शुगर पीड़ित सवा छह करोड़ भारतीयों को राहत के लिए होगा मंथन

bikaner samacharबीकानेर 5/1/18। सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं पीबीएम अस्पताल में डायबिटीज (मधुमेह) रोग पर दो दिवसीय राज्य स्तरीय सम्मेलन (कॉन्फ्रेंस) 06.01.18 से शुरू होने जा रही है।
सम्मेलन के मुख्य आयोजक सचिव डॉ आर पी अग्रवाल एवं डॉ सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि वर्तमान में 6 करोड़ 20 लाख भारतीय डायबिटीज से ग्रसित हैं। राजस्थान की 10 प्रतिशत आबादी को डायबिटीज होना अनुमानित है। आंकड़े बतातें हैं कि आने वाले वर्षों में भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या और बढ़ने की आशंका है।
रिसर्च सोसायटी फॉर स्टडी ऑफ डायबिटीज इन इंडिया (त्ैक्प्) के राजस्थान वर्ग के तत्वावधान मेडिसिन विभाग, पीबीएम अस्पताल द्वारा डायबिटीज पर यह सम्मेलन आयोजित किया गया है।
सम्मेलन में डायबिटीज विषय पर विश्व स्तरीय विशेषज्ञ व्याख्यान देंगे और विषय संबंधी नई उपचार पद्धतियों और तकनीकों और अनुभवों को एक मंच पर साझा करेंगे।
इसी क्रम में बीकानेर शहर में विशेषज्ञों का आगमन शुरू हो चुका है। लखनऊ से डॉ अनुज माहेश्वरी, डॉ नरसिंह वर्मा, शिमला से डॉ जितेन्द्र कुमार मोक्ता, रोहतक से डॉ राजेश राजपूत और जयपुर से डॉ अरविंद गुप्ता वायुयान से बीकानेर पहुंचे। पीबीएम अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सकों ने गर्मजोशी से इनका स्वागत किया।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!