु प्रेरित करने के प्रयासों का भी आंकलन किया जाएगा। निगम द्वारा स्वच्छता के मापदंडों के अनुरूप मूल्यांकन करते हुए, स्वच्छता एवं सफाई में उत्कृष्ट तीन वार्डों को पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार राशि से, संंबंधित वार्ड पार्षदों की अनुशंसा पर वार्ड में विकास कार्य करवाए जाएंगे। पुरस्कार 26 जनवरी 2018 को नगर निगम द्वारा गणतन्त्र दिवस कार्यक्रम के अवसर पर प्रदान किए जाएंगे।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!