सैटेलाइट बीकानेर में टेस्ट ट्यूब बेबी इलाज की सुविधा

( देश में सबसे पहले राजस्थान में होने का दावा )

bikaner samacharबीकानेर 30/12/17। बीकानेर के सरकारी अस्पताल (सैटेलाइट अस्पताल) में 31 दिसम्बर, रविवार से टैस्ट ट्यूब बेबी सेंटर की सेवाएं उपलब्ध होंगी। सेंटर में नि:संतान दम्पत्तियों की जांच आई.यू.आई. (कृत्रिम गर्भाधान) व आई.वी.एफ. (टेस्ट ट्यूब बेबी) जैसे उच्चस्तरीय इलाज की सुविधाएं सरकारी दरों पर उपलब्ध होंगी। सैटेलाइट अस्पताल के प्रभारी डॉ. बी.एल.हटीला ने बताया कि यहां का टैस्ट ट्यूब बेबी सेंटर भारत का सबसे सस्ता सेंटर होगा। देश में आई.वी.एफ. प्रक्रिया के विशेषज्ञों की कमी को देखते हुए यह सुविधा पी.पी.पी. मोड पर बीकानेर के प्रताप आई.वी.एफ. एण्ड फर्टिलिटी सेंटर द्वारा संचालित करने के लिए अनुबंध किया गया है।मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुसार यह राजस्थान सरकार का अनुपम प्रयास है जो पूरे देश में सबसे पहले राजस्थान में क्रियान्वित किया गया है।

एयर क्लीन मोड्यूल लगाया गया है :-

अस्पताल में ओ.पी.डी., वार्ड, सोनोग्राफी रुम व नर्सिंग स्टेशन के अलावा आई.वी.एफ. ओ.टी., आई.वी.एफ. लैब, ई.टी.रुम, एण्ड्रोलोजी लैब बनाए गए हैं। पूरे अस्पताल में एंटीबैक्टीरियल व गंधरहित व 100 प्रतिशत वाशेबल पेंट (एपोक्सी) का इस्तेमाल किया गया है जो कि आधुनिकतम अस्पतालों में भी सिर्फ मोड्यूलर ओ.टी. में ही काम में लिया जाता है। स्टेराइल एरिया की हवा तक को साफ करने के लिए एयर क्लीन मोड्यूल लगाया गया है। जो यहां की हवा को क्लास-100 तक स्वच्छ कर देगी और साथ ही वी.ओ.सी. भी खत्म कर देगी। डॉ. सुमन व डॉ. विक्रम ने बताया कि अधिकांश मशीनें जापान व अमेरिका से मंगाई गई है।

2500 वर्ग फुट का है सेंटर :-

प्रताप आई.वी.एफ. की डॉ. सुमन कंवर, डॉ. विक्रम सिंह तंवर ने बताया कि आई.वी.एफ. सेंटर में सभी मशीनें व उपकरण उच्चस्तरीय है तथा आई.वी.एफ. की टीम भी अनुभवी है। डॉ. पुष्पा तंवर, डॉ. तपस्या चतुर्वेदी, राजस्थान के एकमात्र पी.एच.डी. एम्ब्रयोलोजिस्ट है जो कि आई.सी.एम.आर. की नई शर्तों को पूरा करने वाले चीफ एम्ब्रयोलोजिस्ट डॉ. विक्रम सिंह भाटी भी सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि लगभग 2500 वर्ग फुट के इस सेंटर का डिजाईन व रखरखाव आधुनिकतम प्रकार का है।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!